इन 10 टिप्स से प्लान करें अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Wedding  >;  Wedding Ideas & Tips  >;  Destination Weddings
डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान करने से पहले जान लें ये खास 10 टिप्स

डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान करने से पहले जान लें ये खास 10 टिप्स

जहां पहले लोग अपनी सुविधा व बजट (budget) के हिसाब से घरों या गेस्ट हाउस में ही शादी की सभी रस्में निभाते थे, वहीं अब भारत में भी डेस्टिनेशन वेडिंग (destination wedding) का चलन काफी बढ़ गया है। शादी के 4-5 दिनों को एक इवेंट के तौर पर अपने शहर से बाहर प्लान करने को ही डेस्टिनेशन वेडिंग (wedding) कहते हैं। इस मौके पर मेहमानों की भीड़ न इकट्ठी कर कुछ खास परिजनों, रिश्तेदारों व दोस्तों को ही वेडिंग डेस्टिनेशन पर ले जाते हैं। दीपवीर और विरुष्का की इटली वेडिंग के बाद डेस्टिनेशन वेडिंग का क्रेज़ काफी बढ़ गया है। स्टारस्ट्रक वेडिंग डिज़ाइनर्स (Starstruck Wedding Designers) की फाउंडर ऐनी मुंजाल (Annie Munjal) से जानें कुछ खास टिप्स, जिनसे अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग को खास बनाया जा सकता है।


1. यादगार हो शादी का अनुभव


शादी का जितना उत्साह होने वाले दूल्हा व दुल्हन में होता है, कुछ वैसा ही हाल उनके घरवालों का भी होता है।


प्री वेडिंग फोटोशूट के इन आइडियाज़ से बनाएं शादी को यादगार


घर के हर सदस्य को शादी की प्लानिंग, मेहमानों की लिस्ट, बजट, वेन्यू- मेन्यू व गिफ्ट्स से लेकर हर छोटी- बड़ी चीज़ का ख्याल रखने की टेंशन होती है। शादी ज़िंदगी का एक ऐसा इवेंट है, जो आमतौर पर एक बार ही होता है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि टेंशन लेने के बजाय शादी से जुड़ी हर रस्म और लम्हे को एंजॉय किया जाए। इसी कड़ी में अगर आप डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान कर रहे हैं तो एंजॉयमेंट के आधार पर यह आइडिया काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसके लिए बस प्लानिंग जोरदार तरीके से होनी चाहिए।


theme-wedding


2. कम बजट में हो तैयारी


कई परिवार सिर्फ इस डर से बच्चों को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए मना कर देते हैं कि ऐसी शादी उनके बजट से बाहर हो जाएगी, जबकि ऐसा कुछ नहीं है।


कम बजट में ले सकती हैं दीपिका पादुकोण जैसा ब्राइडल लहंगा


अगर आप शादी अपने शहर से कहीं दूर प्लान कर रहे हैं तो उसकी तैयारी कम बजट में भी की जा सकती है। दरअसल, डेस्टिनेशन वेडिंग का मतलब है कि आप अपनी बिज़ी लाइफ से कुछ पल चुराकर अपने करीबी लोगों के साथ हंसी- खुशी बिताना चाहते हैं। इसके लिए सिर्फ 5 स्टार होटल या कोई पैलेस चुनने की ज़रूरत नहीं है। सोसाइटी को दिखाने के बजाय आप अपने बजट के अनुसार ही अपनी शादी की लोकेशन सुनिश्चित करें।


