home / पैरेंटिंग
प्रेग्नेंसी में स्किन केयर

प्रेग्नेंसी में स्किन केयर प्रोडक्ट लगाते समय गलती से भी न करें ये मिस्टेक, जानें क्या है सही तरीका

प्रेग्नेंसी पीरियड महिलाओं के लिए बेहद सेंसेटिव होता है। नौ महीनों तक गर्भवतियों को अपने खाने-पीने से लेकर स्किन और मेंटल हेल्थ तक का ख्याल रखना पड़ता है। अगर हम बात करें प्रेग्नेंसी में स्किन से जुड़ीं कुछ खास बातों के बारे में तो प्रेग्नेंसी में कई महिलाओं के चेहरे पर ग्लो आता है। वहीं, कुछ महिलाओं को स्किन से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में कई गर्भवती महिलाएं बिना किसी गाइडेंस के स्किन प्रोडक्टस का इस्तेमाल करने लग जाती हैं, जो कई बार परेशानी का कारण बन सकती हैं। 

गर्भावस्था के दौरान किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का पता होना जरूरी है। जैसे यह सुरक्षित है या नहीं व इसके इस्तेमाल का सही तरीका क्या है, यह जान लेना बहुत जरुरी होता है। यही वजह है आज इस लेख में हम प्रेग्नेंसी में स्किन केयर उत्पादों से जुड़ी जरूरी जानकारी हासिल करेंगे। 

क्या गर्भावस्था में स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल सुरक्षित है? (Is Use of Skin Care Products safe During Pregnancy in Hindi)

हां, प्रेग्नेंसी में स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है। बशर्ते, आप सही उत्पादों का इस्तेमाल कर रही हैं या नहीं। साथ ही आप इन्हें त्वचा पर सही से लगा रही हैं या नहीं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की त्वचा बहुत सेंसिटिव होती है। ऐसे में उन्हें अपना स्किन केयर रुटीन को बहुत सिंपल रखना चाहिए। नए ब्यूटी उत्पादों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। साथ ही कम से कम ब्यूटी प्रोडक्ट्स को प्रयोग में लाना चाहिए। 

एक्सपर्ट्स गर्भवतियों को अपने स्किन केयर रिजीम में अच्छे क्लींजर, टोनर, सीरम, मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन को शामिल करने की सलाह देते हैं। लेख में आगे इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

प्रेग्नेंसी में स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का सही तरीका (Right Order to Apply Skincare products in Pregnancy in Hindi)

गर्भवती महिलाओं को त्वचा का खास ख्याल रखने के लिए किस ऑर्डर में स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना है, यह मालूम होना चाहिए। स्किन केयर स्टेप्स में क्लींजिंग, टोनिंग, इनरिचिंग (सीरम), मॉइश्चराइजिंग के बाद सनस्क्रीन का नंबर आता है। चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं:

  1. क्लींजिंग
प्रेग्नेंसी में स्किन केयर प्रोडक्ट
त्वचा के लिए टोनर

स्किन केयर रूटीन में सबसे पहला स्टेप क्लींजिंग होता है। त्वचा की गहराई से सफाई के लिए एक अच्छे क्लींजर से दिन में दो बार चेहरे को साफ करें। इससे त्वचा साफ भी रहेगी और त्वचा का नैचुरल ऑयल भी बरकरार रहेगा।

क्लींजर को इस्तेमाल करने का तरीका:

  • सबसे पहले चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ करें। 
  • इसके बाद हाथ में फेस क्लींजर लें।
  • इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।
  • अब चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें।
  1. टोनिंग

चेहरे को क्लींजर से साफ करने के बाद बारी आती है टोनर की। टोनर त्वचा की अतिरिक्त अशुद्धियों को साफ कर ऑयल को संतुलित करने में मदद  करता है। स्किन टोनर ऑयली त्वचा के पोर्स में कसाव लाता है। ध्यान रखें नॉर्मल और ड्राई स्किन वालों को एल्कोहॉल फ्री टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

टोनर को इस्तेमाल करने का तरीका:

  • सबसे पहले एक कॉटन पैड में टोनर लें। 
  • इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं।
  • अब इसे पूरी तरह सूखने दें।
  • यह अपने आप त्वचा में अवशोषित हो जाएगा।
  1. विटामिन-सी युक्त सीरम

गर्भावस्था के दौरान विटामिन-सी युक्त सीरम लगाना भी लाभकारी माना जाता है। ओलिवा क्लीनिक बैंगलोर के स्किन विशेषज्ञ मनोज गर्भावस्था के दौरान डार्क स्पॉट्स और पिंग्मेंटेशन से बचाव व ग्लोइंग त्वचा के लिए हर दिन दो दफा विटामिन सी युक्त सीरम लगाने की सलाह देते हैं। एक बार सुबह चेहरा साफ करने के बाद और दूसरी बार रात को सोने से पहले। 

