ब्यूटी

जानिए गर्मियों में कैसे दें एलर्जी को मात – Simple Ways To Fight Skin Allergic During The Summer in Hindi

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 19, 2018
जानिए गर्मियों में कैसे दें एलर्जी को मात – Simple Ways To Fight Skin Allergic During The Summer in Hindi

एलर्जी एक ऐसी समस्या है जो कभी समय देख कर नहीं आती। यह किसी को कभी भी हो सकती है। खासतौर पर गर्मियों में सनबर्न, रिसपित्ती व त्वचा संबधित अन्य एलर्जियों का होना एक आम बात है। अक्सर स्वस्थ व सेहतमंद व्यक्ति भी एलर्जी की चपेट में आ जाता है। छोटी सी लगने वाली ये एलर्जी तब गंभीर हो जाती है जब समय पर इसका इलाज ना किया जाये। कुदरत ने हमें ऐसे कई नायाब तोहफों से नवाजा है जिनके प्रयोग से हम किसी भी तरह की एलर्जी से निपटने में सक्षम है। हम आपको कुछ ऐसे ही प्राकृतिक तरीके बता रहे हैं, जिनके प्रयोग से आप गर्मियों में होने वाली एलर्जी से बच सकते हैं।

एलोवेरा

New

गर्मियों में अक्सर धूप से एसी व एसी से धूप में निकलने पर त्वचा संबधित कई तरह की एलर्जी हो जाती है। इनसे होने वाली खुजली, जलन व रैशेज को दूर करने के लिए एलोवेरा एक कारगर उपाय है। एलोवेरा के पौधे को काटकर उसका जेल खुजली वाली जगह पर थोड़ी देर लगा कर रखें और उसके बाद धो लें। इससे एलर्जी में तुरंत राहत मिलती है। 

शहद

New Honey

एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर रोज सुबह पियें। ऐसा कई महीनों तक करने पर शायद ही कोई एलर्जी आपके आस-पास भी भटके।

तुलसी

New Tulsi

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो हर घर में आसानी से उपलब्ध है। मौसम के बदलने पर होने वाली सर्दी व बुखार में तुलसी का काढ़ा लेने से जल्द राहत मिलती है।

लहसुन

new

लहसुन काफी फायदेमंद मानी जाती है। रोज सुबह खाली पेट एक लहसुन खाने से शरीर में पैदा होने वाले बैक्टीरिया पनप नहीं पाते जिससे हम कई तरह की एलर्जी से बच जाते है। क्योंकि लहसुन एक एंटीबैक्टीरियल की तरह कार्य करता है।  

ग्रीन टी

New Green Tes

जो लोग बहुत जल्दी एलर्जी हो जाने की समस्या से जूझते हैं, उन्हें रोजाना दो कप ग्रीन टी पीनी चाहिए। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे एलर्जी से बचने में मदद मिलती है।

हल्दी

New Haldi 

हल्दी में ताकतवर एंटीआॅक्सीडेंट पाये जाते हैं जो एलर्जी से बचने के लिए काफी प्रभावी हैं। एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी एलर्जी में आराम मिलता है।

नींबू

 New Lemon

त्वचा की एलर्जी के लिए आप नींबू के रस को नारियल तेल में मिला कर सोने से पहले लगाएं व सुबह इसे नीम के पानी से धो लें। एंटी बैक्टीरियल होने के कारण यह किसी भी त्वचा संबधित एलर्जी को दूर कर सकता है।

गुड़

New Gud

सर्दी व खांसी की समस्या सिर्फ सर्दी ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी हो जाती है। इसको दूर करने के लिए गुड़ एक रामबाण तरीका है। इसके लिए उबले हुए पानी में गुड़ को काली मिर्च एवं जीरा के साथ मिलाकर सेवन करें।

अपनी दिनचर्या में इन छोटे-छोटे प्राकृतिक तरीकों को अपनाने से एलर्जी को दूर रखने के साथ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें

एलोवेरा के ये 12 फायदे बढ़ा सकते हैं आपकी खूबसूरती

जानें क्या हैं शहद के टॉप 10 स्किन और ब्यूटी बेनिफिट्स

गर्मियों की सारी Hair Problems का सॉल्यूशन मिलेगा यहां!