Combination Skin

ड्राई, ऑयली या कॉम्बिनेशन, अपनी स्किन के अनुसार चुनें अपने लिए सही माॅइश्चराइज़र

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jan 6, 2021
Moisturizer, skin type, Dry Skin, Oily Skin, Combination Skin, Normal Skin

सर्दी का मौसम चरम पर है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना और भी ज्यादा ज़रूरी हो जाता है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी स्किन ड्राई है, सेंसिटिव हैं, ऑयली है या नॉर्मल है। सर्दियों से साथ-साथ त्वचा को पूरे साल हाइड्रेट रखने की ज़रूरत पड़ती है। त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने से समय-समय पर होने वाले एजिंग के निशान कम नज़र आते हैं। साथ ही त्वचा चमकदार व हाइड्रेट भी रहती है। इससे पहले कि आप बाहर जाएं और अपने लिए कोई भी मॉइश्चराइज़र खरीद लें, हम आपको बता दें कि मॉइश्चराइज़र भी स्किन के अनुसार ही खरीदा जाना चाहिए। जानिए, अपनी स्किन के अनुसार अपने लिए सही माॅइश्चराइज़र का चुनाव कैसे करें। 

ड्राई स्किन

अगर नहाने के बाद आपकी त्वचा बहुत ज्यादा टाइट या खिंची-खिंची सी महसूस होती है या फिर त्वचा पर खरोंचें पड़ जाती है तो यह ड्राई स्किन की निशानी है। कुछ लोगों की स्किन पूरे साल ड्राई रहती है वहीं कुछ लोगों को सिर्फ सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन की शिकायत होती है। अगर आपकी स्किन भी ऐसी ही है तो आपकी स्किन को बहुत सारे मॉइश्चराइज़र की ज़रूरत है। आपको अपने लिए अधिक नेचुरल ऑयल और विटामिन सी से भरपूर मॉइश्चराइज़र खरीदना चाहिए। क्योंकि ड्राई स्किन में एजिंग के निशान जल्दी नज़र आते हैं इसलिए ऐसा मॉइश्चराइज़र तलाशें जिसमें एंटी-एजिंग के गुण भी मौजूद हों। 

ऑयली स्किन

अगर आपकी त्वचा हर समय चिपचिपी महसूस होती है और आप मुंहासे, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स के साथ जीना सीख चुकी हैं तो आपकी स्किन ऑयली है। भले ही इस प्रकार की त्वचा वाले लोगों को एक्स्ट्रा सीबम प्रोडक्शन से निपटना पड़ता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपको मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो किसी भी ब्रेकआउट से बचने के लिए आपको सही मॉइश्चराइज़र का पता होना बेहद ज़रूरी है। आपको अपने लिए ऐसे मॉइश्चराइज़र की ज़रूरत है, जो त्वचा के रोमछिद्रों को ब्लॉक न करे। एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टीज के साथ लाइट वेट वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइज़र आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। क्योंकि ये मॉइश्चराइज़र आपकी त्वचा को डिटॉक्स करते हैं और त्वचा को साफ और मुलायम रखते हुए सीबम प्रोडक्शन को भी कम करते हैं। 

कॉम्बिनेशन स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन वालों को ड्राई और ऑयली दोनों तरह की स्किन समस्याओं से होकर गुज़ारना पड़ता है। चूंकि आपकी त्वचा दो प्रकार की है, इसलिए आपको दो अलग-अलग मॉइश्चराइज़र का उपयोग करने की आवश्यकता है। एक आपके टी-ज़ोन के लिए और दूसरा आपके चेहरे के बाकी हिस्सों के लिए। आप स्किन पर होने वाले आयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करने के लिए चावल के पाउडर या टी-ट्री ऑयल जैसे इंग्रीडिएंट्स से भरपूर मॉइश्चराइज़िंग क्रीम का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

नॉर्मल स्किन

अगर आप नॉर्मल स्किन की मालकिन हैं तो मुबारक हो, आप काफी लकी हैं। नॉर्मल स्किन वालों में ड्राइनेस और ऑयल का बराबर संतुलन होता है। इसलिए बाजार में उपलब्ध लगभग सभी स्किनकेयर प्रोडक्ट्स आपके लिए काम करते हैं। नॉर्मल स्किन के लिए, हल्की क्रीम या उन एंटीऑक्सिडेंट का ऑप्शन चुनें, जो आपको कोमल, मुलायम और चिकनी त्वचा पाने में मदद करें।

POPxo की सलाह- My Glamm का GLOW IRIDESCENT BRIGHTENING MOISTURISING CREAM हर तरह की स्किन टाइप को धयान में रखकर बनाया गया है। अगर आप अपने लिए एक बेहतर माॅइश्चराइज़र क्रीम की तलाश में हैं तो GLOW IRIDESCENT BRIGHTENING MOISTURISING CREAM आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।