3. वेडिंग प्लानर है ज़रूरी


डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान करते समय यह ध्यान रखें कि आपको एक एक्सपर्ट की मदद ज़रूर चाहिए होगी। आप अपने शहर की शादी तो आसानी से मैनेज कर सकते हैं पर जब बात किसी दूसरे शहर की हो तो एक एक्सपर्ट का साथ काफी काम आएगा। दरअसल, वेडिंन प्लानर्स (wedding planner) ट्रैवल से लेकर वेन्यू तक की सारी टेंशन अपने सिर पर ले लेते हैं, जिससे कि आप रिलैक्स होकर एंजॉय कर सकें। राजस्थान, गोवा, मध्य प्रदेश, पंजाब या देश के बाहर, आप जहां कहीं भी शादी प्लान कर रहे हैं, वेडिंग प्लानर आपके वेन्यू व मेन्यू से लेकर हर चीज़ को फिक्स कर देते हैं। बस प्लानर को पहले ही अपनी सभी ज़रूरतें, मेहमानों का नेचर आदि ज़रूर समझा दें।


wedding-planners


4. थीम से बढ़ेगा मज़ा


आजकल हर छोटे- बड़े फंक्शन में थीम का ख्याल रखा जाने लगा है। बच्चों की बर्थडे पार्टी से लेकर शादियों तक में थीम का चलन बढ़ गया है। डेस्टिनेशन वेडिंग में अगर शादी की सभी रस्मों को थीम के हिसाब से बांट दिया जाए तो एंजॉयमेंट बढ़ जाएगा और फोटोज़ भी अधिक सुंदर आएंगी। अगर आप शादी या उससे जुड़ी रस्मों में कोई थीम प्लान कर रहे हैं तो मेहमानों को उन थीम्स के बारे में पहले से बता दें, जिससे कि वे उसी हिसाब से तैयार हो सकें। मेहंदी, हल्दी, संगीत व शादी को अलग- अलग थीम के हिसाब से बांटा जा सकता है। अपने वेडिंग प्लानर के साथ पहले ही सब डिस्कस कर लें, जिससे कि वेन्यू को भी थीम के हिसाब से डेकोरेट किया जा सके।


5. डेस्टिनेशन में थीम हो आसान


डेस्टिनेशन वेडिंग में अपने साथ बहुत ज्यादा सामान कैरी करने से बचें। कोशिश कर ऐसी थीम सेलेक्ट करें, जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा एक्सेसरीज़ कैरी न करनी पड़ें। हालांकि, अगर आप अपने वेडिंग प्लानर को पहले ही सब बता देंगे तो वह काफी अरेंजमेंट्स तो खुद ही देख लेगा। अगर आप भी थीम वेडिंग करने का मूड बना रहे हैं तो इन थीम्स पर विचार कर सकते हैं - बॉलीवुड थीम, मुग़ल थीम, रजवाड़ा थीम, फेयरी टेल वेडिंग, वाइन थीम, जंगल बुक, वॉटर कोरल थीम, रेड कार्पेट। थीम वेडिंग में कपड़े कोऑर्डिनेट करने के साथ ही अपने वेन्यू को भी थीम के हिसाब से ही डेकोरेट करवाएं वर्ना थीम वाली फीलिंग नहीं आएगी।


destination-wedding-in-goa


6. जब करें बैग पैक


आमतौर पर शादी तय होते ही घर के बड़े- बूढ़े लोग शादी की टू- डू लिस्ट बनवा देते हैं। इसमें मेहमानों के नामों, गिफ्ट्स से लेकर दूल्हा- दुल्हन की ज़रूरत की हर छोटी- बड़ी चीज़ शामिल होती है। जब बात डेस्टिनेशन वेडिंग की हो तो बैग पैक करने से पहले एक अलग चेक लिस्ट ज़रूर बना लें। अपने शहर में तो किसी चीज़ की कमी होने पर तुरंत किसी को मार्केट या घर भेजा जा सकता है पर दूसरे शहरों का ज्यादा आइडिया न होने से समस्या बढ़ सकती है। बात दुल्हन की करें तो स्किन केयर प्रोडक्ट्स, मेकअप का सभी ज़रूरी सामान, दवाएं, परफ्यूम, जूलरी, कपड़े व मैचिंग इनर वेयर और एक्सेसरीज़ तक दो- तीन बार क्रॉस चेक ज़रूर कर लें।


