home / Age Care
Bio Oil Uses in Hindi

Bio Oil Uses in Hindi | बायो ऑइल कब लगाना चाहिए और बायो ऑयल के फायदे

आपने कभी न कभी टीवी या फिर अखबार में बायो ऑयल की एड जरूर देखी होगी लेकिन फिर भी शायद आप इसे खरीदने का मन शायद नहीं ही बना पाई होंगी। हालांकि, क्या आपने सोचा है कि ऐसा क्यों है? ऐसा इस वजह से हो सकता है क्योंकि हम इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। यही कारण है कि आप इसका विज्ञापन देखने के बाद भी इसे खरीदते-खरीदते रह जाते हैं। दरअसल, बायो ऑयल स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा बायो ऑयल (bio oil uses in hindi) आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। 

What is Bio Oil in Hindi | बायो ऑयल क्या है

bio oil bottle

बायो-ऑयल एक कॉस्मेटिक तेल है जो मुंहासों के निशान को कम करने में मदद करता है। यह झुर्रियों को भी कम करता है और चेहरे पर हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में भी सहायक होता है। बायो ऑयल (bio oil uses in hindi) का दावा है कि यह चोट से होने वाले निशान और स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए दुनिया के बड़े ब्रांड्स में से एक है। इसे एक ऑल (bio oil use in hindi) राउंडर स्किन केयर प्रोडक्ट भी कहा जा सकता है। बायो ऑयल है तो एक ही प्रोडक्ट लेकिन यह कई इलाजों के साथ आता है।

ADVERTISEMENT

Bio Oil ke Fayde | बायो ऑयल के फायदे

Bio Oil ke Fayde

बायो ऑयल (bio oil ke fayde) का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है और अगर आप इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो इन्हें जानने के बाद आपको भी यकीन हो जाएगा कि बायो ऑयल (bio oil uses in hindi) वाकई में काफी फायदेमंद है और आप खुद को इसे खरीदने से नहीं रोक पाएंगे।

चोट के निशान करे दूर | Chot ke Nisan Door karne ke Liye Bio Oil

बायो ऑयल का मुख्य तौर पर इस्तेमाल दाग या फिर चोट के निशान को कम करने के लिए किया जाता है और इसके लिए ही बायो ऑयल (बायो ऑयल के फायदे) को बनाया गया है। हालांकि, बता दें कि इसकी मदद से केवल निशान कम होता है और पूरी तरह से नहीं जाता है क्योंकि आजतक ऐसे किसी ऑयल (bio oil in hindi) या फिर क्रीम का निर्माण नहीं हुआ है, जो निशान को पूरी तरह से गायब कर सके। चोट के कारण या फिर कटने और छिलने वाले निशान हमेशा रह जाते हैं लेकिन वक्त के साथ इनकी विजिबिलिटी को कम किया जा सकता है। ध्यान रखे कि आप चोट के ठीक हो जाने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

ADVERTISEMENT

चेहरे के लिए बायो ऑयल | Bio Oil for Face

Girl applying bio oil on face

कई लोग सोचते हैं कि क्या चेहरे पर बायो ऑयल लगाया जा सकता है? तो बता दें कि हां आप इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। अगर आप ड्राई क्लाइमेट वाली जगह रहते हैं या फिर आपकी स्किन काफी ड्राई रहती है तो आप इसका अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सर्दियों के मौसम में भी स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए बायो ऑयल (bio oil use in hindi) का इस्तेमाल कर सकते हैं और आप इसे केवल चेहरे ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर लगा सकते हैं और इससे आपकी बॉडी की स्किन मॉइश्चराइज रहती है।

झुर्रियों को भी करे दूर | Get Rid of Wrinkles 

चेहरे पर होने वाली झुर्रियां उम्र के बढ़ने के शुरुआती लक्षण होते हैं लेकिन आप शायद नहीं जानते हैं कि बायो ऑयल चेहरे से झुर्रियों को दूर करने में भी मदद करता है। दरअसल, झुर्रियां होने का कारण स्किन में मौजूद कोलाजन और इलास्टिन होता है, जो कमजोर होने लगता है और ऐसे में बायो ऑल त्वचा को कोमल और शाइनी बनाने में मदद करता है। 

