home / ब्यूटी
न्यू मॉम के बालों

स्कैल्प स्टीमिंग बालों के स्वास्थ्य के लिए होती है बहुत ही अच्छी, यहां जानें इसके फायदे

स्कैल्प केयर भी हेयर केयर का एक बहुत ही अहम हिस्सा है। चाहे कंडीशनिंग ऑयल, नरिशिंग शैंपू और मास्क आपके बालों और फ्रैजेल्ड एंड्स या फिर ड्राई लेंथ के लिए अच्छे होंगे लेकिन अगर इसके बाद भी आपको बाल सही नहीं हो रहे हैं तो आपको परेशानी की जड़ को समझना चाहिए और इसकी शुरुआत आपके बालों की स्कैल्प से होती है।

जी हां, बिना हैप्पी और हेल्दी स्कैल्प के बिना अच्छे बालों को पा पाना बहुत ही मुश्किल है। आपकी स्कैल्प एक लिविंग टिशू है, एक तरह का यह मिनी-इकोसिस्टम है जो हेयर फोलिसेल्स को सपोर्ट करता है। साथ ही स्कैल्प पर डर्ट, डर्बिस और बिल्ड अप होता है जो फॉलिसेल्स को क्लॉग कर देता है और इस वजह से डलनेस, शेडिंग या फिर बाल पतले हो जाते हैं। अगर आप फील करते हैं कि आपके बाल और स्कैल्प को रिसेट करने की जरूरत है तो आपको इसके लिए अपनी स्कैल्प को साफ करना बहुत ही जरूरी है तो चलिए आपको बताते हैं स्कैल्प स्टीमिंग ट्रीटमेंट के बारे में।

स्कैल्प स्टीमिंग क्या है?

सबसे पहले जानते हैं कि यह असल में क्या है। जैसा कि नाम से ही समझ आता है कि स्कैल्प स्टीमिंग एक ऐसा ट्रीटमेंट है जो स्कैल्प को मॉइस्ट हीच देता है और इसे कम से कम आपको 20 से 30 मिनट तक करना चाहिए। स्टीमर आपकी स्कैल्प की तरफ होना चाहिए और इससे आपका स्कैल्प और स्कैल्प पर हुआ बिल्डअप दूर होता है।

स्कैल्प स्टीमिंग के फायदे

स्कैल्प को डिटॉक्सिफाई करें

बहुत अच्छा महसूस करने से अलग इसके कई फायदे होते हैं। हीट और पानी के कॉम्बिनेशन आपकी डेड स्किन सेल्स को सॉफ्ट करते हैं और इस वजह से इन्हें स्कैल्प से हटा पाना बहुत ही आसान हो जाता है। इसे डीप क्लीन के रूप में देखें और इसके लिए आपको हार्श स्क्रबिंग करने की भी जरूरत नहीं करनी है।

स्ट्रैंड्स को करें हाइड्रेट

जैसा कि स्टीमिंग के दौरान आपके बाल भी इसके संपर्क में आते हैं तो इससे आपके बाल हाइड्रेट होते हैं और साथ ही आपकी स्कैल्प की स्किन भी हाइड्रेट भी होते हैं। मॉइस्ट हीट से क्यूटिकल लेयर ऑपन होती है और इससे पानी के मॉलिक्यूल हेयर शाफ्ट में जाते हैं।

बालों को कंडीशन करता है

कर्ली हेयर टाइप जो असल में बहुत ही ड्रायर होते हैं और इस वजह से स्टीमिंग कर्ली बालों को स्टीम करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह कर्ली बालों को कंडीशन करता है और साथ ही बालों में पानी के कंटेट को भी बढ़ाता है और मॉइश्चराइजर करता है।

स्कैल्प को डिटॉक्सिफाई करने के अन्य तरीके

स्कैल्प बिल्ड-अप से छुटकारा पाने के कई अन्य तरीके भी हैं। इसके लिए आप स्कैल्प एक्सफोलिएंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें ग्लाइकॉलिक और सैलिसिलिक एसिड होता है। इसके अलावा हफ्ते में एक बार क्लैरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल करके भी आप अपने प्रोडक्ट बिल्ड-अप से छुटकारा पा सकते हैं।

08 Aug 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text