7. ये तैयारियां भी ज़रूरी


डेस्टिनेशन वेडिंग करना बिलकुल भी आसान काम नहीं है, खासतौर पर जब घर में पहली बार ऐसी शादी हो रही हो। ऐसे में कोई ढंग से गाइड नहीं कर पाता है और हर चीज़ की ज़िम्मेदारी घरवालों पर ही होती है। आपने डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जिस भी लोकेशन का चयन किया है, वहां के पेपर वर्क पहले ही पूरे कर लें। अगर कहीं से कोई ज़रूरी अनुमति लेनी हो तो उसके लिए समय से काफी पहले ही आवेदन कर दें। शादी के दौरान सुरक्षा का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप काफी हाई बजट शादी प्लान कर रहे हैं या शादी में सेलिब्रिटी गेस्ट के शामिल होने की उम्मीद है तो बाउंसर को भी साथ ले जा सकते हैं।


8. जब साथ हों रिश्तेदार


शादी आपके घर की है, ऐसे में रिश्तेदारों की ज़िम्मेदारी भी आपके ऊपर ही है। अपने मेहमानों को शादी की थीम, वेन्यू व दूसरी ज़रूरी चीज़ें पहले ही समझा दें। अगर आपने इंटरनेशनल वेन्यू सेलेक्ट किया है तो अपने मेहमानों को पासपोर्ट व वीज़ा पहले ही तैयार करवा लेने की सलाह दें। शादी जैसे शुभ अवसर पर सुरक्षा व स्वास्थ्य का भी विशेष ख्याल रखा जाना चाहिए। आप खुद भी अपने साथ कुछ ज़रूरी दवाओं व क्रीम्स का  एक बॉक्स साथ रख लें, जिससे कि किसी को ज़रूरत पड़ने पर परेशान न होना पड़े। उनके मनोरंजन के साथ ही उनके खानपान का भी ख्याल रखें। अपने मेहमानों की पसंद के हिसाब से वेज व नॉन- वेज मेन्यू फिक्स करें।


9. मौसम के लिए प्लान बी


कहीं के भी मौसम के बारे में पहले से अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता है। अगर आप मौसम को लेकर ज़रा भी अनश्योर हैं तो वेडिंग वेन्यू आउटडोर रखने से बचें। वैसे कोशिश करें कि मौसम का पूर्वानुमान लगाकर अपनी लोकेशन के मौसम की कुछ जानकारी हासिल कर लें। हालांकि, ध्यान रखें कि मौसम के ठीक होने पर भी आपकी टीम के पास प्लान बी ज़रूर होना चाहिए। कभी अचानक आंधी आ सकती है तो कभी आप बारिश से परेशान हो सकते हैं। मौसम के गड़बड़ होने से अच्छे- भले उत्सव में भी खलल पड़ सकता है इसलिए अपने वेडिंग प्लानर से प्लान बी ज़रूर डिस्कस कर लें।


theme-destination-wedding


10. रोक- टोक से बचें


डेस्टिनेशन वेडिंग का मतलब है कि शांति से पूरे इवेंट (शादी) को एंजॉय किया जाए। इसलिए दूल्हा- दुल्हन व घर के दूसरे बच्चों पर बिना मतलब की रोक- टोक लगाने से बचें। ऐसे खास अवसरों पर ही परिवार के सभी करीबी लोग शामिल हो पाते हैं इसलिए इस मौके को यादगार बनाने में कोई कसर न छोड़ें। डेस्टिनेशन वेडिंग में अक्सर घराती व बाराती एक ही जगह पर ठहरे होते हैं तो कुछ भी ऐसा करने से बचें, जिससे शादी का माहौल खराब हो या किसी को कुछ कहने- सुनने का मौका मिले।


Images Source : The Wedding Design Company


Images Source : Shaadi Squad


ये भी पढ़ें :


शादी के लिए बेस्ट हैं ये 41 ड्रेसेज़


लेक कोमो में हुई ईशा अंबानी की सगाई, देखें तस्वीरें


पहली लोहड़ी पर पहनें ये ड्रेसेज़

प्रकाशित - दिसम्बर 27, 2018
1 लाइक
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड