Ayurveda

सर्दियों में देसी घी करता है त्वचा की देखभाल, जानिए इसे लगाने का आर्युवेदिक तरीका

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jan 21, 2021
Shata dhauta ghrita, Desi Ghee, Clarified Butter, देसी घी, Skin care
भारतीय रसोईं में देसी घी एक ऐसा खजाना है, जिसके फायदों को नकारा नहीं जा सकता। देसी घी खाने में जायका लाने के साथ स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का निदान भी करता है। मगर क्या आप जानते हैं देसी घी आपकी खूबसूरती में चार-चांद भी लगता है। सदियों से ही बात जब स्किन केयर की आती है तो देसी घी इसमें मुख्य भूमिका निभाता है। न केवल खाने के मामले में बल्कि देसी घी का इस्तेमाल सीधा त्वचा पर भी किया जा सकता है। खासतौर पर सर्दियों में देसी घी का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं। स्किन केयर के मामले में कैसे करें देसी घी का इस्तेमाल, जानिए यहां।

त्वचा के लिए देसी घी

देसी घी को अंग्रेजी में clarified butter कहते हैं। त्वचा के लिए देसी घी के कई हैरान कर देने वाले फायदे हैं। देसी घी हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज़ से भरा हुआ है। इसमें फैटी एसिड भी होता है जो त्वचा में गहराई से समां जाता है और त्वचा को हाइड्रेट करता है व समय से पहले एजिंग होने से रोकता है। आप चाहें तो रोज़ सुबह मॉइश्चराइज़र के बजाय घी का उपयोग भी त्वचा पर कर सकते हैं। 

त्वचा पर देसी घी लगाने का आर्युवेदिक तरीका

सबसे पहले एक बाउल लीजिये। अब इसमें 2 चम्मच घी डालिये और उतना ही पानी मिलाइये। अब दोनों को 5 मिनट तक अच्छे से मिक्स करिये। अब बाउल में से बचे हुए पानी को निकाल दीजिये और फिर से साफ पानी डालकर दोनों को अच्छे से मिलाएं। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक पानी घी में अच्छी तरह मिक्स न हो जाये। इस प्रोसेस में आपको पूरे 25 मिनट का समय लग सकता है।
आयुर्वेद में इस तरीके को ‘शतधौत घृत’ कहते हैं। शत मतलब 100, धौत मतलब पानी में साफ किया हुआ और घृत मतलब घी। कायदे से इसका मतलब 100 बार घी को पानी के साथ मिक्स करना है। मगर ये संभव नहीं है इसलिए 20-30 बार में ही यह त्वचा में लगाने लायक बन जाता है। इसे तैयार करके एक छोटे कंटेनर में डाल लीजिये। आपका घी अब चेहरे पर लगाने के लिए तैयार है। 

यह त्वचा पर कैसे काम करता है?

आप मानें या न मानें लेकिन शतधौत घृत आपकी त्वचा पर कई तरीके से काम करता है। साथ ही यह त्वचा की कई समस्याओं को भी दूर करता है। इनमें से कुछ हम यहां बताने जा रहे हैं। 
– त्वचा की कई समस्याओं का इलाज करे। 
– हल्के निशान (घाव, मुहांसे या चिकनपॉक्स) ठीक करे। 
– त्वचा की सूजन, जलन, घाव और यहां तक कि त्वचा की एलर्जी को शांत करने में मदद करें।
– सनबर्न से तुरंत राहत। 
– त्वचा को प्रभावी रूप से मॉइश्चराइज़ करें। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!