साथ में ड्रिंक करने वाले कपल एक- दूसरे से करते हैं बेइंतेहा मोहब्बत | POPxo

सेक्स स्टडी : साथ में ड्रिंक करने वाले कपल्स एक- दूसरे से करते हैं बेइंतेहा मोहब्बत

सेक्स स्टडी : साथ में ड्रिंक करने वाले कपल्स एक- दूसरे से करते हैं बेइंतेहा मोहब्बत

हर कपल (couple) की चाहत होती है कि उसका रिश्ता हर रिश्ते से बेहतर और मजबूत हो। इसके लिए दोनों ही पार्टनर्स अपना बेस्ट देने की कोशिश भी करते हैं। कभी प्यार तो कभी तकरार के साथ वे अपने रिश्ते को हंसी- खुशी निभाते हैं। वे हर खुशी व गम के मौके पर एक- दूसरे का साथ देते हैं और अपनी ज़िम्मेदारियों को निभाने में भी हमेशा आगे रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि किसी रिश्ते के सफल होने के पीछे कुछ और भी फैक्टर्स जिम्मेदार होते हैं? रिश्तों पर हुई एक स्टडी (study) में एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है।


तो ऐसे होगा रिश्ता मजबूत


कहते हैं कि साथ में खाना खाने वाला परिवार हमेशा साथ रहता है। इसी थ्योरी पर सेलिब्रिटी कपल्स ने एक नई थ्योरी शुरू की है - साथ में एक्सरसाइज़ करने वाला कपल हमेशा साथ रहता है। अब अगर रिलेशनशिप (relationship) एक्सपर्ट्स की मानें तो साथ में ड्रिंक करने वाले कपल का रिश्ता भी दूसरों की अपेक्षा ज्यादा मजबूत और बेहतर होता है। आमतौर पर ड्रिंक (drink) न करने की सलाह दी जाती है पर आजकल महानगरों में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो किसी खास मौके या पार्टी में ड्रिंक करते हैं।


सौंदर्य, स्वास्थ्य और सेक्स के लिए जानें रेड वाइन के फायदे


स्टडी के मुताबिक, जो कपल्स साथ में ड्रिंक करते हैं, वे हमेशा साथ भी रहते हैं। इसके अनुसार, कपल्स की ड्रिंकिंग हैबिट (drinking habit) उनकी कंपैटिबिलिटी (compatibility) यानि कि रिश्ते की अनुकूलता को बढ़ा सकती है। वे एक- दूसरे के साथ हैप्पी मोमेंट्स बिताने के बहाने ढूंढने लगते हैं।


sex-study-drinking-together-can-be-good-for-couple-relationship-1


कुछ खास है यह स्टडी


जर्नल्स ऑफ जेरॉनटोलॉजी में प्रकाशित एक स्टडी ‘एल्कोहॉलिज्म : क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च’ (Alcoholism : Clinical & Experimental Research) के मुताबिक, जिन कपल्स की ड्रिंकिंग हैबिट्स एक सी होती हैं, वे अलग- अलग ड्रिंकिंग हैबिट्स वाले कपल्स की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं और उनका रिश्ता भी बेहद मजबूत होता है।  साथ में ड्रिंक करने वाले पार्टनर्स सेक्स को भी ज्यादा एंजॉय करते हैं। साथ में पार्टी करने से वे अपनी लाइफ को भी खुशी से और खुलकर जीते हैं।


sex-study-drinking-together-can-be-good-for-couple-relationship-2


इस सेक्स स्टडी (sex study) के शोधकर्ताओं की रिसर्च में यह भी सामने आया है कि साथ में ड्रिंक शेयर करने वाले कपल्स अपनी दूसरी हैबिट्स को भी एक- दूसरे के साथ शेयर करते हैं, जिससे उनके बीच की कंपैटिबिलिटी (compatibility) बढ़ती है। दरअसल, शराब पीने के बाद कुछ लोगों का मूड अचानक से बदल जाता है और वे पार्टनर के प्रति अपना प्यार व्यक्त करने लगते हैं।


ज्यादा पीना भी नुकसानदेह


माना कि साथ में ड्रिंक करने वाले लोग खुशहाल रहते हैं पर यहां इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर दोनों पार्टनर्स अक्सर ड्रिंक करने लगेंगे या अपनी लिमिट भूल जाएंगे तो उनके बीच सहमति का मुद्दा गहराने लगता है।


sex-study-drinking-together-can-be-good-for-couple-relationship


वे ड्रिंक में सुकून ढूंढने लगते हैं और साथ होकर भी साथ नहीं रहते हैं। वहीं, जिन कपल्स में एक पार्टनर (partner) ड्रिंक करता है और दूसरा ड्रिंक से परहेज करता हो, वहां भी लड़ाई- झगड़े बढ़ने की आशंका रहती है। उनके बीच में अलग- अलग तरह की समस्याएं होने लगती हैं, जिन्हें सुलझाना उनके बस के बाहर की बात होती है। वे हर छोटी- बड़ी बात पर अपनी असहमति जाहिर करते हैं और धीरे- धीरे अलग होने लगते हैं।


अगर आप अपने पार्टनर (partner) के साथ ड्रिंक करते हैं तो इस सेशन के दौरान अपना संयम न खोएं और हंसी- खुशी उन लम्हों को एंजॉय करें।


ये भी पढ़ें :


अपने पार्टनर को बुलाएं प्यार भरे इन निकनेम्स से


प्यार भरी इन 10 बातों के लिए पार्टनर को ज़रूर कहें थैंक्स


रोमांस का तड़का लगाने के लिए बेडरूम में भी ज़रूरी है ग्रीन टच


इन 8 कपल गोल्स से लिखें प्यार की नई परिभाषा


अगर पार्टनर से एज में छोटी हैं तो रिश्ता निभाने के लिए काम आएंगे ये टिप्स