Advertisement

लाइफस्टाइल

हैप्पी न्यू ईयर – जानें नए साल को बेहद खास तरीके से मनाने के 7 टिप्स – How To Celebrate New Year

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Dec 5, 2018
हैप्पी न्यू ईयर – जानें नए साल को बेहद खास तरीके से मनाने के 7 टिप्स – How To Celebrate New Year

नए संकल्प, नई उम्मीदों और नए जोश से भरा होता है नया साल। ऐसे में इसका स्वागत भी हमेशा नए तरीके से किया जाना चाहिए। नए साल के खुशनुमा मौके पर आप फैमिली के साथ हों या दोस्तों के, इसे खास बनाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी जानी चाहिए। पिछले साल आपने क्या किया या क्या नहीं कर पाए को भूलकर नए साल में खुद से कुछ नए वादे किए जाने चाहिए। तो आइए पिछले साल की कड़वाहट और बुरे लम्हों को एक सबक के तौर पर याद रखते हुए नए साल की खुशियों में शरीक हुआ जाए, ताकि आप भी दिल से हर किसी को कह सकें ‘हैप्पी न्यू ईयर’ 2019 (Happy New Year 2019)।

घर पर कैसे मनाएं नया साल – How To Celebrate New Year At Home

अगर प्लान की है आउटडोर ट्रिप – Celebrate New Year With Outdoor Trip 

न्यू ईयर मनाने के खास तरीके – Ways To Celebrate New Year

क्यों मनाते हैं न्यू ईयर

भारत के लगभग सभी धर्मों में न्यू ईयर (new year) का सेलिब्रेशन 1 जनवरी के बजाय अलग- अलग दिनों पर किया जाता है। गुजरात में दीपावली के अगले दिन को न्यू ईयर के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है, वहीं पंजाब में नया साल बैशाखी के दिन मनाया जाता है। महाराष्ट्र में मार्च- अप्रैल के महीने में गुड़ी पड़वा के साथ नया न्यू ईयर सेलिब्रेट किया जाता है तो वहीं पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के लोग भी न्यू ईयर को बैशाखी के आसपास ही मनाते हैं। इस्लामिक कैलेंडर में नए साल को मुहर्रम के तौर पर जानते हैं। मगर अब लगभग पूरे देश में 1 जनवरी को ही न्यू ईयर मनाने की नई प्रथा का चलन शुरू हो गया है। 1 जनवरी से शुरू होने वाले कैलेंडर को ग्रिगोरियन कैलेंडर कहते हैं। इसका नाम पोप ग्रिगोरी के नाम पर रखा गया था। 15 अक्टूबर 1582 से लागू हुआ यह कैलेंडर अब दुनियाभर में मशहूर है। इसी के आधार पर अब 1 जनवरी को नया साल मनाने की परंपरा शुरू हो गई है।

घर पर कैसे मनाएं नया साल – How To Celebrate New Year At Home

अगर आप पार्टी (party) पर्सन नहीं हैं और अपने घर पर अपने परिजनों और दोस्तों के साथ ही सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो भी आइडिया बुरा नहीं है। ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप हाउस पार्टी (party) को एंजॉय कर सकते हैं। हालांकि, इसमें सिर्फ उन्हीं लोगों को इनवाइट करें, जिन्हें आप अच्छी तरह से जानते हों और जो पार्टी की तैयारी में आपकी मदद भी कर सकें।

गेम्स : काफी लोग दीवाली पर कार्ड्स व अन्य गेम्स खेलकर अपने त्योहार को एंजॉय करते हैं। न्यू ईयर पार्टी में भी आप कुछ ऐसा ही प्लान कर सकते हैं। पार्टी में शामिल होने वाले सभी मेंबर्स की एक लिस्ट तैयार कर लें और फिर उसी हिसाब से गेम्स प्लान कर लें। अगर काफी लोग हैं तो कार्ड्स, अंताक्षरी, ट्रूथ एंड डेयर जैसे गेम्स आसानी से प्लान किए जा सकते हैं।
कैम्पिंग : अगर आप कहीं बाहर जाना चाहते थे और किसी वजह से आपका प्लान कैंसिल हो गया है तो अब घर पर भी कैम्पिंग का मज़ा ले सकते हैं। आप चाहें तो अपने घर की बालकनी, छत या गार्डन में टेंट हाउस बनाकर पार्टी को अपने हिसाब से एंज़ॉय कर सकते हैं। यकीनन इस एक्सपीरियंस को आप ज़िंदगी भर याद रखेंगे।