ADVERTISEMENT

स्ट्रेच मार्क्स से दिलाए छुटकारा | Get Rid of Stretch Marks

bio oil uses in pregnancy in hindi

बायो ऑयल किस तरह से स्ट्रेच मार्क्स के लिए काम करते है, इसके बारे में समझने से पहले आपको बताते हैं कि  स्ट्रेच मार्क्स कैसे होते हैं? ऐसा तब होता है जब आपकी स्किन स्ट्रेच होती है और उस जगह की स्किन का कोलाजन कमजोर हो जाता है, और ऐसे में इसकी जनरल प्रोडक्शन साइकिल डिस्टर्ब हो जाती है और स्किन पर निशान पड़ जाता है। शुरुआत में यह गुलाबी या फिर लाल रंग के लगते हैं लेकिन बाद में ये सिल्वर या फिर सफेद लाइन में बदल जाते हैं। यहां आप स्ट्रेच मार्क्स हटाने के आसान घरेलू उपाय भी जान सकती हैं।

इस तरह के निशान अधिकतर पेट, कमर, ब्रेस्ट, जांघ, हाथ या फिर हिप्स पर पाए जाते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान भी यदि आप बायो ऑयल (bio oil ke fayde) का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाते हैं। हालांकि, स्ट्रेच मार्क्स (bio oil use in pregnancy in hindi) के होने के अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे कि एकदम से वजन का बढ़ना या फिर घट जाना, जेनेरिक या फिर हेरेडिट्री, हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी आदि लेकिन स्ट्रेच मार्क्स को पूरी तरह से खत्म कर पाना मुमकिन नहीं है लेकिन बायो ऑयल की मदद से इन्हें कम जरूर किया जा सकता है।

ADVERTISEMENT

बालों के लिए बायो ऑयल | Bio Oil for Hair in Hindi 

सर्दियों के मौसम में स्कैल्प काफी जल्दी ड्राई हो जाती है और कई बार इस वजह से डैंड्रफ भी जाता है। ऐसे में आप बायो ऑयल को अपने सिर पर लगा सकती है और इससे अपनी ड्राई स्कैल्प की मालिश भी कर सकती हैं ताकि आपकी स्कैल्प को नरिश्मेंट मिले। साथ ही यह बालों का झड़ना भी कम करता है और बालों को बढ़ाने में मदद करता है। 

How to Use Bio Oil in Hindi | कैसे लगाएं बायो ऑयल

आपको बायो ऑयल का इस्तेमाल अपने शरीर के प्रभावित हिस्से पर दिन में दो बार करना चाहिए। यदि आप बेहतर परिणाम चाहते हैं तो आपको कम से कम 3 महीने तक रोजाना इसे प्रभावित हिस्से पर लगाना चाहिए और सर्कुलर मोशन में मसाज करनी चाहिए। इस ऑयल को लगाने के लिए अपने हाथों की उंगलियों का इस्तेमाल करें ताकि यह आपकी त्वचा में अच्छे से समा जाए।

ADVERTISEMENT
How to Use Bio Oil in Hindi

यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान बायो ऑयल (bio oil benefits in hindi) लगाना चाहती हैं तो बता दें कि इसका इस्तेमाल आपको दूसरे ट्राइमेस्टर के बाद करना चाहिए और उन जगहों पर लगाना चाहिए जहां स्ट्रेच मार्क्स होने की आशंका सबसे ज्यादा हो। जैसे कि पेट, कमर, ब्रेस्ट, जांघ, हाथों और हिप्स पर। इसी वजह से बायो ऑयल को प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स ऑयल भी कहा जाता है।

Bio Oil Uses in Hindi | बायो ऑयल का इस्तेमाल

Bio Oil Uses in Hindi

माॅइश्चराइज़र की तरह | Bio Oil Use as a Moisturiser

आप अपने माॅइश्चराइज़र को बायो ऑयल (bio oil uses in hindi) से रिप्लेस कर सकते हैं क्योंकि यह एक बेहतर माॅइश्चराइज़र भी है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस नहाने के बाद बायो ऑयल की कुछ बूंदें अपने चेहरे पर माॅइश्चराइज़र की तरह लगाएं। बायो ऑयल की खास बात यह होती है कि बाकी तेल की तरह यह स्किन को चिपचिपा नहीं करता, बल्कि उसमें आसानी से समा जाता है।

