home / Acne
Beauty Tip: स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए जानिए चेहरे पर स्क्रब करने का सही तरीका

Beauty Tip: स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए जानिए चेहरे पर स्क्रब करने का सही तरीका

अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए हम सभी कई तरह के उपायों को आज़माते हैं। कभी पार्लर के चक्कर काटते हैं तो कभी दादी-नानी के नुस्खे ट्राई करते हैं। खिली-खिली त्वचा के लिए कई लोग ब्यूटी ट्रीटमेंट्स भी लेते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोज़ाना के ब्यूटी रिजीम का एक फिक्सड शेड्यूल होना चाहिए। इसमें फेस वॉश से लेकर टोनिंग, स्क्रबिंग (scrubbing), मॉयस्चराइज़िंग तक सब शामिल होना चाहिए। चेहरे की त्वचा को नियमित तौर पर स्क्रब (scrub) करना बहुत ज़रूरी होता है। जानिए, स्क्रबिंग से जुड़ा एक खास ब्यूटी टिप (Beauty Tip)।

नाइट सीरम की जगह चेहरे पर लगाएं नारियल का तेल, फायदे में रहेंगे आप

स्क्रबिंग है ज़रूरी

स्किन के लिए स्क्रब (scrub) करना बहुत लाभदायक साबित होता है। स्क्रब करने से स्किन की डेड सेल्स हट जाती हैं। इसके साथ ही स्क्रब करने से स्किन का ग्लो भी बढ़ता है। स्क्रबिंग एक ऐसी प्रकिया है, जो स्किन को स्वस्थ और सुंदर बनाती है। इस प्रक्रिया में त्वचा की बाहरी सतह पर जमा डेड सेल्स हटाने का काम किया जाता है। यह प्रोसेस पार्लर में मौजूद मशीनों से या घर पर भी आसानी से किया जा सकता है।

कैसे करें स्क्रबिंग

हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग करने से त्वचा संबंधी सभी समस्याएं जैसे कील-मुंहासे व पिंपल्स आदि दूर हो जाते हैं। साथ ही स्क्रबिंग चेहरे पर मौजूद पैचेस को दूर करके आपको एक बेहद सॉफ्ट स्किन प्रदान करती है। हालांकि, स्क्रबिंग करते समय यह ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है कि आप उसे चेहरे पर कितने मिनट तक कर रही हैं। कई लड़कियों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि स्क्रब कितने मिनट तक किया जाता है और इस वजह से वे काफी देर तक स्क्रब करती रहती हैं. दरअसल, चेहरे पर धूल और मिट्टी के कारण गंदगी की एक परत सी बन जाती है, जिसे हटाने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार स्क्रब करना जरूरी होता है। तब भी कोशिश करें कि स्क्रबिंग की प्रक्रिया को 5 मिनट से ज्यादा न दोहराएं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हफ्ते में तीन बार से ज्यादा स्क्रब नहीं किया जाना चाहिए। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो हफ्ते में दो बार से ज्यादा स्क्रब न करें।

ओवर स्क्रबिंग के नुकसान

चेहरे पर हफ्ते में 3 बार से ज्यादा स्क्रब करने के कई नुकसान हो सकते हैं। जानिए ओवर स्क्रबिंग के नुकसान।
1. चेहरे पर ज्यादा स्क्रब करने से स्किन की डर्मल लेयर अधिक चिकनी और चमकदार हो जाती है। इससे कई तरह ही स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।
2. ओवर स्क्रब के कारण चेहरे का नैचुरल ऑयल खत्म हो जाता है, जिससे स्किन ड्राई हो जाती है। ऑयली स्किन वाले लोगों को यह समस्या अधिक होती है।

3. ओवर स्क्रब करने से झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं। इसलिए आपको अपने चेहरे की विशेष देखभाल करनी चाहिए।
है। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो इसे यूज़ करने से आपको ब्लैकहेड्स, पिंपल्स या व्हाइटहेड्स जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

23 Jul 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text