home / एंटरटेनमेंट
इन टीवी सीरियल्स की कहानी है बाॅलीवुड की सुपरहिट फिल्मों की नकल

इन टीवी सीरियल्स की कहानी है बाॅलीवुड की सुपरहिट फिल्मों की नकल

छोटे पर्दे की दुनिया में हर महीने कई सीरियल्स दस्तक देते हैं। फिर चाहे वो स्टार प्लस, कलर्स, सोनी टीवी, ज़ी टीवी हो या फिर स्टार भारत जैसे मनोरंजन चैनल। ये सभी सीरियल्स तरह- तरह की कहानियों के साथ टीआरपी की रेस में दौड़ते रहते हैं। कुछ सीरियल इस दौड़ में आगे निकल जाते हैं, तो कुछ फ्लाॅप होकर बंद हो जाते हैं। मगर सवाल ये उठता है कि इतने सारे सीरियल्स के लिए इतनी सारी कहानियां कहां से आती हैं। तो हम आपको बता दें कि जहां कुछ टीवी सीरियल्स अपनी ओरिजनल कहानी और किरदारों के दम पर दर्शकों के दिलों में राज करते हैं तो वहीं कई सीरियल्स की कहानी प्रेरित होती है बाॅलीवुड की बड़ी और हिट फिल्मों से। हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टीवी सीरियल्स की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनकी कहानी में शो के मेकर्स ने ज्यादा दिमाग नहीं खर्च किया और हूबहू बाॅलीवुड फिल्म से लेकर अपने शो की कहानी गढ़ दी।  

इन टीवी सेलिब्रिटी कपल्स ने सेट किए शादी के नए गोल्स, बिना बच्चों के भी खुशहाल है ज़िंदगी

ADVERTISEMENT

दिल से दिल तक- चोरी चोरी चुपके चुपके

TV Serials based on Bollywood Movie- Dil Se Dil tak

सलमान खान, रानी मुखर्जी और प्रीति ज़िंटा की फिल्म “चोरी चोरी चुपके चुपके” तो आपको याद ही होगी। यह फिल्म सरोगेसी पर आधारित थी। जिसमें सलमान खान और रानी मुखर्जी ने पति- पत्नी का किरदार निभाया था और उनके बच्चे की सरोगेट मदर बनी थीं प्रीति ज़िंटा। इस कहानी को हूबहू उतारा गया कलर्स के सीरियल “दिल से दिल तक में”।  

ADVERTISEMENT

परदेस में है मेरा दिल- परदेस

TV Serials based on Bollywood Movie- Pardes

एकता कपूर के प्रोडक्शन में बने इस सीरियल की कहानी साल 1997 में आई सुभाष घई की सुपरहिट फिल्म “परदेस” की काॅपी थी। इस फिल्म में शाह रुख खान के साथ पहली बार डेब्यू किया था एक्ट्रेस महिमा चौधरी और एक्टर अपूर्व अग्निहोत्री ने। फिल्म तो सुपरहिट हो गई, लेकिन उसकी कहानी पर बना ये सीरियल दर्शकों को कुछ खास पसंद नही आया।

ADVERTISEMENT

एकता कपूर के इन सुपर फ्लॉप सीरियल्स में कोई आपका फेवरेट तो नहीं

जमाई राजा- जमाई राजा

TV Serials based on Bollywood Movie- Jamai Raja

ADVERTISEMENT

“जमाई राजा” सीरियल ज़ी टीवी के पाॅपुलर सीरियल्स में से एक है। चैनल पर लगभग 3 साल तक चले इस सीरियल को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। बता दें कि इस सीरियल को प्रोड्यूस किया था बाॅलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने। छोटे पर्दे पर किस्मत आज़माने के लिए अक्षय कुमार ने किसी नई कहानी का रिस्क नहीं उठाया और साल 1990 में आई फिल्म “जमाई राजा” की कहानी को हूबहू सीरियल में उतार दिया। इस फिल्म में जमाई राजा बने थे अनिल कपूर और उनकी सास का किरदार निभाया था ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने।

तू मेरा हीरो- राजा बाबू

TV Serials based on Bollywood Movie- Raja Babu

ADVERTISEMENT

बाॅलीवुड एक्टर गोविंदा के बेहतरीन किरदारों में से एक राजा बाबू का किरदार तो आपको याद ही होगा। मां के प्यार में बिगड़े ये राजा बाबू काम करने से कोसों दूर भागते थे। मगर जब इस वजह से उनके प्यार ने उन्हें ठुकरा दिया तो चल निकले ज़िम्मेदार बनने की राह पर। कुछ ऐसी ही कहानी थी सीरियल “तू मेरा हीरो” की। जहां मां के बिगाड़े हुए निकम्मे और गैर- ज़िम्मेदार लड़के पर अनजाने में एक लड़की का दिल आ जाता है। बाकी कहानी तो आप खुद ही समझ गए होंगे…

इन टीवी सीरियल्स का नाम रखा गया बाॅलीवुड के गानों पर, कुछ हुए हिट तो कुछ हो गए फ्लाॅप

ADVERTISEMENT

सपना बाबुल का विदाई- विवाह

TV Serials based on Bollywood Movie- Vivah

शाहिद कपूर और अमृता राव की फिल्म “विवाह” बाॅलीवुड की बड़ी हिट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में जहां अरेंज मैरिज की खूबियों को दर्शाया गया है वहीं दो बहनों के गोरे और काले रंग को लेकर एक मां के मन की चिंता को भी दिखाया गया। इसी कहानी को लेकर स्टार प्लस पर आया सीरियल “सपना बाबुल का विदाई”। दोनों में कहानी के अलावा एक चीज़ और काॅमन थी, आलोक नाथ। फिल्म और सीरियल दोनों में एक्टर आलोक नाथ ने एक जैसा ही किरदार निभाया था।

ADVERTISEMENT

जोधा- अकबर- जोधा- अकबर

TV Serials based on Bollywood Movie- Jodha Akbar

राजा अकबर और उनकी पत्नी जोधा बाई की प्रेम कहानी भले ही इतिहासकार न मानते हों, लेकिन बाॅलीवुड और टीवी दोनों ने ही इनकी प्रेम कहानी को जमकर भुनाया। इसकी शुरूआत की डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर ने अपनी फिल्म “जोधा- अकबर” के साथ। इस फिल्म की कहानी को भी टीवी पर हूबहू उतार दिया गया। फिल्म तो खूब चली ही साथ में सीरियल को भी जबरदस्त कामयाबी मिली।

ADVERTISEMENT

साल 2018 के वो 5 टीवी सीरियल्स, जो धमाके के साथ आए और फ्लॉप होकर बंद हो गए

इन सीरियल्स के अलावा शाह रुख खान और अनुष्का शर्मा की फिल्म “रब ने बना दी जोड़ी” की कहानी को भी सीरियल “दो हंसों का जोड़ा” में काॅपी किया गया था। बाद में सीरियल “लव यू ज़िंदगी” भी आया, जो फिल्म “जब वी मेट” की काॅपी था। इसके अलावा सीरियल “क्या हुआ तेरा वादा” फिल्म “बीवी नं. 1” और सीरियल “सीता और गीता” हेमा मालिनी की फिल्म “सीता और गीता” की हूबहू काॅपी था।

ADVERTISEMENT
20 Feb 2019

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text