परफेक्ट शेप की आइब्रो बनाने का तरीका - Eyebrow Banane ka Tarika

Eyebrow Banane ka Tarika, Eyebrow Kaise Banate Hain

सलून में आप थ्रेडिंग के लिए जाती हैं और जब लौटती हैं तो आपका मूड ख़राब होता हैं क्योंकि आपकी ब्यूटिशियन ने आपकी eyebrows का शेप बिगाड़ दिया या उसे बहुत पतला कर दिया और इस गलती की वजह से आप comfortable महसूस नहीं करती हैं जब तक वो eyebrows फिर से ग्रो ना हो जाए। ये हम सभी के साथ होता हैं। परफेक्ट आइब्रो शेप आपके चेहरे के features को बैलेंस करता है और आपकी सुन्दर आँखों को फ्रेम भी करता है। चाहे आप सलून से eyebrows शेप करवाये या खुद घर पर करें, हम आपको ऐसी आसान और बेसिक गाइडलाइन बताएँगे, जो आपको मदद करेगी सही आईब्रो शेप पाने में!


आइब्रो बनाने का आसान तरीका - Eyebrow Kaise Banate Hain


परफेक्ट आईब्रो के लिए ख़ास टिप्स - Tips for Perfect Eyebrows in Hindi


आइब्रो बनाने का आसान तरीका - Eyebrow Kaise Banate Hain


eyebrow kaise banaye


आईब्रो की शुरुआत की जगह तय करें


सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आपकी eyebrows कहां से शुरू होगी? इसके लिए आप eyebrows पेंसिल (या इसके जैसी कोई भी चीज़) लें और उसे अपनी आँखों के सबसे अंदर वाले कोने से लेकर नाक के सबसे बाहर वाले हिस्से तक सीधा खड़ा करें। ये पेंसिल जहां आपकी ब्रो की जगह आएगी वहीं से eyebrow शुरू होगी (लगभग आँख के अंदर वाले कोने से 1 इंच ऊपर), उस जगह eyebrow पेंसिल की मदद से निशान लगा लें। ऐसा दूसरी तरफ की ब्रो के लिए भी करें। जब दोनों तरफ के निशान लग जाएं तब चेक करें कि बीच की जगह दोनों तरफ से बराबर हो। ये तरीका आमतौर पर use किया जाता है। लेकिन अगर आपकी नाक नीचे से चौड़ी हैं और आप ये ही ट्रिक use करनी है तो आपकी eyebrows बहुत पीछे से शुरू होगी जो बड़ी अजीब लगेगी। तो अब क्या करें?? आप ये ट्रिक use करें लेकिन एक बात को दिमाग में रख के- जितनी दूरी पर आपकी eyebrows शुरू होगी उतनी ही चौड़ी आपकी नाक लगेगी। और जितनी नज़दीक ब्रो रखेंगे उतनी पतली नाक लगेगी। इसे आप अपनी नाक के दोनों तरफ पेंसिल रख के चेक कर सकती हैं और अपने हिसाब से शुरुआत की जगह तय कर सकती हैं। । बस इस तरीके के साथ ये टिप use करके अपनी ब्रो का शुरुआती पॉइन्ट मार्क कर लें। eyebrow shaping


आईब्रो के खत्म होने की जगह तय करे


पेंसिल को अपनी नाक के सबसे बाहरी कोने से आंख के सबसे बाहरी कोने तक टेढ़ा रखें। इस एंगल में पेंसिल जहां भी ब्रो से मिले या उसे क्रॉस करे वहीं आपकी ब्रो ख़त्म होनी चाहिए। उस जगह छोटा सा dot लगाएं और उसके बाहर के बाल निकाल (pluck या थ्रेड) लें। ऐसा दूसरी तरफ की ब्रो के लिए भी करें।


आर्क की जगह तय करें


ये सबसे ज़रूरी और critical स्टेप है क्योंकि अगर आपकी eyebrows की arch (बीच की उठान) गलत जगह या गलत शेप में हो गई तो पूरी eyebrows ख़राब हो जाएगी और चेहरा अजीब लगने लगेगा। Eyebrows arch ठीक आपकी ब्रो bone के ऊपर होनी चाहिए। इसे सही से पता करने के लिए आप पेंसिल लें और उसे नाक के सबसे बाहरी हिस्से से लेकर iris (आँख की पुतली) के बाहरी हिस्से तक टेढ़ा रखें। इस एंगल पर रखी पेंसिल जहां eyebrows को क्रॉस करेगी वहीं आपका arch होना चाहिए। उस जगह को पेंसिल से मार्क कर लें और eyebrows का सही शेप draw कर लें। ऐसा दूसरी तरफ की ब्रो के लिए भी करें। Arch कम या ज़्यादा आपके चेहरे के शेप और आपकी पसंद के हिसाब से हो सकता हैं, लेकिन बहुत ज़्यादा arch भी ना करें क्योंकि वो बहुत बनावटी और अजीब लगती है। perfect eyebrow shape


