Advertisement

DIY ब्यूटी

बिना किसी नुस्खे या प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए अपनी आंखों को इन तरीकों से बनाएं खूबसूरत

Megha SharmaMegha Sharma  |  Sep 29, 2020
बिना किसी नुस्खे या प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए अपनी आंखों को इन तरीकों से बनाएं खूबसूरत

Advertisement

आंखें हमारी आंखों (Eyes) का आइना होती हैं। हालांकि, ये उससे भी बहुत अधिक होती हैं, क्योंकि ये किसी भी मनुष्य के चेहरे की सबसे अधिक खूबसूरत चीज़ होती है। ऐसे में यह तो सामान्य सी बात है कि आप चाहेंगी कि आपकी आंखें हमेशा खूबसूरत लगें। हालांकि, रात को देर तक जागने, दिन भर कंप्यूटर के आगे बैठे रहने, धूप में जाने और ठीक से केयर ना करने की वजह से आपकी आंखों की सुंदरता कम हो सकती है। 
ऐसे में आंखों की देखभाल के लिए आप अलग-अलग क्रीम या फिर आई मास्क या फिर बहुत से घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को फॉलो करना शुरू कर देती हैं। और कितनी बार ऐसा हुआ है कि इन सब चीज़ों का इस्तेमाल करने से आपको मदद मिली हो? वैसे ये सब चीज़ें काम करती हैं लेकिन उसके लिए आपको बहुत सी दूसरी बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है।  
इस वजह से हम आपके लिए आज ये आर्टिकल लाए हैं। इसमें हमने 5 तरीके बताए हैं, जिससे आप अपनी आंखों की खूबसूरती को बनाए रख सकती हैं और इसके लिए आपको किसी तरह के घरेलू नुस्खें या फिर प्रोडक्ट की ज़रूरत नहीं है। तो चलिए शुरू करते हैं। 

इन 5 तरीकों से रखें आंखों का खयाल- 5 Ways to Keep Eyes Beautiful

हाइड्रेटिड रहें

अगर आपकी स्किन ड्राय है तो आपकी आंखों के आस-पास के हिस्से को सबसे अधिक नुकसान पहुंचता है। आपके डार्क सर्कल्स (Dark Circles) बहुत अधिक दिखाई देने लगते हैं और आप इन्हें छिपाने के लिए जिस मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, वो भी कुछ ही घंटों बाद ड्राय हो जाता है और अलग से नज़र आने लगता है। ऐसे में खुद को हाइड्रेट करना बहुत महत्वपूर्ण है।
रोज़ अधिक मात्रा में पानी पिएं ताकि आप खुद को हाइड्रेटिड रख पाएं। हाइड्रेटिड बॉडी होने पर आपको सॉफ्ट और मॉइश्चराइज़ त्वचा मिलती है। ऐसे में अपनी आंखों की खूबसूरती (Beautiful Eyes) को बनाए रखने के लिए आपका हाइड्रेटिड रहना ज़रूरी है। आप चाहें तो अपनी त्वचा को गीले कॉटन पैड को रख कर भी हाइड्रेट कर सकती हैं। इसके लिए कम से कम 10 मिनट के लिए ऐलोवेरा जेल और पानी युक्त कॉटन पैड को अपनी आंखों के पर रखें।

आंखों के नीचे के हिस्से पर मसाज करें

अपनी त्वचा को जवान और खूबसूरत बनाए रखने के लिए फेशियल  मसाज बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में आंखों के नीचे के हिस्से में मसाज करने से भबी आपकी आंखों को आराम मिलेगा और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। साथ ही ये आंखों की पफीनेस को भी कम करेगा। आप अपनी उंगलियों से कुछ सेकेंड के लिए आंखों के नीचे हल्के हाथ से मसाज कर सकती हैं। आप चाहें तो बहुत सी फेशियल योगा एक्सरसाइज भी कर सकती हैं, जैसे आइब्रो को पुल करना।

सनग्लासेज पहनना

आपकी आंखें आपके चेहरे का बहुत ही नाजुक हिस्सा होता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप उन्हें किसी भी तरह के डैमेज से बचा कर रखें क्योंकि कई बार हम यह समझ ही नहीं पाते कि सूरज की किरणों की वजह से आपकी आंखों को कितना नुकसान पहुंचता है। साथ ही अधिक वक्त तक धूप में रहने के कारण आपको कई तरह की त्वचा संबंधी दिक्कते हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप आलसी हैं या फिर सनस्क्रीन लगाना भूल जाती हैं तो आपको कम से कम सनग्लासेज (Sunglasses) को हमेशा अपने पास रखना चाहिए।
इसके लिए आप कोई भी सनग्लासेज लगा सकती हैं, जो पूरी तरह से आपकी आंखों को ढक लें ताकि धूप की सीधी रोशनी आपकी आंखों पर ना पड़े। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में अपनी आंखों के आसपास के हिस्से में बदलाव दिखाई देने लगेगा।

स्मोकिंग

स्मोकिंग ना केवल आपके स्वास्थ्य के लिए खराब होती है, बल्कि यह आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है, खासतौर पर आपकी आंखों के आस पास हिस्से को। स्मोकिंग की वजह से आपकी त्वचा का मॉइश्चराइज़र खत्म हो जाता है और आपकी आईसाइट पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर आप स्मोकिंग छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन कोई मोटिवेशन नहीं मिल पा रहा है तो आपके लिए सबसे बड़ा मोटिवेशन आपकी आंखों की खूबसूरती ही है।

स्क्रीन पर अधिक वक्त तक रहना

आज के वक्त में हमारी नौकरी की वजह से हमें दिनभर कम्प्यूटर की स्क्रीन में देखना पड़ता है। साथ ही काम खत्म होने के बाद हम नेटफ्लिक्स, यूट्यूब या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म देखने लगते हैं और फोन की स्क्रीन के साथ चिपक जाते हैं। ऐसे में हमारी आंखों को एक मिनट के लिए भी रिलेक्स होने को नहीं मिलता है। इससे हमारी आंखें डल हो जाती हैं। 
काम करते हुए आप अपनी आंखों को रिलेक्स नहीं कर सकते लेकिन हमारे पास एक तरीका है। ऐसे में हर 20 मिनट बाद स्क्रीन से अपनी नज़रें हटा कर कहीं और देखने की कोशिश करें। इससे आपकी आंखें रिलेक्स होंगी। साथ ही सोशल मीडिया पर कम वक्त बिताएं और अपना नेटफ्लिक्स देखने का वक्त भी कम करें।

अच्छी नींद

किसी भी कारण से अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं तो इसका असर आपकी आंखों पर साफ दिखाई देता है। आपकी आंखें लाल, पफी हो जाती हैं और आंखों के नीचे काले घेरे भी नज़र आने लगते हैं। हालांकि, कुछ दिनों तक अच्छी नींद लेने से आपकी आंखें दोबारा से खूबसूरत दिखाई देने लगेंगे। इस वजह से कोशिश करें कि आप रात में वक्त से सो जाएं और कम से कम 8 घंटे की नींद लें।