bonfire-party

खाना- खजाना : अगर आप खाने- पीने के काफी शौकीन हैं तो घर पर इसी का कार्यक्रम रख सकते हैं। अगर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को इनवाइट कर रहे हैं तो उनसे उनकी स्पेशल डिश बनाकर लाने को कहें। इस हिसाब से खाने की काफी वैरायटी मिल जाएगी और सिर्फ होस्ट पर ही सारा काम करने का दबाव भी नहीं पड़ेगा।
आजा नच ले : अगर आप और आपके ग्रुप के बाकी मेंबर्स की डांस में दिलचस्पी हो तो क्यों न घर को ही डिस्को में बदल दिया जाए?! एक रूम में स्पेस बनाकर म्यूज़िक सिस्टम रख लें और पूरी रात को अपने हिसाब से डांस करते हुए एंजॉय करें। हालांकि, ऐसी पार्टी में आसपास के लोगों का भी थोड़ा ध्यान रखें। अपने गानों की आवाज़ को इतना तेज़ न रखें कि पड़ोसी परेशानी हो जाएं।

disco-party

किस्से- कहानी : अगर आपके घर में या आसपास कोई बड़े- बुज़ुर्ग लोग हैं तो उनके साथ भी थोड़ा वक्त बिताएं। उनकी ज़िंदगी के अनुभवों से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। 2018 के अच्छे लम्हों को याद करते हुए उनसे उनके बचपन व जवानी के किस्से- कहानियां सुनें।

थीम पार्टी से करें नए साल का स्वागत

आप नववर्ष के मुबारक मौके पर थीम पार्टी भी प्लान कर सकते हैं। इससे मूड चेंज हो जाता है और आपकी क्रिएटिविटी भी निखर कर सामने आती है। सबसे खास बात है कि इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती है। आप ऐसी पार्टी ही प्लान करें, जिसकी तैयार खुद आसानी से कर सकें। ऐसा न हो कि पार्टी प्लान करने के बाद आपको अफसोस हो कि आपको मेहनत ज्यादा करनी पड़ गई या पार्टी ओवर द बजट हो गई।

bollywood-theme-party

घर या फार्म हाउस में थीम पार्टी प्लान कर रहे हों तो कॉकटेल थीम, रेट्रो थीम, बॉलीवुड थीम, हॉलीवुड थीम, बीच थीम, बोनफायर पार्टी,  कलर कोऑर्डिनेटेड पार्टी, नियॉन थीम जैसी पार्टी प्लान कर सकते हैं। इस तरह की पार्टी में अपने मेहमानों को पहले ही थीम के बारे में बता दें, जिससे कि वे भी उसी हिसाब से अपनी तैयारी कर सकें।

अगर प्लान की है आउटडोर ट्रिप – Go On A Trip To Celebrate New Year

न्यू ईयर के मौके पर बहुत से लोग शहर के बाहर की ट्रिप भी प्लान कर लेते हैं, खासतौर पर यंगस्टर्स। अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान कर रहे हैं और दिल्ली या दिल्ली के आसपास रहते हैं तो मनाली, मसूरी, जयपुर, नैनीताल जैसी जगहों पर जा सकते हैं। अगर न्यू ईयर ईव के लिए बाहर जा रहे हैं तो एक लिस्ट बनाना न भूलें। आप जहां जा रहे हैं, वहां के मौसम की पूरी जानकारी जुटा लें और उसी हिसाब से अपने कपड़े पैक करें व दूसरी ज़रूरी तैयारियां कर लें। अपनी ट्रिप का पूरा टाइम टेबल पहले ही डिसाइड कर लें, जिससे कि वहां पहुंचकर आपका टाइम वेस्ट न हो। वहां जाकर भी हुड़दंग मचाने के बजाय सुकून से अपनी पार्टी एंजॉय करें। ट्रिप पर जाकर घर व ऑफिस की सभी परेशानियों को पीछे छोड़ जाएं और मज़े से नए साल का स्वागत करें।

