home / वेलनेस
#एक्सपर्ट Tips: डेंगू की रोकथाम के लिए इन 5 उपायों पर जरूर से दें ध्यान

#एक्सपर्ट Tips: डेंगू की रोकथाम के लिए इन 5 उपायों पर जरूर से दें ध्यान

मौजूदा समय में डेंगू बुखार तेजी से फैल रहा है। डेंगू कीट जनित संचारी रोग है। यह एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होने वाली वायरल बीमारी है। ये मच्छर शहरी और अर्द्ध-शहरी इलाकों में पाए जाते हैं और सामान्य तौर पर गंदे, जमे हुए पानी, तथा गमलों आदि में पैदा होते हैं। ये मच्छर दिन के समय काटते हैं, जबकि मलेरिया फैलाने वाले मच्छर रात में काटते हैं। डेंगू बुखार को ‘हड्डी तोड़ बुखार’ भी कहा जाता है, क्योंकि इससे पीड़ित लोगों की मांसपेशियों और जोड़ों में लंबे समय तक दर्द बना रहता है। यहां हम आपको एक्सपर्ट द्वारा सुझाए डेंगू की रोकथाम के लिए इन 5 उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानना आज के समय हर किसी के लिए बेहद जरूरी हो गया है। क्योंकि इस जानकारी के साथ आप इस बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में –

डेंगू की रोकथाम के उपाय Dengue Prevention Tips in Hindi

1. ब्रीडिंग ग्राउंड से दूर रहें

मच्छर सामान्य तौर पर ऐसे इलाकों में रहते हैं जो गंदे होते हैं, जैसे तालाब, गंदे पानी, फूल दान आदि। यह सुनिश्चित करें कि आपके घर में कोई हिस्सा अनावश्यक तौर पर गंदे पानी से भरा हुआ न हो, जैसे गमला, पानी की टंकी, गंदे बर्तन या गंदा फर्श। डेंगू से बचने के प्रयास में घर को स्वच्छ, साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी है। इसका ध्यान रखा जाना चाहिए कि मच्छर आपके घर में प्रवेश न कर पाएं।

2. मच्छर निरोधकों का इस्तेमाल करें

अपने घर को साफ करते वक्त क्लीनिंग सॉल्युशनों और अन्य कीटनाशकों का भी इस्तेमाल करें। ऐसे सॉल्युशन डेंगू मच्छरों को आपके घर में घुसने से रोकते हैं। इनमें इलेक्ट्रॉनिक वैपोराइजर भी शामिल होते हैं जो मच्छरों को पूरे दिन घर से बाहर रखने में मदद करते हैं। कभी कभी, वैपोराइजर छोटे बच्चों में एलर्जी की समस्या का कारण बन सकते हैं, इसलिए आपको इनके इस्तेमाल के समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है।  इसके अलावा आप फर्श साफ करते वक्त पानी में एक बूंद लेमनग्रास या सिट्रोनेला मिला लें, जिससे डेंगू के मच्छर पास नहीं आते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करना न भूलें और खिड़कियों को भी बंद कर दें, जिससे कि नींद के दौरान मच्छरों के हमले से बचे रहें।

3. फुल कपड़े पहनें

डेंगू फीवर सीजन के दौरान, ऐसे कमरों में सोएं जिनमें एयर-कंडीशनिंग की सुविधा हो और खिड़कियां पूरी तरह जाली से बंद हों। इसके अलावा, लंबी आस्तीन और लंबे पेंट पहनने की भी सलाह दी जाती है, जिससे कि आपकी त्वचा पूरी तरह ढकी रहे। त्वचा ढकी रहने से मच्छर द्वारा काटे जाने की आशंका कम रहती है। यह भी जरूरी है कि आपको हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए जिनसे मच्छर अक्सर दूर रहते हैं।

4. मॉस्किटो रेपलेंट इस्तेमाल करें

डेंगू बुखार से बचने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है मॉस्किटो रेपलेंट क्रीम का इस्तेमाल करना। याद रखें कि इस तरह की क्रीम दिन में तीन बार से ज्यादा इस्तेमाल न करें और इनसे सुरक्षा की अवधि हर एक ब्रांड से अलग अलग होती है। मॉस्किटो रेपलेंट क्रीम से ज्यादा सुरक्षा लंबे समय तक काम करती है। कभी कभी कुछ लोगों को मॉस्किटो रेपलेंट क्रीम में मौजूद केमिकल की वजह से रिएक्शन हो जाता है, इसलिए पूरी तरह इस्तेमाल से पहले स्किन पर इसका इसका टेस्ट करके देखें।

5. आपका घर पूरी तरह बंद हो

मच्छर अक्सर ऐसे छोटे स्थानों में पनपते हैं, जहां रोशनी नहीं होती है या अंधेरा होता है। पूरे दिन खिड़कियों के जरिये पर्याप्त धूप आने मच्छर घर के अंदर कम आते हैं। ज्यादा सुरक्षा के लिए, यह सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़कियां बंद करें और मॉस्किटो स्क्रीन के साथ ढक दें।

(लेख साभार –  समीर भाटी, स्टार  इमेजिंग एंड  पैथ लैब  के निदेशक)

ये भी पढ़ें –
जानिए क्यों जरूरी है महिलाओं को जल्द से जल्द डायबिटीज की जांच कराना

जानिए क्या है प्लेटलेट्स और इसे बढ़ाने के घरेलू उपाय
वायरल फीवर सिम्पटम्स और रामबाण इलाज 
विश्व मलेरिया दिवस

03 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text