मुंहासे, ड्राई स्किन, ग्लो व झुर्रियों जैसी परेशानियों के लिए सीरम का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। दरअसल, सीरम त्वचा में गहराई से अवशोषित होता है। वहीं, मॉइश्चराइजर त्वचा की सतह पर एक पर्त बनाता है। यही वजह है सीरम को हमेशा मॉइश्चराइजर से पहले लगाने के लिए कहा जाता है।

सीरम लगाने का तरीका:

  • ड्रॉपर की हेल्प से सीरम लें।
  • दोनों चीक्स पर एक-एक बूंद डालें।
  • अब हल्के हाथों से थपथपाते हुए चेहरे की मसाज करते हुए लगाएं।
  1. मॉइश्चराइजर
प्रेग्नेंसी में स्किन केयर
स्किन केयर में मॉइश्चराइजर है जरूरी

त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है। यह त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ जवां रखने में मदद करता है। परंतु, बहुत सारी महिलाएं इसका इस्तेमाल गलत तरीके से करती हैं। इसके फायदे हासिल करने के लिए इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना जरूरी होता है।

मॉइश्चराइजर लगाने का सही तरीका:

  • उंगली की मदद से थोड़ा मॉइश्चराइजर लें।
  • इसे अपने चेहरे पर छोटी-छोटी बिंदुओं के रूप में लगाएं।
  • नाक, लिप्स और ठोड़ी पर भी लगाएं।
  • अब उंगलियों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें।
  • जब यह सुख जाए, तभी कुछ और अप्लाई करें।
  1. सनस्क्रीन 

एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की स्किन ज्यादा फोटोसेंसेटिव होती है। उन्हें नियमित रूप से 30 एसपीएफ या उससे अधिक एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे उन्हें कुछ हद तक गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोंस में बदलाव के कारण होने वाली पिंग्मेंटेशन की समस्या से सुरक्षा मिल सकती है।

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका:

  • मॉइश्चराइजर लगाने के 15-20 मिनट बाद सनस्क्रीन लगाना चाहिए।
  • इसके बाद जैसे मॉइश्चराइजर लगाया था ठीक वैसे ही सनस्क्रीन को लगाएं।
  • ध्यान रखें सनस्क्रीन में मौजूद यूवी फिल्टर्स को त्वचा में अवशोषित होने में 20 से 30 मिनट लगते हैं।
  • इसलिए आधे घंटे बाद ही घर से बाहर कदम रखें।

प्रेग्नेंसी में किन स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए? (Skincare Ingredients to Avoid While Pregnant in Hindi)

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं को स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करते समय उसकी सामग्रियों पर ध्यान देना चाहिए। नीचे हम कुछ कुछ ऐसी सामग्रियों के बारे में बता रहे हैं, जो बहुत आम हैं। परंतु, गर्भवस्था के दौरान इनका इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स ब्लड स्ट्रीम में चले जाते हैं और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

  1. सैलिसिलिक एसिड युक्त प्रोडक्ट्स – ज्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सैलिसिलिक एसिड मुख्य सामग्री में से एक होता है। त्वचा के लिए इसके कई सारे लाभ हैं, लेकिन प्रेग्नेंसी में इसका इस्तेमाल करने से मनाही होती है।
  2. हाइडोक्वीनोन युक्त प्रोडक्ट्स- पिगमेंटेशन को कम करने के लिए हाइडोक्वीनोन युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। जो महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं, उन्हें गर्भवती होने पर इसे लगाना बंद कर देना चाहिए। यह गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है।
  3. ऑक्सीबेनजॉन युक्त प्रोडक्ट्स- कुछ सनस्क्रीन में ऑक्सीबेनजॉन केमिकल मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल भी प्रेगनेंसी में करने से परहेज करना चाहिए। इसलिए, गर्भावस्था में सनस्क्रीन खरीदते समय इसकी सामग्रियों पर जरूर गौर करें।
  4. बेनजॉइल पेरॉक्साइड- गर्भावस्था के दौरान बेनजॉइल पेरॉक्साइड युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।

उम्मीद करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आप प्रेग्नेंसी में स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करने का सही तरीका जान गए होंगी। लेख में गर्भावस्था के दौरान किन केमिकल युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए। इसकी भी जानकारी दी गई है। गर्भावस्था के नाजुक दौर में किसी भी ब्यूटी उत्पाद का इस्तेमाल करने से पहले एक बार त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना बेहतर होगा।

Pic Credit: Freepik

25 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text