home / Acne
इन विटामिन की कमी के चलते भी यंगस्टर्स के चेहरे पर ज्यादा होते हैं मुंहासे, जानिए उपाय

इन विटामिन की कमी के चलते भी यंगस्टर्स के चेहरे पर ज्यादा होते हैं मुंहासे, जानिए उपाय

आम तौर पर कहां जाता है कि जवानी की दहलीज पर कदम रखते ही युवाओं को चेहरे पर मुंहासे जरूर होते हैं। वहीं ये भी मानना है कि ये ऑयली स्किन का नतीजा होते हैं। दोनों ही कारण सही है क्योंकि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती हो वैसे-वैसे हमारे शरीर में भी बदलाव आते हैं और इसका असर हमारे चेहरे पर साफ दिखाई देता है। खासतौर पर सेक्स हार्मोन, कोर्टिसोल और थायरॉयड में परिवर्तन त्वचा के प्रभावित होने का सबसे बड़ा कारण होते हैं। जिसके चलते कई बार चेहरे पर मुंहासे और एक्ने ज्यादा हो जाते हैं। 

इन विटामिन की कमी के चलते ज्यादा होते हैं पिंपल्स What vitamin deficiency causes pimples remedy in hindi

लेकिन शायद ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि शरीर में एक खास तरह के विटामिन की कमी के चलते भी युवाओं को मुंहासों की दिकक्त फेस करनी पड़ती है। तो आइए जानते हैं कि किस विटामिन की कमी के कारण युवाओं को मुंहासे और एक्ने की समस्या हो जाती है और इससे छुटकारा पाने के उपाय के बारे में। 

विटामिन A की कमी के कारण

पिंपल्स की समस्या 11-12 साल के बच्चों से लेकर 25 साल तक के युवाओं में देखी जाती है. कई बार विटामिन A की कमी होने से भी चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं। विटामिन A त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण और रिपेयर करने के लिए जरूरी है। यह त्वचा की सूजन को रोकने में भी मदद करता है।

उपाय – ऐसे में आपको विटामिन ए से भरपूर खासकर गाजर को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गाजर विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत होता है। इसके साथ ही कद्दू, आम, पपीता और नारंगी रंग की दिखने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए।

विटामिन B3 की कमी के कारण

जी हां, विटामिन B3 सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ग्लोइंग और बेदाग स्किन पाने के लिए विटामिन B3 बहुत ही जरूरी होता है। यह एक एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो आपकी स्किन पर होने वाले कील-मुहांसों को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके कारण ही आपकी त्वचा की एपिडर्मल बाधा मजबूत होती है और इसी कारण यह यूवी किरणों, धूल और प्रदूषण जैसे बाहरी कारकों को त्वचा में प्रवेश करने से रोकता है।

उपाय – हरी पत्तेदार सब्जियां, चिकन, टर्की, मछली, शतावरी और टमाटर जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन B3 के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा आप ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें विटामिन B3 शामिल किया गया हो।

विटामिन D की कमी के कारण 

शायद आपको ये बात जानकर हैरानी हो रही है कि विटामिन D का स्किन से क्या लेना-देना, वो तो हड्डियों को मजबूती देने के लिए उपयोगी होता है। लेकिन आपको ये भी पता है कि विटामिन D इम्यूनिटी बढ़ाने के बेहद कारगर होता है और इसी वजह से ये आपके चेहरे की मुंहासों और एक्ने से सुरक्षा करता है। इस विटामिन की कमी के चलते ही गंदे बैक्टीरिया चेहरे पर पनपने लगते हैं और पिंपल्स हो जाते हैं।  ये स्किन से सूजन को खत्म करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है। विटामिन डी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इसकी कमी से कील-मुहांसे और कई दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सुबह की धूप है। लेकिन ज्यादातर युवाओं की सुबह नींद में बीत रही है। इसीकारण ये परेशानी युवाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। 

उपाय – सुबह और शाम 4-5 बजे की धूप में 5 मिनट जरूर खड़ें हो। इसके अलावा गाय का दूध, अनाज, मशरूम, दही, ओट्स का सेवन सही मात्रा में करें। 

सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखने के तरीके
चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाएं
Monsoon Skin Care Tips in Hindi 

14 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text