Health Tips For Rainy Season - मॉनसून हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिंदी, Monsoon Health Tips, हेल्थ टिप्स, Monsoon Health Tips In Hindi | POPxo

मॉनसून में रखें इन बातों का खास ख्याल, नहीं पड़ेंगे बीमार - Monsoon Health Tips

मॉनसून में रखें इन बातों का खास ख्याल, नहीं पड़ेंगे बीमार - Monsoon Health Tips

मॉनसून यानि की बारिश का मौसम होता तो बहुत सुहाना है लेकिन अपने साथ कई सारी बीमारियां भी लेकर आता है। इस मौसम में वायरल बुखार, मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू जैसी बीमारियां अन्य मौसम की तुलना में कई गुना ज्यादा बढ़ जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपना खास ख्याल रखें। स्वास्थ्य से संबंधित छोटी से छोटी समस्या को भूलकर भी नज़रअंदाज़ न करें। हमारी छोटी सी गलती भी हमें बहुत बड़े खतरे में डाल सकती है। तो आइये जानते हैं कि मॉनसून में किन- किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए

मॉनसून हेल्थ टिप्स - Monsoon Health Tips

अगर आप इस मौसम में बिना बीमार पड़े सिर्फ बारिश को एंजाय करना चाहते हैं तो बस थोड़ी सी साफ- सफाई रखिये और ये बारिश का मौसम आपके लिए यादगार हो जायेगा।

फिल्टर या फिर उबला हुआ पानी ही पिएं

मॉनसून के समय पानी में ठहराव और मच्छरों के प्रजनन के कारण भी कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। इस समय पेयजल का प्रदूषित होना आम बात है। इसीलिए जो भी पानी आप पीने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, वो या तो फिल्टर वाला हो या फिर उबाला हुआ होना चाहिए।

ताजा खाना ही खाएं

बरसात के दौरान बाहर के कटे हुए फल और खाना खाने से बचें, ये आपको बहुत बीमार कर सकता है। बारिश के मौसम में खाना बहुत ही जल्दी खराब हो जाता है। नमी के कारण इसमें बैक्टीरिया जल्दी पनपने लगते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि तुरंत बना हुआ गर्मागर्म खाना ही खाएं। बासी खाने से परहेज करें।

मच्छरों से करें बचाव

बरसात के मौसम को मच्छरों का मौसम भी कहा जाता है। इस समय मच्छर अन्य मौसमों की तुलना में संख्या में अधिक हो जाते हैं और ज्यादा मंडराते हैं, साथ ही मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां भी फैलाते हैं। 

ये भी पढ़ें - मलेरिया के लक्षण जानने के बाद ही करें इसका इलाज

 

हरी सब्जियां और फल

बरसात के मौसम में हरी सब्जियां और कुछ फल अतिरिक्त सावधानी मांगते हैं। इस मौसम में आम और तरबूज का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। इनमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण ये जल्द ही दूषित हो जाते हैं। इसके अलावा बारिश में ज्यादातर हरी सब्जियों, खासतौर पर पत्तेदार सब्जियों में बीमारी फैलाने वाले कीटाणु पाए जाते हैं। इससे पेट और त्वचा से संबंधित बीमारियां होती हैं।

इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है। इसीलिए बरसात में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खाना चाहिए। यही वजह है कि आज भी घर के बड़े- बुजुर्ग बरसात में साग और पत्तेदार सब्जियां बनाने के लिए मना करते हैं। डॉक्टर की मानें तो इस समय फूलगोभी, बंदगोभी और पालक का भी सेवन बंद कर देना चाहिए।

जरूरी है घर की साफ- सफाई 

बरसात के मौसम में सीलन की वजह से घर में कीड़े- मकौड़े ज्यादा आते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि घर में जब भी पोंछा लगाएं, उसमें नमक या फिर फिनाइल ज़रूर मिलाएं। कूलर, नालियों और गमलों में मिट्टी के तेल का छिड़काव करें ताकि यहां पर मच्छर न पनपने पायें।

छतरी या रेनकोट साथ रखें

मॉनसून के समय ज्यादातर लोगों को सर्दी- जुकाम, फ्लू और बुखार होने की आम समस्या बनी रहती है। इससे बचने के लिए ध्यान रखें कि बारिश में ज्यादा देर तक न भींगे और न ही ज्यादा देर तक गीले कपड़े पहनें। छतरी या फिर रेनकोट के जरिए खुद को बारिश के पानी में भींगने से बचाएं। अगर आप भींग भी जाते हैं तो 1 घंटे के अंदर ही खुद को अच्छी तरह से पोंछ कर सूखे कपड़े पहन लें।

ये भी पढ़ें - मॉनसून में बना रहे हैं कहीं घूमने का प्लान तो गोवा बेस्ट रहेगा

अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं

खाना खाने से पहले, खाना खाने के बाद और टॉयलेट से आने के बाद हाथ को अच्छी तरह से धोएं। इस मौसम में पीलिया का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए अपने हाथों को साफ रखें ताकि गंदगी या दूषित बैक्टीरिया आपके पेट तक न जाने पायें।

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

Read More from Wellness
Load More Wellness Stories