outdoor-trip

अगर हैं घर से दूर

आजकल यंगस्टर्स के लिए घर व अपने शहर से दूर रहकर पढ़ाई व जॉब करना बहुत आम हो चुका है। अगर आप भी अपने घर से दूर रह रहे हैं और न्यू ईयर के मौके पर घर जाने की कोई संभावना भी नहीं है तो उदास होने के बजाय इस दिन को अपने हिसाब से स्पेशल बनाइए। शाम को दोस्तों या कलीग्स के साथ पार्टी करने का प्लान हो तो उस दिन को आप अपने हिसाब से बिता सकते हैं। आपकी जो भी हॉबी हो, (किताबें पढ़ना, म्यूज़िक सुनना, मूवी देखना आदि), उसे पूरा करने में अपना दिन बिता दें।

नए साल पर नए वादे

नया साल नई शुरुआत का सूचक होता है। नए साल के स्वागत में तमाम तैयारियां की जाती हैं। जब साल का पहला दिन इतने जोश से मनाते हैं तो कोशिश की जानी चाहिए कि साल के बाकी दिन भी उतने ही खुशगवार बीतें। इसके लिए हमें खुद से कुछ वादे करने चाहिए, जो हमें पूरे साल पॉज़िटिव एनर्जी से भरपूर रखें।

स्वस्थ मन से होगा शरीर स्वस्थ

नई शुरुआत और पॉज़िटिविटी के लिए ज़रूरी है कि हमारे विचार भी साफ और सकारात्मक हों। अगर मन में किसी के प्रति द्वेष या दुर्भावना रहेगी तो उसका असर आपकी लाइफस्टाइल पर भी नज़र आने लगेगा। बेहतर रहेगा कि अपनी हर ऐसी आदत से इस साल दूरी बना ली जाए, जिसका गलत प्रभाव आप पर पड़ सकता है।

Castor oil beauty benefits

– ऐसी चीज़ें पढ़ने और देखने की आदत डालें, जिनसे विचारों में पॉज़िटिविटी आए।
– कोई परेशान दिखे तो उसकी मदद करने की कोशिश करें। भले ही आप उसी समय समाधान न निकाल पा रहे हों मगर बाद में बहुत रिलैक्स महसूस करेंगे।
– अगर आप किसी से प्रेम करते हैं या नाराज़ हैं तो यह बात उसके सामने ज़ाहिर करें।
– अपने अंदर के गुस्से को खत्म करने से भी मन शांत रहता है और आपका मन शांत रहेगा तो सेहत भी बेहतर होगी।

बदलें अपना व्यवहार (एटिकेट्स)

इस साल अपनी रोज़ाना की उन गलत आदतों में बदलाव लाएं, जिनसे दूसरे भी जुड़े हों। किसी भी पब्लिक प्लेस पर बात करते समय हमें अपने मैनर्स का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए। हमें इस बात का सही अंदाज़ा लगाना चाहिए कि किस समय, कहां और किसके सामने कैसी बात कर रहे हैं। सोशल मीडिया के इस ज़माने में हमें अपने व्यवहार का सही आकलन करना चाहिए।

– फोन पर बात करते समय ध्यान रखें कि सामने वाला आपके चेहरे के भावों को नहीं देख पा रहा है। वह सिर्फ आपके शब्दों और टोन से ही बात की गंभीरता का अंदाज़ा लगा सकता है।
– अगर किसी से कोई ज़रूरी बात करनी है तो  कॉल या मैसेज करने के बजाय आमने- सामने बैठ कर ही बात करें। इससे गलतफहमी होने की आशंका कम रहती है।
– किसी फॉर्मल पार्टी या मीटिंग में अपने बेहद करीबी के साथ भी फॉर्मल व्यवहार ही रखें।
– हर किसी से एक ही तरह से बात न करें। हो सकता है कि किसी को आपका मस्तमौला व्यवहार पसंद हो तो किसी को आपका गंभीर स्वभाव।

