home / Hindi
95 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी एक्ट्रेस आशा पारेख ने इसलिए नहीं की थी शादी

95 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी एक्ट्रेस आशा पारेख ने इसलिए नहीं की थी शादी

बॉलीवुड की वेटरन एक्ट्रेस आशा पारेख ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं। एक अनुमान के मुताबिक उन्होंने अब तक 95 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है, जो अपने आप में वाकई बड़ी बात है। अभिनेत्री आशा पारेख के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award) की घोषणा कर दी गई है।

जी हां, साल 2022 के लिए दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख (Asha Parekh) को दादा साहब फाल्के पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस पुरस्कार की घोषणा की है। आपको बता दें, दादा साहब फाल्के पुरस्कार का प्रारंभ दादा साहब फाल्के के जन्मदिवस पर साल 1969 से हुआ था, जो भारत सरकार द्वारा सिनेमा के क्षेत्र में हर साल दिया जाता है। यह पुरस्कार उस व्यक्ति को दिया जाता है जो सिनेमा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान प्रदर्शित करता है, जिसके चलते दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को इस साल के पुरस्कार के लिए चुना गया है।

पहले भी मिल चुके हैं कई पुरस्कार

आशा पारेख एक्ट्रेस होने के साथ-साथ प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी रह चुकी हैं। उन्हें 1992 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें कई अवॉर्ड मिले। जैसे 1963 में अखंड सौभाग्यवती के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का गुजरात राज्य पुरस्कार। 1971 में फिल्म कटी पतंग के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार।

जीवनभर अकेला रहने का किया फैसला

वह अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहीं। आशा पारेख फिल्म निर्माता नासिर हुसैन के साथ रिश्ते में थीं। हालांकि नासिर की शादी होने के कारण यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चला। आशा नासिर से बहुत प्यार करती थी। हालांकि, वे प्यार के लिए किसी का घर और परिवार नहीं तोड़ना चाहते थे। यह बात खुद आशा ने एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान कही है। आशा पारेख ने कभी शादी नहीं की। उन्होंने जीवन भर अकेले रहने का फैसला किया। आशा जी का कहना था कि उनके समय में काम कर रहे एक्टर्स के साथ धोखा होता था और पत्नियों को भुला दिया जाता था और वो ये सब कुछ अपने साथ होता हुआ नहीं देखना चाहती थी। इसी वजह से उन्होंने शादी न करने का फैसला किया।

दोस्तों के साथ घूमना है पसंद

हिंदी सिनेमा की वेटरन एक्ट्रेसेज वहीदा रहमान, आशा पारेख और हेलेन रियल लाइफ़ में बहुत अच्छी दोस्त हैं और अक्सर एक-दूसरे के साथ वक़्त गुज़ारते दिखती हैं। आशा पारेख ने भी एक इंटरव्यू के दारौन कहा था मुझे शादी करने की जगह खुद के साथ समय बिताना ज्यादा पसंद है और अपनी दो दोस्तों वहीदा रहमान और हेलन के साथ घूमना बहुत पसंद है।

27 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text