home / Care
स्कैल्प एलर्जी से हैं परेशान तो ट्राई करें ये नैचुरल एंटीफंगल हेयर केयर प्रोडक्ट्स

स्कैल्प एलर्जी से हैं परेशान तो ट्राई करें ये नैचुरल एंटीफंगल हेयर केयर प्रोडक्ट्स

सेबोरिक डर्मेटाइटिस एक ऐसा रोग है, जो मुख्य रूप से आपकी सर की स्कैल्प को प्रभावित करता है। इस रोग में एलर्जी बढ़ने पर स्कैल्प पर पपड़ी-सी बनती है, जो डैंड्रफ की तरह दिखती है और फिर सिर की त्वचा लाल हो जाती है। यह एलर्जी चेहरे, नाक के दोनों तरफ, आईब्रोज, कान, पलकें और चेस्ट एरिया को भी प्रभावित कर सकती है। यह आमतौर पर शैंपू, हेयर डाई और अन्य हेयरकेयर प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल की रिएक्शन के कारण होता है। हालांकि बालों के रूखेपन के कारण भी एलर्जी संभव है। हालांकि एलर्जी से प्रभावित क्षेत्र पर खुजली करने या रगड़ने की सामान्य प्रवृत्ति है, लेकिन इस रोग में इससे हर हालत में बचना चाहिए क्योंकि जब आप स्कैल्प पर एलर्जी वाले स्किन एरिया पर खुजली करते हैं, तो डैंड्रफ वहां से हट जाती है लेकिन निचली त्वचा हवा के संपर्क में आती है, जिससे संक्रमण का दायरा और बढ़ जाता है।

इन एंटीफंगल हेयर केयर प्रोडक्ट्स से पाएं स्कैल्प एलर्जी से छुटकारा Antifungal Hair Care Products to Get Rid of Scalp Allergy in Hindi

एंटीफंगल शैंपू से इसके लक्षण कम होते हैं, लेकिन यह रोग को जड़ से खत्म करने में कारगर नहीं होता। स्वस्थ, संतुलित और विटामिन-आयरन से भरपूर आहार स्कैल्प को स्वस्थ बनाने के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। हालांकि, बढ़िया और अहानिकारक हेयरकेयर-प्रोडक्ट के साथ सीधे स्कैल्प को सही पोषण देना भी अच्छा विकल्प साबित होगा। क्योंकि एक बात जान लें कि स्टाइल वाले हेयरकेयर-प्रोडक्ट के ज्यादा इस्तेमाल से बचेंगे, तभी जाकर कहीं आप हेल्दी स्कैल्प पा सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे हेयरकेयर प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जो स्कैल्प-एलर्जी से बचने में मददगार साबित होंगे-

मामाअर्थ टी ट्री हेयर ऑयल

टी ट्री ऑयल (चाय की पत्ती का तेल) और जिंजर ऑयल (अदरक का तेल) की तरह ही यह तेल स्कैल्प की जड़ों में जाकर उसे सही पोषण देता है और स्कैल्प के ऊपर स्कैल्प बनने से रोक देता है। टी ट्री ऑयल में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद रहते हैं, जो स्कैल्प से छुटकारा दिलाते हैं, जो कि सिर में खुजली का प्राथमिक कारण हैं। यह उत्पाद सिर से विषाक्त पदार्थों, पाराबीन्स और अन्य हानिकारक कैमिकल से सिर की त्वचा की हिफाजत का दावा करता है।

सूर्या ब्रासिल इकोसिल्वर हिना

अमेजन के जंगलों से लाई गई जड़ी-बूटियों से ब्राजील की कंपनी सूर्या ब्रासिल ने इको-सिल्वर प्रोडक्ट बनाया है जो प्राकृतिक, जैविक, शाकाहारी और रसायन-मुक्त है। यह काले, भूरे, बरगंडी जैसे विभिन्न रंगों में उपलब्ध है। यह भूरे बालों को सही पोषण देता है और केमिकल युक्त हेयर डाई का सही विकल्प है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह इकोसिल्वर हिना हेयर मास्क एलर्जी के प्रभाव को कम करता है और बालों तथा खोपड़ी को सही पोषण देता है।

निजोरल एंटी-डैंड्रफ शैंपू

यह शैंपू एक प्रतिशत केटोकोनाजोल से बना है, जो डैंड्रफ को मारने के लिए बालों को प्राकृतिक प्रोटीन का सही पोषण देता है। इससे खुजली मिटती है और खोपड़ी पर जमी पपड़ीनुमा परत धीरे-धीरे समाप्त होती है। दरअसल, जब स्कैल्प की कोशिकाएं तेजी से पुनर्जीवित होती हैं और स्कैल्प इसे खुद से रोकने में असमर्थ होता है, तब स्कैल्प में तेज खुजली शुरू होती है और डैंड्रफ बनते हैं। ऐसी हालत में स्कैल्प को उपचार की जरूरत होती है। इस शैंपू का उपयोग आप अपने नियमित शैंपू और कंडीशनर के साथ संयोजन के रूप में कर सकते हैं अथवा विशेष परिस्थिति में आप इसे नियमित शैंपू के रूप में भी उपयोग में ला सकते हैं।

स्कैल्प स्टीमिंग बालों के स्वास्थ्य के लिए होती है बहुत ही अच्छी, यहां जानें इसके फायदे

ऑर्गेनिक एपल साइडर विनेगर (सेब का सिरका)

हममें से ज्यादातर लोग वजन कम करने में सेब के सिरके के लाभों को जानते हैं, लेकिन इसके अलावे भी इसके कई उपयोग हैं। सेब के सिरके को स्कैल्प पर लगाने और पोषक तत्वों को सोखने के लिए समय देने से स्कैल्प पर मौजूद दूसरी स्कैल्प को ढीला करने में मदद मिलेगी। इसके बाद इसे नॉर्मल पानी से धोया जा सकता है। ऐसे एपल साइडर विनेगर सूजन को कम करने और सिर की खुजली को दूर करने के लिए जाना जाता है।

प्लम हेलो एलो जस्ट जेल

एलोवेरा के कई फायदे हैं। यह न सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी काफी उपयोगी है। यह स्कैल्प को हाइड्रेट करता है और बालों की कंडीशनिंग करते समय होने वाली खुजली को शांत करता है। हालांकि यह बालों पर हैवी महसूस नहीं होता, साथ ही इसे बहते पानी में धोना और भी आसान है।

ध्यान दें –

  • लंबे समय के लिए केमिकल-युक्त स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का उपयोग न करें।
  • अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं।
  • अगर आपको ऊपर दिये गये इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके फायदा नहीं दिख रहा है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें, क्योंकि लक्षणों के खतरनाक स्तर तक बढ़ने से पहले इसका उपचार करना अक्लमंदी है।

DIY : क्या आपके भी स्कैल्प में पपड़ी जम गई है? तो इन 3 घरेलू तरीकों से पा सकते हैं छुटकारा

11 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text