Wedding Planning

हर दुल्हन को अपनी शादी के दिन इन 7 बातों का खासतौर पर रखना चाहिए ध्यान

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 14, 2021
शादी के दिन दुल्हन इन बातों का जरूर रखें ध्यान, Take Care of These Things Brides on Wedding Day,  Wedding Day Tips for Brides in Hindi, Wedding Day

शादी हर लड़की के लिए वो खास दिन है जिसमें वो अपने सपनों के राजकुमार का हाथ सबके सामने थामती है। वो दिन उसके लिए बेहद खास होता है। हमारी इंडियन वेडिंग काफी देर तक चली है और काफी व्यस्त भी। ऐसे में ज्यादातर दुल्हनें अपने शादी के दिन को सही से एंजॉय नहीं कर पाती हैं। क्योंकि वो पूरा दिन तरह-तरह की रस्मे निभाती है और साथ ही अपना सामान से लेकर मेकअप तक हर चीज में उलझी रहती है। ये सारी चीजें उन्हें रात तक इतनी ज्यादा थका देती है कि उनका चेहरा खिलखिलाने की जगह बुझा-बुझा सा नजर आने लगता है। लेकिन जीवन में शादी का मौका एक ही बार आता है तो ऐसे में इस खास दिन को एंजॉय करने के लिए जरूरी है आप व्यवस्थित रहें, खुश दिखें और अपने खास दिन को यादगार बना सकें।

शादी के दिन दुल्हन इन बातों का जरूर रखें ध्यान Take Care of These Things Brides on Wedding Day Tips in Hindi

यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे वेडिंग डे टिप्स लाएं हैं, जिनकी मदद से आप शादी के दिन को खुलकर एंजॉय कर सकती हैं। बस इसके लिए आपको इसके लिए उन टिप्स को अपने दिमाग में रखनो होगा। तो आइए जानते हैं कि दुल्हन को अपनी शादी के दिन किन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान (Brides on Wedding Day Tips) – 

बेक्रफास्ट सही से करें

हम सभी जानते हैं कि ब्रेकफास्ट पूरे दिन का सबसे जरूरी और अहम भोजन है। हालांकि आपकी शादी के दिन, यह और भी जरूरी हो जाता है। अगर आप दिन की सभी एक्टिविटिज को आराम से और अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ एंजॉय करना चाहती हैं, तो आपको भरपूर एनर्जी की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए शादी वाली दिन नाश्ते में कुछ हैवी चीजें खाएं, जैसे परांठा और दही या फिर पूड़ी-सब्जी। इससे आपका पूरा दिन पेट भरा रहेगा और आप डांस करने के दौरान चक्कर खाकर भी नहीं गिरेंगे। क्योंकि शादी वाले दिन दुल्हन को खाना बहुत देर से मिलता है।

तय करें प्रायोरिटी 

शादी वाले दिन सिर्फ दुल्हन के घरवालों को ही नहीं बल्कि खुद उसे भी कई काम होते हैं, जो उसे अपने आप ही करने पड़ते हैं। जैसे कि किस रस्म पर कौन-सी ड्रेस पहननी है, जूलरी पहननी है अपना लग्गेज चेक करना, पार्लर के लिए टाइम पर पहुंचना और साथ में ले जाने वाला सामान और बहुत कुछ। लेकिन उस दिन आपको रिलैक्स महसूस करना है न कि हड़बड़-तड़बड़ में खुद को परेशान। इसीलिए सबसे पहले सुबह उठकर पूरे दिन के कामों की प्रायोरिटी तय करें और एक चेकलिस्ट बनाएं। एक प्लानिंग के तहत अगर काम करेंगी तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

हाईड्रेटेड रहें

अगर आप अपनी शादी वाले दिन बीमार नहीं पड़ना चाहते या फिर सिर में दर्द या बूझा-बूझा सा महसूस नहीं करना है तो प्लीज पूरे दिन खुद को हाईड्रेटेड रखें। समय-समय पर चाय, पानी, जूस या फिर कोई भी नॉर्मल ड्रिंक लेते रहें। इससे आपकी पर्सनैलिटी भी ग्लो करेगी और आपकी स्किन भी।

अपने लग्गेज को दोबारा चेक करें

शादी वाले दिन सुबह उठकर सबसे पहले अपने लग्गेज को चेक करें कि आपके मुताबिक सारा सामना सही से रखा है कि नहीं। कहीं आप कुछ भूल तो नहीं रहीं। क्योंकि आपकी जरूरतें आप से बेहतर और कोई नहीं समझ सकता है। इसीलिए एक बार सामान को रिचेक जरूर करें। ताकि आपको ससुराल में कुछ मांगने पर अटपटा न लगे।

फोन को फुल चार्ज करेंगे

आज के समय में मोबाइल फोन की क्या अहमियत हैं इससे अच्छी तरह हम वाकिफ है। शादी का दिन आपके लिए बेहद खास है और इस दिन आप ज्यादा भाग-दौड़ नहीं कर सकती है। लेकिन एक जगह बैठकर अपने मोबाइल से सबकुछ मैनेज जरूर कर सकती है। इसीलिए शादी वाले दिन अपना मोबाइल फोन फुल चार्ज रखें और साथ में मोबाइल चार्जर और बैटरी बैंक रखना न भूलें। ताकि आप खुद अपने छोटे-छोटे क्यूट मोमेंट्स की पिक्चर ले सकें और जरूरत पड़ने पर मदद के लिए किसी को फोन करके आसानी से अपने पास बुला सकें।

खुद को रिलैक्स करें

शादी के दिन 1-2 नहीं बल्कि 50 तरह काम होते हैं। सबमें अपने आप को इंवोल्व न करें। क्योंकि पहले से आपको कई तरह की टेंशन हो रही होती है और ऊपर से दूसरों कामों कि जिमेंदारी आपका दिमाग बोझिल कर सकती है। इसीलिए शादी वाले दिन जितना हो सके अपने आप को रिलैक्स रखें और मुस्कुराते रहें। इससे आप अपने खास दिन में खुश और एकदम फ्रेश नजर आएंगी। 

मेकअप में एक्सपेरिमेंट करें अवॉयड

शादी के दिन सबकी नजरें दुल्हन पर होती है तो ऐसे में मेकअप को लेकर किसी भी तरह का कोई रिस्क न लें। आपने ट्रायल के दौरान जिस तरह का लुक और मेकअप चूज कर रखा है उसे ही फॉलो करें। शादी वाले दिन अपने मेकअप में भूलकर भी कोई एक्सपेरिमेंट न करें। इससे आपका लुक बिगड़ सकता है। मेकअप आर्टिस्ट को रोके-टोके नहीं और उसे अपनी समझ से मेकअप करने दें।
(सभी तस्वीरें – इंस्टाग्राम, प्रिंटरेस्ट)

POPxo की सलाह: अपने वेडिंग डे पर दिखना है बेस्ट तो आज ही खरीदें MyGlamm के ये शानदार ब्यूटी प्रोडक्ट्स।