Advertisement

रिलेशनशिप

जानें क्या है माफी की भाषा और माफी मांगने के तरीके

Megha SharmaMegha Sharma  |  Nov 24, 2021
जानें क्या है माफी की भाषा और माफी मांगने के तरीके

Advertisement

आप कोई चीज खराब करते हो या फिर किसी अपने को नाराज करते हैं तो आप अंत में उनसे माफी मांगते हैं। हम में से अधिकतर लोगों के लिए यह सही है और हम आगे बढ़ जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शायद आपका पार्टनर कुछ अधिक की उम्मीद कर रहा हो और I am Sorry से अधिक भी कुछ किया जाना चाहिए और इस वजह से दिल से मांगी गई माफी की फीलिंग कुछ अलग होती है।

माफी की भाषा भी प्यार की भाषा की तरह ही होती है लेकिन इसमें केवल एक ही अंतर है वो ये है कि प्यार की भाषा में हम एक व्यक्ति के प्रति अपना प्यार दर्शाते हैं और इसी तरह से माफी की भाषा में हम सामने वाले व्यक्ति के प्रति माफी जाहिर करते हैं। यहां आपको बता दें कि माफी की भाषा उस समय मशहूर हुई थी जब गैरी चैपमैन और काउंसलर जेनिफर थोमस ने इसपर एक किताब फाइव लैंग्वेज ऑफ अपोलॉजी विद जेनिफर थोमस। उनके मुताबिक माफी मांगने की 5 भाषाएं होती हैं जिसमें रिगरेट एक्सप्रेस करना, जिम्मेदारी मानना, दिल से माफी मांगना, माफी के लिए रिक्वेस्ट करना और रेस्टिट्यूशन करना शामिल है।

रिगरेट एक्सप्रेस करना

दरअसल, ऐसे में आप उस इंसान से माफी मांगने की कोशिश करते हैं, जिसे आपने नाराज किया हो या फिर डिसअपॉइंट किया हो। ऐसे में आपको केवल सॉरी नहीं बोना चाहिए क्योंकि इससे लगता है आप दिल से माफी नहीं मांग रहे हैं। साथ ही ऐसी परिस्थिति में आपको लेकिन का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे लगता है कि आप केवल ऊपरी रूप से ही माफी मांग कर रहे हैं। इसकी जगह आपको कहना चाहिए कि, मुझे माफ कर दो क्योंकि मैंने जो कहा था वो सही नहीं था। या फिर आप यह भी कह सकते हैं मुझे माफ करना क्योंकि मैंने तुम्हारी बात नहीं सुनी और अपनी ही बोलता रहा।

अपनी जिम्मेदारी मानना

जब आपको खेद व्यक्त करने और यह कहने की आवश्यकता महसूस होती है कि आपको खेद है, तो इसका मतलब है कि आपने महसूस किया है कि आपने गलती की है। शब्दों के साथ जिम्मेदारी लेना इस माफी भाषा पर जोर देता है। अपनी गलतियों को स्वीकार करना आपको खोखला या छोटा नहीं बनाता है। कुछ लोगों को, ऐसा लग सकता है कि आपकी माफी सतही है और पूरी स्थिति दक्षिण की ओर जा सकती है।

ये कहने का प्रयास करें:

• मैं गलत था

• मुझे जल्दी आ जाना चाहिए था।

रेस्टिट्यूशन

रेस्टिट्यूशन मुश्किल हो सकता है। कई लोगों के लिए, यह कुछ ऐसा है जिसकी वे प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे चाहते हैं कि आप क्षमा मांगें। इस प्रकार के लोग “शब्दों की तुलना में अधिक जोर से बोलते हैं” । जब आप इस पर होते हैं, तो आपको स्थिति के लिए एक सही समाधान खोजने की आवश्यकता होती है।

ये कहने का प्रयास करें:

• मैं माफी चाहता हूं। मुझे तुमसे बात करके इसका समाधान निकालना चाहिए था।

• मुझे बहुत बुरा लग रहा है, मैं इस गलती को कैसे सुधारूं?

दिल से माफी मांगना

इसका मतलब है कि आपने जो किया उसके लिए आपको खेद है और आप अपना व्यवहार बदलना चाहते हैं। कुछ के लिए, जब कोई उनसे माफी मांगता है, तो वे व्यवहार में बदलाव की उम्मीद करते हैं, जो गलत नहीं है। बहाने मत बनाओ बल्कि बदलाव करो। यह साबित करेगा कि आपकी माफी कितनी ईमानदार है और आप वैध रूप से बेहतर चीजें चाहते हैं।

ये कहने का प्रयास करें:

• क्या हम कोई योजना बना सकते हैं ताकि मैं ऐसा करना बंद कर सकूं?

• क्या हम इस बारे में बात कर सकते हैं?

क्षमा का अनुरोध

पांचवीं माफी भाषा वह है जिसके साथ आप सीधे क्षमा के लिए अनुरोध करते हैं। यह दूसरे व्यक्ति को जो कुछ भी हुआ उसे संसाधित करने के लिए समय निकालने की अनुमति देता है। जबकि कुछ इसे ईमानदारी से माफी के रूप में स्वीकार करेंगे, फिर भी वे सब कुछ वापस सामान्य करने के लिए बहाली या किसी अन्य तरीके के लिए जगह छोड़ सकते हैं। इसे एक स्पष्ट माफी के रूप में भी माना जा सकता है।

ये कहने का प्रयास करें:

• “क्या आप कृपया मुझे क्षमा करेंगे?”

• मुझे सच में खेद है। क्या हम इससे आगे निकल सकते हैं?”

यह भी पढ़ें:
सावधान! दांतों के साथ भूलकर भी न करें ये काम वरना समय से पहले ही हो जायेंगे ये खराब
पार्टनर के लिए मिस यू शायरी

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।