home / Age Care
ग्लोइंग और निखरी त्वचा के लिए इन आसान तरीकों से करें बेसन का इस्तेमाल

ग्लोइंग और निखरी त्वचा के लिए इन आसान तरीकों से करें बेसन का इस्तेमाल

त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी होता है। इससे आपकी त्वचा के डेड सेल्स हट जाते हैं और आपको चमकती हुई त्वचा प्राप्त होती है। हमारी त्वचा की बहुत सारी लेयर्स होती हैं और इसकी सबसे बाहरी परत धूल, मिट्टी, प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों से संपर्क में आती हैं। ऐसे में त्वचा को साफ रखने के लिए इसे नियमित रूप से साफ करना जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपको एक्सफोलिएशन (Exfoliation) को अपने ब्यूटी रिजीम का हिस्सा बना लेना चाहिए। इससे आपकी त्वचा की डेड लेयर निकल जाती है और त्वचा वापस से चमकदार बन जाती है। 

दरअसल, बाजार में ऐसी बहुत सारी ब्रांड्स हैं, जो अलग-अलग तरह के स्क्रब ऑफर करती है लेकिन इसके लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करने से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बेसन (Besan) से आप किस तरह से अपने चेहरे को स्क्रब कर सकती हैं। 

त्वचा के लिए बेसन के फायदे Benefits of Besan in Hindi

  • बेसन (Besan for Exfoliation) त्वचा की टैनिंग को कम करता है। साथ ही आपकी स्किन को ग्लोइंग लुक देता है।
  • ऑयली स्किन के लिए बेसन बेहद ही लाभकारी होता है क्योंकि ये त्वचा पर तेल की मात्रा को नियंत्रित करता है।
  • इसके अलावा बेसन त्वचा से मुंहासों को कम करने में भी करता है।
  • बेसन में एक्सफोलिएशन प्रोपर्टीज होती हैं, जो एक प्राकृतिक स्क्रब के रूप में काम करती हैं। ये ड्राय स्किन सेल्स को साफ करने में मदद करता है। साथ ही इससे स्क्रब करने के बाद आप मुलायम त्वचा प्राप्त होती है। 
  • अगर आपके चेहरे पर बाल हैं तो बेसन की मदद से आपके ये अनचाहे बाल भी हट सकते हैं। 
  • ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या काफी सामान्य है और बेसन की मदद से आप इनसे भी छुटकारा पा सकती हैं। 
  • बेसन में एंटी-एजिंग प्रोपर्टीज भी होती हैं, जो त्वचा के घेरों और झुर्रियों को कम करती हैं। 

बेसन और ओट्स का स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 टेबलस्पून बेसन और 2 टेबलस्पून ओट्स का पाउडर डालें। दोनों को अच्छे से मिला लें और इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू मिला लें। अपने चेहरे को गीला करें और फिर उस पर इस पेस्ट से स्क्रब करें। पेस्ट से चेहरे पर जेंटल मसाज करें। ये मिश्रण त्वचा से तेल को कम करने का भी काम करेगा। साथ ही ये आपके पोर्स को भी साफ करेगा, जिससे आपको निखरी त्वचा प्राप्त होगी। 

बेसन और दूध

आपके चेहरे से धूल-मिट्टी को निकालने के लिए बेसन और दूध साथ में काम करते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 टेबलस्पून बेसन, 1 टीस्पून दूध और 1 टीस्पून पिसे हुए ओट्स डालें। तीनों चीजों को अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से अपने चेहरे की मसाज करें। आप चाहें तो इस स्क्रब का इस्तेमाल अपने शरीर पर भी कर सकती हैं। 

बेसन और हल्दी

इस स्क्रब का इस्तेमाल आप अपने चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून हल्दी को 2 टेबलस्पून बेसन में डालें और थोड़ा सा पानी डालकर दोनों का मिश्रण बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें। जब भी आपको लगे कि पेस्ट सूख गई है तो थोड़े से पानी का इस्तेमाल करें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना मुंह धो लें। 

13 Sep 2020

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text