DIY : क्या आपके भी स्कैल्प में पपड़ी जम गई है? तो इन 3 घरेलू तरीकों से पा सकते हैं छुटकारा

सिर की पपड़ी हटाने का घरेलू उपाय, How to Treat Scalp Scabs, Scalp Scabs Home Remedies, sir me papdi

क्या बालों में कंघी करते समय आपको स्कैल्प में दर्द महसूस होता है? अगर आपको डैंड्रफ के अलावा सिर में पपड़ी भी जमती नजर आ रही है तो इसे इग्नोर करने जगह इसका उपचार करें। क्योंकि ये पपड़ी कुछ और नहीं बल्कि फंगस होती है। पपड़ी को खुजलाने से आपके सिर की त्वचा लाल पड़ सकती है और उसमें घाव भी हो सकते हैं साथ ही इसकी वजह से आपको अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। 

स्कैल्प पर पपड़ी क्यों जमती है? Sores and scabs on scalp

स्कैल्प पर पपड़ी का जमना एक तरह का स्किन इंफेक्शन है। इसे स्कैल्प स्कैब (scalp scabs) कहते हैं और इसमें दर्द होने की आशंका भी रहती है। इसमें त्‍वचा के ऊपरी हिस्‍से में सूजन के साथ पपड़ी भी जम जाती है। लैटेक्‍स के कारण भी यह संक्रमण हो सकता है। कुछ तत्‍व जैसे कि बैटरी का एसिड या फिर ब्‍लीच जब त्‍वचा के संपर्क में आता है तब भी डर्मटाइटिस हो जाता है। दरअसल, केमिकलयुक्‍त शैंपू, बेकार क्वालिटी की हेयर डाई, या फिर ज्‍वैलरी से होने वाली एलर्जी के कारण भी यह समस्‍या हो सकती है। इसमें सिर की त्‍वचा पर सूखी पपड़ी जम जाती है और खुजली करने पर ब्‍लीडिंग भी हो सकती है।

सिर की पपड़ी हटाने का घरेलू उपाय How to Treat Scalp Scabs Home Remedies in Hindi

अगर आपके सिर में काफी समय से खुजली हो रही है, पपड़ी भी जमने लगी है और साथ ही सिरहन और दर्द भी महसूस हो रहा है, तो जल्द से जल्द इसका उपचार शुरू कर देंगे। अगर समय रहते सिर की पपड़ी का इलाज नहीं किया तो ये फंगल इंफेक्शन आपके स्कैल्प के साथ-साथ शरीर के दूसरे हिस्सों में फैल सकता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेकर आप न सिर्फ मेडिकल ट्रीटमेंट ले सकते हैं बल्कि आप घरेलू उपचार भी अपना सकते हैं। तो आइए जानते हैं सिर की पपड़ी हटाने के घरेलू उपाय के बारे में -

प्याज का रस

आपने प्याज के रस और तेल के बारे में तो बहुत सुना होगा कि इससे लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा कि प्याज का रस सिर की पपड़ी हटाने में भी काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि प्याज में भरपूर मात्रा में फाइटोकेमिकल कंपाउंड पाए जाते हैं जो, फंगस से लड़ने में मदद करते हैं। इसे सिर पर लगाने से पपड़ी निकलने और डैंड्रफ की समस्या से बहुत ही कम समय में छुटकारा पाया जा सकता है। 
कैसे करें इस्तेमाल -
इसके लिए प्याज को मिक्सी में पीसकर उसका जूस निकाल लें। इसके बाद जूस को छान कर सिर पर लगा लें। प्याज का रस अपनी स्कैल्प में कम से कम 1 घंटे तक लगे रहने दें। फिर किसी माइल्ड शैंपू से अपने बाल साफ कर लें। हफ्ते में 1 या 2 बार ये घरेलू उपाय ट्राई करने से सिर की पपड़ी से छुटकारा मिल जायेगा।

नारियल का तेल

नारियल का तेल हमारी स्कैल्प के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो आपके स्कैल्प को पोषण व मॉइश्चराइज़ करते हैं और एंटी डैंड्रफ का काम करते हैं। वहीं अगर आपके स्कैल्प पर फंगस या पपड़ी जम रही है तो नारियल तेल का उपयोग करें। 
कैसे करें इस्तेमाल -
इसके लिए नारियल तेल के साथ अपनी स्कैल्प की मालिश करें। इससे आपकी स्कैल्प नरम हो जाती है और पपड़ी अपने आप हटने लगती है। तेल लगाने के 20 मिनट बाद कंघी/ब्रश से साफ कर दें। इससे मालिश के दौरान अलग हुई पपड़ी सिर से हट जाएगी। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धुल लें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से स्कैल्प पर पपड़ी होने की समस्या कम होने लगेगी।

नींबू का रस

नींबू में कीटाणुओं व फंगस को खत्म करने की क्षमता होती है, जिसकी वजह से यह सिर की पपड़ी को खत्म करने में बेहद कारगर होता है। नींबू के गुण आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करते हैं, जिससे रूसी, सिर की खुजली और सिर पर जमी पपड़ी दूर होती है। 
कैसे करें इस्तेमाल -
इसके लिए नींबू के रस के 3 बड़े चम्मच के साथ अपनी स्कैल्प की मालिश करें और फिर पानी से धो दें। बाद में अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ध्यान रहे, इसके बाद बालों पर कंडीशनर न लगाएं। इसे हफ्ते में 2 लगाएं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज की मदद से आप भी अपनी त्वचा का रखें खयाल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm