Oily Skin की ऐसे करें देखभाल इन गर्मियों में! - Oily Skin Care Tips in Hindi | POPxo
Home
Oily Skin की ऐसे करें देखभाल इन गर्मियों में! - Oily Skin Care Tips in Hindi

Oily Skin की ऐसे करें देखभाल इन गर्मियों में! - Oily Skin Care Tips in Hindi

गर्मियों का ज़िक्र आते ही हमारे दिमाग में पहला ख्याल आइसक्रीम और क्यूट सेक्सी ड्रेसेज़ का आता है। हम प्लान करने लगते हैं कि इस बार summer vacations किस हिल स्टेशन पर enjoy करनी हैं। इस खुशी के बीच जैसे ही आपको sweating , itching और tanning का ख्याल आता है आपकी खुशी आधी रह जाती है!! है न?? आपकी दिक्कत तब और बढ़ जाती है अगर आपकी स्किन oily है... आपकी दिक्कतों को कम करने के लिए हम लाए हैं 5 आसान टिप्स। जो इस समर आपकी स्किन को रखेंगे Fresh और young.

1. Cleansing से शुरू करें

01 (3) ध्यान रखें Cleansing करनी है Over Cleansing नहीं। इसके लिए आप लाइट ऑइल बेस्ड क्लिंजर का प्रयोग करें। नॉन-एल्कोहोलिक, सुपर-माइल्ड क्लिंजर से दिन में दो बार चेहरा साफ करें।

2. स्किन ऑइली तो है पर कितनी?

आपको ये तो पता है कि आपकी स्किन ऑइली है, पर स्किन का कितना portion oily है ये बात जानना ज़रूरी है। जैसे क्या आपके फेस का T-Zone ज्यादा oily है या फिर आपके cheek और chin ऑयली हैं और nose area dry. इसे identify करें। इसके लिए आप लाइट moisturizer का यूज़ करें। लाइट moisturizer स्किन जल्दी सोख लेती है। ये आपके चेहरे पर ऑइल की परत भी नहीं छोड़ता और स्किन स्मूद रखता है। ये moisturizer आपको aging sign से भी दूर रखता है।

3. ये है सबसे ज़रूरी

03 (2) ऑइली स्किन के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप रात को सोने से पहले उसकी सफाई करना न भूलें। हम तो ये कहेंगे कि घर में एंट्री करने के बाद जितना जल्दी हो सके आप मेकअप उतार दें। ताकि आपकी स्किन सांस ले सके। सोने से पहले oil free क्रीम से फेस पर लाइट मसाज़ करें।

4. पर्दा है पर्दा

जी हां आप कितनी भी modern हो जाएं, आपकी स्किन समर में पर्दे की demand ज़रूर करती है। तो गर्मियों के मौसम में तेज़ धूप से बचने के लिए छाता या स्कार्फ लेकर ही घर से बाहर निकलें। साथ ही घर से बाहर जाने के 20 मिनट पहले चेहरे और गर्दन के साथ ही हाथ पैर पर भी अच्छे से सनस्क्रीन लगा लें। ये आपकी स्किन को UV rays से प्रोटेक्ट करेगी।

5. सूरज का सबसे पहला इफेक्ट

5 (2) आपकी आंखों के आस-पास की स्किन चेहरे की सबसे soft skin होती है। यहीं पर सूरज की तेज किरणों का effect सबसे पहले होता है। UV रेज़ आपकी इस नाज़ुक स्किन को केवल Damage ही नहीं करतीं बल्कि आपको wrinkles भी देती हैं। तो स्किन को moisturize करते वक्त अच्छी क्वलिटी की eye cream लगाना न भूलें। क्योंकि थोड़ी की केयर आपकी आंखों की खूबसूरती को सदाबहार रख सकती है। So Beautiful Take Care! images: shutterstock यह स्टोरी POPxo हिन्दी के लिए Garima Singh ने लिखी है। यह भी पढ़ें: हर खूबसूरत लड़की की होती हैं ये 10 आदतें! यह भी पढ़ें: चेहरे पर कुछ भी Try करने से पहले जानें अपना Skin Type
प्रकाशित - मार्च 28, 2016
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड