कोरोना वायरस से बचाव के लिए करें डाइट में बदलाव और अपनाएं ये टिप्स

कोरोना वायरस से बचाव के लिए करें डाइट में बदलाव और अपनाएं ये टिप्स

चीन से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है। अब तक 31 लोगों में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया जा चुका है। अलग-अलग राज्यों में विभिन्न वजहों से पहुंचे इस वायरस ने लोगों को डराकर रखा हुआ है। सामान्य फ्लू और कोरोना वायरस के लक्षणों में ज्यादा फर्क न होने की वजह से लोगों के बीच अफवाहों और गलतफहमियों का बाज़ार भी काफी गर्म है। जहां एक तरफ डब्ल्यू.एच.ओ. (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने अभी तक इस COVID-19 यानि कोरोना वायरस (corona virus) की दवा या वैक्सीन ढूंढ पाने में अपनी असमर्थता जताई है, वहीं दूसरी तरफ आयुर्वेद का मानना है कि अपने शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानि कि इम्युनिटी पावर को बूस्ट करके कोरोनावायरस (coronavirus) से बचा जा सकता है। इन्क्रेडिबल आयुर्वेद के संस्थापक डॉ. अबरार मुल्तानी (Dr. Abrar Multani, Founder, Incredible Ayurveda) से जानिए इम्युनिटी बूस्ट करने के कुछ तरीके।

इम्युनिटी बढ़ाने से होगा बचाव

शरीर की इम्युनिटी (immunity) को अचानक से बढ़ाने का कोई जादुई फॉर्म्युला तो किसी के पास नहीं है। हालांकि, अपनी रोज़ाना की डाइट में कुछ पॉज़िटिव बदलाव करके आप कुछ हद तक इम्युनिटी को बूस्ट ज़रूर कर सकते हैं।

चिकित्सकों का मानना है कि कोरोना वायरस इतना शक्तिशाली है कि कुछ ही समय के अंतराल पर कम इम्युनिटी वाले इंसान पर प्रहार कर देता है, जबकि स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी पावर (immunity power) वाले लोग इससे बच सकते हैं। जानिए, अपनी डाइट में शामिल करने लायक कुछ इम्युनिटी बूस्टर सुपरफूड्स (superfoods) के बारे में।

तुलसी

घर के बड़े-बूढ़े लोग ऐसे ही तुलसी के सेवन को फायदेमंद नहीं बताते आए हैं। एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर तुलसी को सदियों से कई बीमारियों का इलाज माना जाता रहा है।

रोज़ाना खाली पेट तुलसी की 4-5 पत्तियों का सेवन आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है। आप चाहें तो अपनी चाय में भी तुलसी की पत्तियां डाल सकते हैं।

काली मिर्च

स्वाद में कड़वी लगने वाली काली मिर्च का सेवन करना आसान बात नहीं है। अक्सर पुलाव, छोले या ऐसी ही किसी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें काली मिर्च के कुछ दाने डाल दिए जाते हैं, जिन्हें खाते समय लोग अपनी प्लेट से निकालने में एक मिनट की भी देरी नहीं करते हैं।

मगर क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च के दो-चार दाने चबाने से आप अपनी इम्युनिटी को बूस्ट कर सकते हैं?

बीज

आप में से ज्यादातर लोगों के घरों में दादी-नानी ने खरबूज और तरबूज के बीज ज़रूर सुखाए होंगे। सूरजमुखी, अलसी, खरबूज, कद्दू आदि के बीज का सेवन करना बेहद लाभदायक माना जाता है।

इनका सेवन चाट मसाले के साथ या सैलेड के तौर पर किया जा सकता है। इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनी दिनचर्या में इन बीजों के साथ ही काजू, बादाम और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की आदत भी विकसित करें।

हल्दी

खान-पान की चीज़ों में हल्दी डालना एक शौक या आदत नहीं, बल्कि हमारे शरीर की अहम ज़रूरत है। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी शरीर में ऊर्जा का संचार करने के साथ ही उसे बीमारियों और वायरस से लड़ने के काबिल भी बनाती है।

रात को सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पीने से अपनी इम्युनिटी को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है।

अदरक

एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और जिंजरॉ से भरपूर अदरक का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। आप चाहें तो अदरक वाली चाय पी लें, उसे अपने खाने में डाल लें या शहद के साथ अदरक का सेवन कर लें, यह हर तरह से फायदेमंद है

उसी तरह से डाइट में लहसुन की मात्रा बढ़ाने से भी अपनी इम्युनिटी बेहतर की जा सकती है। लहसुन को भी सब्ज़ी या सलाद में डाल सकते हैं या चाहें तो कच्चा खा लें।

फल

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी युक्त फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। जहां संतरा और अंगूर जैसे फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, वहीं कीवी भी एक सुपरफूड के तौर पर जाना जाता् है।

इन सबके अलावा खान-पान में नींबू, सेब, बेरीज़, अमरूद, ब्रोकली और बेल के सेवन की मात्रा बढ़ा देना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होगा।

इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ ही अपने सामान्य रुटीन का भी खास ख्याल रखें। अच्छी नींद लें, व्यायाम करें, डार्क चॉकलेट खाएं, तनाव न लें, अफवाहों की ओर ध्यान न दें और सर्दी, जुकाम, मांसपेशियों में दर्द या किसी तरह के फ्लू के लक्षण नज़र आने पर डॉक्टर से सलाह लेने में देरी न करें।
आपके लिए खुशखबरी! POPxo अपने चाहने वालों के लिए लाया है #POPxoLucky2020 की सौगात। POPxo Zodiac कलेक्शन से आप अपनी राशि के अनुसार खरीद सकते हैं कॉफी/चाय मैजिक मग, नोटबुक्स, मोबाइल कवर्स और भी बहुत कुछ ... और वो भी 20% की आकर्षक छूट के साथ। तो फिर देर किस बात की, popxo.com/shop/zodiac-collection पर जाकर शुरू कीजिए शॉपिंग!