home / DIY ब्यूटी
Besan ka Face Pack in Hindi, आसान तरीकों से जाने चेहरे पर बेसन फेस पैक लगाने का तरीका Besan Lagane ke Fayde

जानिए चेहरे पर बेसन का फेस पैक लगाने के फायदे और तरीके – Besan ka Face Pack in Hindi

याद हैं वो पुराने दिन जब हमारी दादी और मां प्राकृतिक सौंदर्य पर विश्वास किया करती थीं। जब बात त्वचा की देखभाल की आती है तो बेसन या बेसन से बने फेस पैक उनकी पहली पसंद होते थे। दाग-धब्बों और मुंहासों के इलाज से लेकर सुस्त त्वचा को फिर से जीवंत करने तक, वेसन का फेस पैक एक सबसे अच्छा समाधान है। हम यहां आपको पुरानी यादों में ले जाएंगे क्योंकि हम सीधे दादी की रसोई से बेसन के बने अलग-अलग फेस पैक के बारे में बता रहे हैं।  स्किनकेयर व्यंजनों के साथ-साथ बेसन फेस पैक के लाभों के बारे में बताते हैं। जानिए बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं (besan face pack in hindi)।

चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे – Besan Lagane ke Fayde

Besan Lagane ke Fayde

बेसन में क्लींजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा से गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं। बेसन से बने प्राकृतिक बेसन फेस पैक ( besan pack for face) भी चेहरे पर आवश्यक चमक प्रदान करने में मदद करते हैं। इन गुणों के साथ, यह त्वचा की कई समस्याओं जैसे मुंहासे, सनटैन, निशान और धब्बे, रंजकता, सुस्त और शुष्क त्वचा का इलाज करने में मदद करता है। यह एक ऐसी चीज है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और यह कई तरह से त्वचा में निखार लाने में मदद करता है।

बेसन फेस पैक – Besan Pack for Face in Hindi 

पारंपरिक बेसन फेस पैक में बेसन और दही के फेस पैक (besan dahi face pack), बेसन और शहद के फेस पैक आदि शामिल हैं। या लिस्ट काफी लंबी है। वैसे तो सिर्फ अकेला बेसन ही आपकी त्वचा की देखभाल के लिए काफी है लेकिन अगर बेसन के साथ कुछ और प्राकृतिक इंग्रीडिएंट्स मिला दिए जाएं तो यह और भी ज्यादा गुणकारी हो जाता है। हम यहां आपको बेसन फेस पैक फॉर डेली यूज़ (besan ka face pack) बता रहे हैं। 

Besan Pack for Face in Hindi

बेसन और एलोवेरा फेस पैक – Besan Aloe vera Face Pack

एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। बेसन के साथ यह त्वचा को स्वस्थ और पोषित बनाता है। यह काले धब्बों से छुटकारा पाकर त्वचा को साफ करने में अच्छा है और यहां तक कि सनबर्न और टैन का भी इलाज करता है। besan aur aloe vera face pack बनाने का तरीका भी बेहद आसान है। इसके लिए एक चम्मच बेसन और एक चम्मच एलोवेरा लें। अब दोनों को मिलकर पेस्ट तैयार कर लें। अपने चेहरे पे लगाएं और 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। अब चेहरा साफ़ कर मॉइश्चराइज़ कर लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे सप्ताह में तीन बार लगाएं। 

बेसन और हल्दी फेस पैक – Besan Haldi Face Pack

हल्दी में एंटी-एक्ने और एंटी-फंगल के प्रकृतिक गुण होते हैं, जो न केवल मुंहासें और संक्रमण से छुटकारा दिलाकर त्वचा को साफ़ करती है बल्कि त्वचा को चमक भी प्रदान करती है। बेसन के साथ हल्दी मिला देने से इसके फायदे भी दोगुने हो जाते हैं। besan haldi face pack बनाने के लिए दो चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी पाउडर लें। पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालें। अब इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक त्वचा में समा जाने दें। बाद में चेहरा धोकर मॉइश्चराइज़ कर लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो बार प्रयोग करें। 

बेसन और टमाटर फेस पैक – Besan Tomato Face Pack

टमाटर एंटी-टैनिंग और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं। बेसन के साथ, टमाटर के प्राकृतिक एसिड त्वचा को मजबूत और चिकना बनाने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करते हैं। यह महीन रेखाओं और झुर्रियों पर अच्छा काम करता है, और काले धब्बे और अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने में भी सहायक है। besan tomato face pack बनाने के लिए दो बड़े चम्मच बेसन लें और एक पका टमाटर लें। टमाटर को ब्लेंड करके बेसन में डालकर पेस्ट बना लें। पेस्ट चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए बैठने दें। बाद में चेहरा धोकर मॉइश्चराइज़ कर लें। बेहतर परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करें। 

Besan Tomato Face Pack

बेसन और केले का फेस पैक – Besan Banana Face Pack

केले में प्रचुर मात्रा में वसा होता है जो त्वचा को गहराई से पोषण और मॉइश्चराइज़ करता है। बेसन के साथ, केला का मिश्रण कोलेजन-बूस्टिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ बनती है। Besan Banana Face Pack बनाने के लिए लगभग तीन पके केले और दो चम्मच बेसन लें। पेस्ट बनाने के लिए गुलाब जल या दूध लें। अब तीनों को एक साथ मिलकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। बाद में चेहरा धोकर मॉइश्चराइज़ कर लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगाएं। 

