home / Fitness
कोरोनावायरस को हराने के लिए पीएम मोदी ने देशवासियों से की अपील, रात 9 बजे मांगे 9 मिनट

कोरोनावायरस को हराने के लिए पीएम मोदी ने देशवासियों से की अपील, रात 9 बजे मांगे 9 मिनट

दुनियाभर में कहर मचा रहे कोरोनावायरस (coronavirus) ने हर देश की नींद उड़ा कर रख दी है। भारत में भी 21 दिनों के लॉकडाउन (lockdown) की घोषणा होने के बावजूद कोरोनावायरस लगातार अपने पैर पसार रहा है। अब तक 2500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से कुछ अभी तक संक्रमित हैं, कुछ ठीक हो चुके हैं और कुछ अपनी जान तक गंवा चुके हैं।

देश के नाम संबोधन

कोरोनावायरस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तीसरी बार देश को सुबह 9 बजे संबोधित किया। इस बार उन्होंने वीडियो संदेश जारी कर देश के नाम अपना संदेश भेजा है। पिछले दो जनसंदेश में से एक बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च, रविवार को देश भर में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी और शाम 5 बजे छतों और बैलकनी में आकर ताली और थाली बजाकर देश की सेवा करने वाले लोगों का उत्साहवर्धन करने की अपील की थी।

दूसरी बार में उन्होंने 24 मार्च रात 12 बजे से पूरे देश में 21 दिनों तक के लॉकडाउन की घोषणा की थी। उन्होंने सभी को आश्वासन दिया था कि इस दौरान ज़रूरत के किसी भी सामान की कमी नहीं होगी।

9 बजे 9 मिनट

सुबह 9 बजे जारी किए गए वीडियो संदेश में पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के खिलाफ चल रही इस लड़ाई में कोई भी अकेला नहीं है, बल्कि उसके साथ देश की 130 करोड़ की जनता का पूरा साथ है। उन्होंने 5 अप्रैल, रविवार को सभी से रात 9 बजे 9 मिनट मांगे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, ‘5 अप्रैल को हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है। उसे प्रकाश की ताकत का परिचय देना है। देशवासियों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाना है।’ 5 अप्रैल को वे सब कुछ जगमग कर देना चाहते हैं।

यूं होगा प्रकाश…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो में आगे कहा, ‘रविवार को रात 9 बजे मैं आपके 9 मिनट चाहता हूं। घर की सभी लाइट्स बंद करके, घर के दरवाज़े पर या बैलकनी में खड़े रहकर 9 मिनट के लिए मोमबत्ती , दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं। उस समय घर की सभी लाइट्स बंद करेंगे, चारों तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा, तब प्रकाश की उस महाशक्ति का एहसास होगा कि हम सब एक ही मकसद से लड़ रहे हैं।’

 इस संदेश में उन्होंने एक और प्रार्थना कर कहा कि इस आयोजन के समय गली-मोहल्लों में इकट्ठा नहीं होना है। सबको अपने घरों में रहकर ही ऐसा करना है। 
अगर आप सब भी पीएम मोदी की इस अपील को मानते हुए उनका साथ देना चाहते हैं तो इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का अच्छी तरह से पालन करें और घरों से बाहर बिलकुल भी न निकलें।
03 Apr 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text