ये आसान घरेलू नुस्खे आपको दे सकते हैं बेदाग त्वचा - Blemish Free Skin

ये आसान घरेलू नुस्खे आपको दे सकते हैं बेदाग त्वचा - Blemish Free Skin

बेदाग और  दमकती सुन्दर त्वचा कौन नहीं चाहता है? लेकिन उफ़ ये दाग-धब्बे - किसी न किसी वजह से हमेशा हमारा सिरदर्द बने रहते हैं। फिर चाहे वो धूप की वजह से   हों या बरसों पुरानी चोट का निशान। इन धब्बों से छुटकारा पाना ट्रिकी हो सकता है!! तो अगर आप इन ज़िद्दी दाग- धब्बों से जल्दी छुटकारा पाकर बेदाग चेहरे के लिए कुछ घरेलू नुस्खे तलाश रहे हैं तो ये रही आपकी ब्यूटी गाइड -

Table of Contents

    बेदाग त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे - Blemish Treatment

    कमाल का नींबू का रस

    बहुत ही असरदार और आसानी से मिलने वाली एक चीज़ जो चमत्कार कर सकती है!! नींबू के रस में सिट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, ये स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ एक्स्ट्रा ऑयल   भी हटाता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी ख़त्म करता है।  साथ ही साथ यह चेहरे के दाग धब्बे हटाने में अत्यंत कारगर भी है

    नींबू की मदद से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाएं

    नींबू को निचोड़ के उसके रस को कॉटन की मदद से स्किन पर लगाएं। नींबू में एसिड अधिक मात्रा में होता है तो ख्याल रखें कि इसे स्किन पर ज़्यादा देर ना छोड़ें, ऐसा करने से स्किन में जलन हो सकती है।
    इसे 10-15 मिनट से ज़्यादा ना लगाए रखें, इतना समय बहुत है नींबू के रस का जादू चलाने के लिए। और फिर चेहरा ठन्डे पानी से धो लें और आप पाएंगी निखरा हुआ साफ़ चेहरा।
    एक टीस्पून शहद के साथ नींबू पानी पीने से भी आपको साफ़ चेहरा मिल सकता है। ये भी एक अच्छा विकल्प है।

    आपकी ड्राय स्किन को सॉफ्ट- स्मूद बनाने के लिए 16 टिप्स

    चमत्कारी टमाटर का पल्प

    चूंकि  टमाटर में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए ये बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है साफ़ दमकता चेहरा पाने के लिए जिसकी चाहत आपको हमेशा से थी। 

    टमाटर की मदद से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाएं

    टमाटर के पल्प या जूस को अपनी स्किन पर अच्छे से मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठन्डे पानी से धो लें। है ना कितना आसान!! ये साफ़ चेहरे के साथ-साथ बड़े पोर्स को सिकोड़ कर खत्म कर देता है, मुहांसे दूर करता है और सनटैन से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है। 
    स्वस्थ और साफ़ चेहरा पाने के लिए ताज़े टमाटर को नियमित रूप से अपनी डाइट में भी शामिल करें। 

    गुणकारी चन्दन और गुलाबजल

    चन्दन और गुलाबजल दोनों ही चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने और स्किन का संतुलन बनाने में असरदार हैं। दोनों को साथ में इस्तेमाल करना चमत्कारी नतीजे देता है। 

    चन्दन की मदद से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाएं

    चन्दन पाउडर और गुलाबजल को समान मात्रा में लें और फाइन पेस्ट बना लें।
    इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और जैसे ही ये सूखने लगे इसे धो लें। 
    ऐसा नियमित रूप से करने से आपको साफ़ चेहरा मिल सकता है। 

    असरदार मेथी के पत्ते

    अगर आप डार्क स्पॉट्स या मुहांसों यानि पिंपल्स के निशान से छुटकारा पाना चाह रहे हैं तो चेहरे के लिए घरेलू नुस्खों में मेथी के पत्ते भी शामिल कर लें।

    मेथी के पत्तों की मदद से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाएं

    मेथी के पत्तों को असरदार तरीके से इस्तेमाल करने के लिए इन्हें पानी के साथ अच्छे से मैश करके इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये पूरी तरह से सूख जाएं तब चेहरा ठन्डे पानी से धो लें और ज़रूरत हो तो माइल्ड क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें। 
    मेथी के पत्तों को चाय के रूप में भी पी सकते हैं। पत्तों के साथ थोड़ी सी दालचीनी डाल कर चाय बनाएं और तैयार है चेहरे के दाग धब्बों  को कम करने के लिए एक आसान और असरदार उपाय। 

    लाजवाब केले और खीरे का पैक

    दोनों इंग्रेडिएंट्स बहुत गुणकारी होते हैं और अगर इन्हें मिला दिया जाएं तो ये भी चमत्कार कर सकते हैं!!  

    फ्रेश और सुन्दर त्वचा के लिए, 1/4th बड़ा खीरा और 1 केला मैश करें। इसमें 1 टेबलस्पून शहद और 1 नींबू का रस मिलाएं। 
    इसमें 2 बूंद ऑलिव आयल (जैतून का तेल) की डालें और अच्छे से मिलाएं। 
    इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20-30 मिनट या जब तक ये ना सूखे तब तक चेहरे पर रहने दें। सूखने के बाद इसे धो लें। 
    इसे आप जब चाहे तब कर सकती हैं। 

    याद रखें: रोकथाम ईलाज से बेहतर है!

    वैसे तो ये तरीके दमकती त्वचा और साफ़ चेहरा पाने के लिए बहुत बढ़िया हैं लेकिन वो कहते हैं ना "रोकथाम इलाज से बेहतर हैं"। तो इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिनको अपनाकर आप बचे रह सकते हैं चेहरे के दाग-धब्बों से...!! 

    दाग-धब्बों के आते ही उनका ईलाज शुरू कर दें

    चेहरे के दाग-धब्बों से निज़ात पाने का पहला स्टेप है कि जैसे ही आप उन्हें देखें उनका इलाज शुरू कर दें ताकि वो ज़्यादा ना बढ़ें। जैसे ही आप मुहांसे, ब्लैकहैड या वाइटहैड देखें, बिना समय गवाएं उनका इलाज शुरू कर दें। और सबसे ज़रूरी, अपने मुहांसों को बिल्कुल ना नोचेंं और ब्लैकहेड्स या वाइटहैड्स को ज़बरदस्ती निकालने की कोशिश न करें। 

    अपनी स्किन का ध्यान रोज़ाना रखें

    जब भी आपको चेहरे पर दाग-धब्बे दिखें, क्या तभी आपको इसके बारे में कुछ करना चाहिए?? दरअसल यही आपकी प्रॉब्लम की वजह है क्योंकि अपनी स्किन पर रोज़ाना ध्यान देना जरूरी है। माइल्ड फेस वॉश से चेहरा नियमित रूप से धोएं और हफ्ते में एक बार हल्का एक्सफोलिएशन करें। और हां सोने से पहले अपना मेक-अप उतारना बेहद जरूरी है, इसे ना भूलें।

    धूप में ज़्यादा समय ना रहें

    अगर अपने काम या किसी और कारण से आपको धूप में ज़्यादा समय बिताना पड़े तो हाई एसपीएफ वाला सनस्क्रीन ज़रूर इस्तेमाल करें। एसपीएफ को रोज़ाना इस्तेमाल करने से आप पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों से बच सकती हैं। 

    सोने से पहले कैलामाइन लोशन लगाएं

    अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसे ज़रूर लगाएं। ये स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल सोख लेता है। इसलिए मुहांसों से बचने के लिए इसे ज़रूर इस्तेमाल करें।