Advertisement

Oily Skin

ऑयली टी-जोन (T-Zone) से पाना चाहती हैं छुटकारा तो फॉलों के ये आसान टिप्स

Megha SharmaMegha Sharma  |  Oct 6, 2020
ऑयली टी-जोन (T-Zone) से पाना चाहती हैं छुटकारा तो फॉलों के ये आसान टिप्स

Advertisement

जिन महिलाओं की त्वचा ऑयली (Oily Skin) या फिर कॉम्बिनेशन होती है, उन्हें ही केवल अपने टी-जोन एरिया (T-Zone Area) की स्ट्रगल के बारे में आइडिया होता है। अगर आप नहीं जानती हैं तो बता दें कि आपका फॉरहेड, चिन और नाक को टी-जोन कहते हैं। उदाहरण के लिए आप अपने चेहरे के सेंटर में टी बना कर देखिए। तो अब आप ये समझ गई होंगी कि इसे टी-जोन क्यों कहा जाता है। 
दरअसल, टी-जोन आपके चेहरे का वो हिस्सा होता है, जो पूरे चेहरे के मुकाबले अधिक ऑयली होता है और इन्ही जगह पर आपके पिंपल्स निकलते हैं। खासतौर पर तब, जब आपकी त्वचा ऑयली या फिर कॉम्बिनेशन होती है। 
ऐसे में अगर आप अपने टी-जोन को लेकर स्ट्रगल कर रही हैं तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं। आपको केवल अपनी स्किन का अच्छे से ध्यान रखना है। इस वजह से हम आपके साथ कुछ टिप्स, ट्रिक्स और हैक्स शेयर कर रहे हैं, जो टी-जोन एरिया को मैनेज करने में आपकी मदद करेगी।

इन टिप्स के साथ अपने टी-जोन एरिया को रखें ऑयल फ्री- Tips to Keep T-Zone Oil Free in Hindi

डबल क्लींज़

हम कई बार चेहरे की क्लींज़िंग को सीरियसली नहीं लेते हैं। हालांकि, एक अच्छा क्लींज़र जो स्किन पर जेंटल हो और आपकी स्किन को सूट करता हो वो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। लेकिन जिद्दी टी-जोन को मैनेज करने के लिए आपको एक्स्ट्रा केयर करनी होगी। इस वजह से हम आपको डबल क्लींजिंग की सलाह देते हैं। 
इस तरीके में आपको दो अलग तरह के क्लींज़र का इस्तेमाल करना चाहिए और अपनी त्वचा को अच्छे से क्लींज़ करना चाहिए। सबसे पहले आपको ऑयल बेस्ड क्लींज़र की मदद से ऑयल-बेस्ड इंप्योरिटीज़ को निकालना चाहिए। ये तब काम आता है, जब आप अधिक मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। 
ऑयल बेस्ड क्लींज़र के बाद आपको वॉटर-बेस्ड क्लींज़र का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने टी-जोन को आसानी से मैनेज कर पाएंगी।

हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें

ऑयली टी-जोन (Oily T-Zone) होने की वजह से आपके चेहरे पर अक्सर ही ब्लैकहेड्स या फिर व्हाइटहेड्स हो जाते हैं। हम जानते हैं कि यह कितना परेशानदायक हो सकता है। लेकिन इसका एक आसान हल है और वो है एक्सफोलिएशन। हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएशन करने से ऑयल और पसीना जो आपके पोर्स में जम जाता है वो बाहर निकल आता है। इससे आपकी स्किन एक बार फिर से सांस ले पाती है।

टी-जोन एरिया पर टोनर का करें इस्तेमाल

केवल क्लींज़िंग और एक्सफोलिएटिंग आपकी त्वचा पर उतना असर नहीं छोड़ सकती, जितना एक टोनर छोड़ सकता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। हालांकि, हम में से अधिकतरह महिलाएं टोनर का इस्तेमाल नहीं करती हैं। लेकिन ऑयली टी-जोन वाली महिलाओं के लिए ये कोई ऑप्शन नहीं है। टोनर की मदद से आपकी स्किन में जमा हुई गंदगी बाहर निकलती है और आपको क्लीन स्किन मिलती है। 

ऑयल फ्री मॉइश्चराइज़र का करें इस्तेमाल

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए मॉइश्चराइज़र बहुत ही ज़रूरी है। लेकिन हम अक्सर यह सोच कर कि ऑयली स्किन के लिए मॉइश्चराइज़र ज़रूरी नहीं है, इस स्टेप को फॉलो नहीं करते हैं। हालांकि, सच्चाई यह है कि ऑयली स्किन के लिए भी मॉइश्चराइज़र उतना ही ज़रूरी है, जितना ड्राई स्किन के लिए है। बस आपको ऑयल फ्री या फिर वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करना चाहिए।

मल्टी मास्क

एक नरिशिंग फेस मास्क से ज्यादा अच्छा आपकी स्किन के लिए और कुछ नहीं हो सकता है। लेकिन ऑयली टी-जोन या फिर ड्राई फेस होने की वजह से आपको अपने फेस मास्क का चुनाव सोच समझ कर करना चाहिए। अगर आप सोच रही हैं कि ड्राई या फिर ऑयली स्किन के लिए कौन से फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए तो इसका जवाब मल्टी मास्क है। दरअसल, आपको टी-जोन के लिए एक अलग फेस मास्क और नॉर्मल या फिर ड्राई स्किन के लिए दूसरे मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

हमेशा प्राइमर का करें इस्तेमाल

प्राइमर मेकअप का एक अहम स्टेप है। इस वजह से आपको हमेशा फाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर लगाना चाहिए। ये आपके पोर्स को फिल कर देता है और आपको स्मूथ कैनवास देता है। साथ ही प्राइमर की मदद से आपका टी जोन भी फाउंडेशन और चेहरे के बीच एक लेयर बना देता है। इससे आपके पोर्स ब्लॉक नहीं होते हैं। इस आसान तरीके से आप अपनी स्किन को हैवी मेकअप से बचा सकती हैं।

ब्लोटिंग पेपर को हमेशा अपने पास रखें

अगर आपको ऐसा लगता है कि ऑयली टी-जोन की वजह से आपका चेहरा अधिक शाइनी हो जाताा है तो आपको ये हैक बहुत पसंद आएगा। ब्लोटिंग पेपर ऑयली स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस वजह से हमेशा अपने बैग में ब्लोटिंग पेपर रखें। जब आपको लगे कि आपकी स्किन ज्यादा ऑयली या शाइनी हो रही है तो एक शीट से अपनी स्किन को क्लीन कर लें।