जिएं ऑफलाइन ज़िंदगी भी

आज के डिजिटल युग में जहां सबको एक- दूसरे की खबरें सोशल मीडिया से मिलती हैं, वहां ऑफलाइन होना बहुत मुश्किल है। अगर पूरी तरह से ऑफलाइन न हो पा रहे हों तो अपने ऑनलाइन रूटीन में ही थोड़ा बदलाव कर लें।

don't hesitate

– इंटरनेट जानकारी का खजाना है, वहां समय बर्बाद करने के बजाय उसका सही उपयोग करने की आदत डालें।
– ऑनलाइन गतिविधियों पर नज़र रखना अच्छी बात है मगर बिना मतलब की टेंशन लेने से बचें। किसने क्या कमेंट किया या नहीं किया, इसका रिकॉर्ड रखना समय की बर्बादी है।
– ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने पर बात को छिपाने के बजाय उसकी जांच- पड़ताल में सहयोग दें।
– बिना मतलब के फॉर्वर्डेड मैसेज को फॉर्वर्ड करने से पहले दो बार सोचें।

इंटीरियर से बदलें माहौल

पूरा दिन घर में रहने से कई बार एक सा इंटीरियर देखकर मन ऊबने लगता है। ऑफिस से थककर आया व्यक्ति भी तभी सुकून महसूस करता है, जब घर साफ- सुथरा हो।

Happiness pots

– पुराने कपड़ों से मोह न रखकर उन्हें समय- समय पर ज़रूरतमंदों को बांटते रहें।
– अगर घर में अभी पेंट नहीं करवाना चाहते हैं तो अपना पसंदीदा वॉलपेपर लगाकर घर को सजा लें।
– फर्नीचर बदलना आसान नहीं होता है। अगर कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो घर के पर्दे, सोफा कवर्स, कालीन, कुशन कवर्स बदल लें।

फिटनेस का दिखाएं जलवा

बात जब फिटनेस की हो तो क्रेज़ी होना स्वाभाविक है। नए साल के जुनून में अकसर लोग डाइट के प्रति कॉन्शियस हो जाते हैं। जो काम वे साल भर नहीं कर पाते हैं, उसे जनवरी में ही पूरा करने की कोशिश करते हैं। इस साल फिट रहने के लिए फिटनेस के कुछ आसान नियम तय करें।

– अगर एक्सरसाइज़ करना चाहते हैं तो जिम जॉइन करने से पहले घर पर ही कुछ आसान एक्सरसाइज़ करें।
– बैलेंस्ड डाइट लेने की आदत डालें। खाने में भरपूर हरी सब्ज़ियां और फल शामिल करें।
नए साल में खुद से सिर्फ वही वादे करें, जिन्हें आप आसानी से पूरा कर सकें। खुश रहें व दूसरों को खुश रखने की कोशिश करें।

Leafy vegetables

इनका भी करें हैप्पी न्यू ईयर

दोस्तों व परिजनों के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के बाद इस जश्न में उन लोगों को भी शामिल करें, जो चाह कर भी अपने घर पर नववर्ष का उत्सव नहीं मना पाते हैं। अगर मुमकिन हो तो कभी झोपड़पट्टी वाले इलाकों, अनाथालयों या वृद्धाश्रमों में जाकर वहां रहने वाले लोगों के साथ भी नए साल का शुभारंभ करें। आपके साथ ही उन लोगों को भी खुशी मिलेगी और यकीनन इसका असर आपके पूरे साल पर साफ नज़र आएगा। अगर घर में छोटे बच्चे हों तो उन्हें भी परोपकार के इस काम में ज़रूर शामिल करें। अगर कहीं जाने का मन नहीं कर रहा है तो अपने घर पर आने वाली मेड, स्वीपर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, गार्ड व अन्य लोगों को ही इस खुशी में शरीक करें।  

पिछले साल की गलतियों से सबक लेते हुए नए साल की खुशनुमा शुरुआत करें। छोटे- छोटे रिज़ॉल्यूशंस तय करें, जिससे कि उन्हें पूरा किया जा सके। साल के पहले दिन अगर पार्टी करने का प्लान बना रहे हैं तो बहुत सावधानी बरतें और कोशिश करें कि आपकी वजह से किसी को भी कोई नुकसान न पहुंचे। हैप्पी न्यू ईयर 2019।

ये भी पढ़ें – 

इन 10 टिप्स से प्लान करें अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग

इन 5 खास टिप्स से रखें अपना लीवर स्वस्थ

रोमांस का तड़का लगाने के लिए बेडरूम में ज़रूरी हैं ये पॉट्स

मुंबई में हैं तो ज़रूर घूमें ये जगहें

पार्टनर के ये निकनेम भर देंगे ज़िंदगी में रोमांस