ADVERTISEMENT

मेकअप रिमूवर की तरह | As a Makeup Remover

जी हां! आप बायो ऑयल (बायो ऑइल कब लगाना चाहिए) का मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक काॅटन बाॅल में थोड़ा सा बायो ऑयल लेकर सर्कुलर मोशन में चेहरे से मेकअप को साफ करें। आप चाहें तो इसके बाद अपना चेहरा पानी से धो भी सकते हैं।

लिप बाम की तरह | As a Lip Balm

बायो ऑयल (bio oil com uses in hindi) एक अच्छे लिप बाम का काम भी करता है। बेबी साॅफ्ट लिप्स चाहती हैं तो इसे अपने लिप्स पर दिन में दो बार लगाएं।

ADVERTISEMENT

Bio Oil Side Effects in Hindi | बायो ऑयल के नुकसान

Bio Oil Side Effects in Hindi

बाकी सब चीजों की तरह बायो ऑयल के भी फायदों केॉ साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं। बायो ऑयल इस्तेमाल कर चुके कुछ लोगों ने इसके साइड इफेक्ट के बारे में भी बताया, जिससे यह पता चलता है कि हर प्रोडक्ट हर किसी के लिए नहीं होता। मगर यह बात आपके ऊपर तब लागू होती है, जब आपको इससे किसी तरह की एलर्जी महसूस हो।

1- इसमें मौजूद बोटैनिकल एक्सट्रैक्ट उन लोगों के लिए एलर्जी पैदा कर सकता है, जिनकी त्वचा ज़रूरत से ज्यादा संवेदनशील होती है।

ADVERTISEMENT

2- इससे होने वाली एलर्जी में लाल चकत्ते, दाने, खुजली, जलन आदि शामिल हैं।

बायो ऑयल के फायदे से जुड़ें कुछ सवाल – FAQ’s

बायो ऑयल के फायदे से जुड़ें कुछ सवाल

बायो ऑइल कब लगाना चाहिए?

ADVERTISEMENT

आप बायो ऑयल को प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए लगा सकती हैं। इसके अलावा शरीर के अन्य स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए भी इसे लगाया जा सकता है।

क्या बायो ऑयल चेहरे के लिए अच्छा है?

ADVERTISEMENT

जी हां, बायो ऑयल चेहरे के लिए भी बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट है और यह स्किन को मॉइश्चराइज रखने में मदद करता है।

बायो ऑयल लगाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

ADVERTISEMENT

आपको बायो ऑयल (bio oil com uses in hindi) दिन में कम से कम दो बार लगाना चाहिए और इसे लगाते वक्त आपको अपनी उंगलियों से प्रभावित हिस्से पर मसाज करनी चाहिए ताकि यह स्किन के अंदर अच्छे से समा जाए।

बायो ऑयल को काम करने में कितना समय लगता है?

ADVERTISEMENT

बायो ऑयल का असर दिखने में कम से कम 3 वक्त का समय दिखता है और उसके बाद आपको साफ-साफ इसका असर दिखाई देने लग जाता है।

बायो ऑयल किसके लिए कारगर है?

ADVERTISEMENT

बायो ऑयल (बायो ऑइल उसेस) स्ट्रेच मार्क्स को कम करने से लेकर, झुर्रियों को घटाने और एक्ने के निशान को भी कम करने में कारगर साबित होता है। 

यह भी पढें:
जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां – मेकअप के बारे में सारी जानकारी यहां प्राप्त करें।
गर्मियों में ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो ज़रूर ट्राई करें ये 10 बेस्ट फेस वाॅश – ऑयली स्किन से परेशान हैं तो ये 10 बेस्ट फेस वॉश आपके काम आएगें।
टोनर और एस्ट्रिंजेंट के बीच में ऐसे करें फर्क – आप भी ऐसे टोनर और एस्ट्रिंजेंट के बीच में फर्क को जान सकते हैं।
सोयाबीन तेल के उपयोग के स्वास्थ्य लाभ – यहां जानिए सोयाबीन के तेल के फायदे।
त्वचा के लिए आर्गन ऑयल के फायदे – आर्गन ऑयल के त्वचा के लिए काफी फायदे होते हैं, यहां जानिए।

ADVERTISEMENT
11 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text