home / Acne
मास्क लगाने या बार-बार हाथ-पैर धोने से त्वचा बेजान हो गई है? आज़माएं ये उपाय

मास्क लगाने या बार-बार हाथ-पैर धोने से त्वचा बेजान हो गई है? आज़माएं ये उपाय

मार्च में कोरोनावायरस (coronavirus) ने भारत में दस्तक दे दी थी। तब से ही कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार, डॉक्टर व सभी जागरूक लोग लगातार सबको सिर्फ एक ही सलाह दे रहे हैं और वह है- अपने हाथों व पैरों को बार-बार धोते रहें या सैनिटाइज करते रहें। आप कहीं बाहर से आए हों या बाहर से आई किसी चीज़ को हाथ लगाया हो तो अपने हाथों को तुरंत साफ करें, जिससे कि किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा टल जाए। हालांकि, बार-बार हैंड वॉश या सैनिटाइजर (sanitiser) का इस्तेमाल करने से कई लोगों की त्वचा रूखी हो जाती है।

रूखी हो रही है त्वचा

बार-बार हाथों पर सैनिटाइज़र लगाने, उन्हें साबुन या लिक्विड सोप से धोते-धोते त्वचा काफी रूखी और बेजान होती जा रही है। दूसरी तरफ, मास्क लगाने से कुछ लोगों के चेहरे पर एलर्जी और दाग-धब्बे जैसी शिकायतें भी होने लगी हैं। दोनों ही चीज़ें अब हमारी दिनचर्या में शामिल हो चुकी हैं और हमारी सलामती के लिए काफी अहम भी हैं। ऐसे में त्वचा का कैसे ख्याल रखें, इस बारे में जानें यहां…

Ice Facial: अब घर में बर्फ से करें फेशियल, स्किन होगी क्लीन एंड क्लियर

रखें हाथों का खास ख्याल

खतरनाक कोरोनावायरस से दूर रहना है तो हाथों को नियमित तौर पर धोना और उन्हें लगातार सैनिटाइज करना बेहद जरूरी है। हालांकि, हर घंटे हाथ धोने या सैनिटाइज करने से त्वचा खुश्क हो जाती है। हैंड वॉश, साबुन और सैनिटाइजर का बार-बार इस्तेमाल करने से त्वचा बहुत रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में यहां दिए गए टिप्स को आज़माकर आप इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं। अपनी रूखी त्वचा का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है।
1. मॉयस्चराइज़र युक्त वाले साबुन से हाथ धोएं या जेल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
2. हर बार हाथ धोने के बाद सामान्य मॉयस्चराइज़र या वैसलीन का इस्तेमाल करें।
3. रूखी त्वचा और दरारों को ठीक करने के लिए हाथों पर बार-बार नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

4. झाडू-पोंछा, बर्तन, कपड़े की सफाई करते समय जब आप डिटर्जेंट या डिसइनफेक्टेंट का इस्तेमाल करते हैं तो ग्लव्स ज़रूर पहने रहें।
5. अगर आपकी त्वचा पर कट या हाथों पर ड्राई पैच बन गए हैं और मॉयस्चराइज़र के उपयोग से ठीक नहीं हो रहे हैं तोअपने डर्मटोलॉजिस्ट से जल्द से जल्द मिलें। इस दौरान लंबे नाखून भी न रखें।

चेहरे की देखभाल ज़रूरी

 

मास्क का लगातार प्रयोग करने से कई लोगों को चेहरे पर मुंहासों, दाग-धब्बों और झांइयों की समस्याएं हो रही हैं। लंबे समय तक मास्क का इस्तेमाल करने या मास्क के खराब मटीरियल की वजह से कॉन्टैक्ट डर्मेटाइज नामक बीमारी हो सकती है। इस समस्या से बचाव के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें।
1. क्लींजिंग, मॉयस्चराइजिंग और सनस्क्रीन त्वचा के सबसे अच्छे दोस्त हैं क्योंकि कंप्लीट स्किन केयर का सबसे सही तरीका यही है। क्लींजर/फेस वॉश/साबुन का चुनाव त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है। जिन लोगों की भी त्वचा रूखी या सेंसिटिव हो, उन्हें फोम वाले फेस वॉश की जगह बिना फोम वाले क्लींजिंग लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि वे मिल्की टेक्सचर के होते हैं और ड्राईनेस भी नहीं बढ़ाते हैं।
2. ऑयली स्किन वालों को रोजाना दिन में दो बार सॉफ्ट फोम फेस वॉश या मॉयस्चराइजिंग सोप से चेहरा साफ करना चाहिए। ऐसा मॉयस्चराइजर चुनें, जो मैट फिनिश या सिल्की त्वचा का फील देता हो।
 

 

3. इस बात का ध्यान रखें कि मॉयस्चराइजर में इस्तेमाल की गई चीज़ों में तेज़ खुशबू न हो और पीएच बैलेंस भी सही हो। यह भी न भूलें कि घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगाने की ज़रूरत होती है। दिनभर में सनस्क्रीन को दो बार भी लगाना ज़रूरी है क्योंकि 3-4 घंटे के बाद सनस्क्रीन का असर खत्म हो जाता है।
4. अगर आप घर में मेकअप करती हैं तो घर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मेकअप को हटाने के लिए मेकअप वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
5. मास्क लगाने से अगर त्वचा में रैशेज़ या पसीना आ रहा हो तो इससे बचने के लिए कॉटन के बने मास्क या रूमाल का इस्तेमाल करें।

ड्राई स्किन के लिए साबुन

 

20 Jul 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text