बेसन हल्दी निम्बू फेस पैक – Besan Haldi Nimbu Face Pack in Hindi

बेसन के साथ हल्दी निम्बू का यह फेस पैक एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है, जो पिगमेंटेशन और काले धब्बों को हल्का करता है। नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करने में भी मदद करता है। वहीं हल्दी एंटी बैक्टीरियल का काम करती है। बेसन हल्दी निम्बू फेस पैक (besan haldi nimbu face pack in hindi) बनाने के लिए दो बड़े चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दही और बस एक चुटकी हल्दी लें। सभी को मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और और 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरा धोकर मॉइश्चराइज़ कर लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करें। 

बेसन और पपीते का फेस पैक – Besan and Papaya Face Pack

बेसन टैन रिमूवल एजेंट के रूप में सबसे अच्छा काम करता है, और पपीता विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। पपीता मृत कोशिकाओं का इलाज करने, त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की रंगत को संतुलित करने में माहिर है। besan and papaya face pack बनाने के लिए पपीते के लगभग पांच टुकड़े लें और एक बड़ा चम्मच बेसन लें। अब मिश्रण का पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा गुलाब जल लें। सब एक साथ अच्छे से मिलाएं। सुनिश्चित करें कि पपीते के टुकड़े अच्छी तरह से मैश हो गए हैं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा धोकर मॉइश्चराइज़ कर लें। बेहतर परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करें। 

Besan and Papaya Face Pack

बेसन और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक – Besan or Multani Mitti ka Face Pack

मुल्तानी मिट्टी, जिसे कॉस्मेटिक क्ले के रूप में भी जाना जाता है, त्वचा के अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने और उसमें मौजूद सभी विषाक्त अशुद्धियों को दूर करने में माहिर है। यह त्वचा को ठंडक भी पहुंचाता है। बेसन और मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक (besan or multani mitti ka face pack) त्वचा के रक्त परिसंचरण में और सुधार करते हैं। इसे बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच बेसन लें। अब पेस्ट बनाने के लिए इसमें गुलाब जल मिलाएं। अब सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और और 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरा धोकर मॉइश्चराइज़ कर लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो बार लगाएं। 

बेसन और दही का फेस पैक – Besan Dahi Face Pack

दही लैक्टिक एसिड से भरा होता है और जब इसे चमकती त्वचा के लिए बेसन के पैक में मिलाया जाता है, तो यह त्वचा पर अद्भुत काम कर सकता है। दही त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है और सनबर्न को शांत कर सकता है। यह त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम कर सकता है। बेसन और दही का फेस पैक (besan dahi face pack) बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच बेसन और 1 बड़ा चम्मच दही लें। एक साफ बाउल में बेसन और दही मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। एक साफ ब्रश की मदद से इसे पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए प्राकृतिक रूप से सूखने दें। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। नम चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो बार प्रयोग करें।

बेसन और शहद का फेस पैक – Besan Haldi Shahad Face Pack

चमकती त्वचा के लिए शहद एक आदर्श बेसन फेस मास्क बनाता है। शहद त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है और त्वचा की जलन का इलाज करता है। जहां बेसन त्वचा पर क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करता है, वहीं शहद त्वचा को मॉइश्चराइज़ और पोषण देता है। Besan Haldi Shahad Face Pack बनाने के लिए एक चम्मच बेसन और 1 बड़ा चम्मच शहद लें। एक साफ बाउल में बेसन और शहद लें। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को उंगलियों से चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें। बाद में चेहरा धोकर मॉइश्चराइज़ कर लें। बेहतर परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

Besan Haldi Shahad Face Pack

चेहरे पर बेसन लगाने को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- चेहरे पर बेसन लगाने से क्या होता है?

जवाब- बेसन में त्वचा को साफ़ करने के गुण होते हैं। साथ ही ये त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने का काम भी करता है। 

सवाल- बेसन दूध हल्दी लगाने से क्या होता है?

जवाब- बेसन दूध हल्दी का पेस्ट ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा से गन्दगी को साफ़ कर मुंहासों की समस्या से निजात दिलाता है। 

सवाल- बेसन से मुंह धोने से क्या फायदा?

जवाब- बेसन से मुंह धोने से ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। 

सवाल- बेसन में क्या मिलाकर लगाएं चेहरे पर?

जवाब- आप बेसन में दही, एलोवेरा, टमाटर, हल्दी, पपीता और शहद आदि मिलाकर लगा सकते हैं।  

सवाल- बेसन कैसे लगाएं चेहरे पर?

जवाब- आप बेसन को पेस्ट के रूप में बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। 

सवाल- चने का बेसन चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

जवाब- चने का बेसन चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा पहले की तरह जवां दिखने लगती है। 

सवाल- बेसन और कच्चा दूध लगाने से क्या होता है?

जवाब- अगर आपकी त्वचा अधिक ऑयली है तो आपको बेसन और कच्चे दूध का फेस पैक लगाना चाहिए। इससे त्वचा का अतिरिक्त तेल हट जाता है। 

अगर आपको यहां दिए गए बेसन फेस पैक (besan face pack in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

21 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text