आईब्रो की सही चौड़ाई चुने


ब्रो की सही चौड़ाई (thickness) चुनने का कोई फॉर्मूला नहीं है। ये आपके चेहरे के शेप, features और आपकी पसंद के हिसाब से हो सकती हैं। इसे तय करते समय इन बातों का ध्यान रखें- - अगर आपकी आँखें बड़ी हैं तो उन्हें thick (चौड़ी) eyebrows से बैलेंस करना बेहतर होगा और अगर आँखें छोटी है तो उन्हें पतली eyebrows से बैलेंस करना अच्छा रहेगा। - अगर आपकी ब्रो bone आँखों से बहुत ऊपर है तो चौड़ी ब्रो आँखों को बेहतर फ्रेम करेगी और अगर ब्रो bone बिल्कुल आँखों के ऊपर है तो पतली ब्रो बेहतर लगेगी। different eyebrow shapes


आप अपने हिसाब से चौड़ाई चुन सकते हैं, बस एक बात का ख्याल रखें कि eyebrows बनाने से पहले आपके दिमाग में चौड़ाई तय होनी चाहिए ताकि वो ज़रूरत से कम या ज़्यादा ना हो। सारे निशान लगाने के बाद अपना मनचाहा eyebrow शेप draw करे और फिर eyebrow ब्रश से बालों को ब्रश करें और एक्स्ट्रा लम्बे बाल scissor की मदद से ट्रिम करें। इसके बाद आप draw किए हुए ब्रो शेप के बाहर के एक्स्ट्रा बाल थोड़े-थोड़े कर के निकाल दे। तैयार है आपकी परफेक्ट आईब्रो। आइए अब यह जानते हैं कि अपनी खुद की आइब्रो कैसे बनाएं?


परफेक्ट आईब्रो के लिए ख़ास टिप्स - Tips for Perfect Eyebrows in Hindi


आइब्रो कैसे बनाते हैं? आईब्रो शेप करते हुए हमेशा थोड़े-थोड़े बाल निकालवाएं। बहुत बाल एक साथ निकालने से शेप बिगड़ सकती है। ब्रो के आस-पास की स्किन को नरम करके ही ब्रो शेप करें ताकि बाल आसानी से निकल जाएं। शॉवर के तुरंत बाद या उस एरिया को गरम पानी में डुबोए टॉवल से 2 मिनट ढकें और फिर शेप करें। ऐसा करने से pores खुल जाते हैं और बाल आसानी से निकल जाते हैं। आप अच्छे पाउडर का use भी कर सकती हैं।


perfect eyebrow tips 


घर पर आइब्रो कैसे बनाएं (ghar pe eyebrow kaise banaye)? आइब्रो बनाने की विधि- अगर घर पर खुद ही ब्रो की शेप ठीक करनी हो तो अच्छी क्वालिटी की tweezers (plucker) या थ्रेड का use करें। शेप देने से पहले eyebrow ब्रश की मदद से बालों को उनकी ग्रोथ की दिशा में जमाए, ऐसा करने से आपको एक्स्ट्रा लम्बे बाल तुरंत दिख जाएंगे जिन्हें आप कैंची की सहायता से trim (काट) कर सकती हैं। बालों को उनकी ग्रोथ की दिशा में ही प्लक करें।


ghar pe eyebrow kaise banaye 


शेप देने के बाद उस एरिया पर ice क्यूब फिराए और फिर एलो वेरा जेल या कोई soothing क्रीम लगाए। इससे जगह लाल नहीं होगी, सूजन नहीं आएगी, इन्फेक्शन नहीं होगा और साथ ही pores भी बंद हो जाएंगे। तो अब चाहे आप खुद eyebrows बनाएं या किसी से बनवाएं आपको पता होगा की आपको क्या चाहिए और इसलिए ब्रो का शेप कभी नहीं बिगड़ेगा। और लोग सोचते रहेंगे कि आखिर आपके हमेशा परफेक्ट रहने वाली eyebrows का राज़ क्या हैं?? ;)