logo
Logo
User
home / ब्यूटी
how to use sunscreen on face in hindi

सनस्क्रीन से जुड़ी ये गलतियां भूलकर भी ना करें, इससे आपकी त्वचा को पहुंच सकता है नुकसान

जब सनस्क्रीन लगाने की बात आती है तो हम सभी ने अरबों की संख्या में क्या करें और क्या न करें, के बारे में पढ़ा और सुना है। स्किनकेयर उद्योग सनस्क्रीन पर विशेष जोर देता है और त्वचा विशेषज्ञ भी इसे महत्व देते हैं। सनस्क्रीन इसलिए आवश्यक हैं क्योंकि वे न केवल हमारी त्वचा को हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाते हैं बल्कि सूरज की क्षति से संबंधित छोटी से बड़ी त्वचा की चिंताओं को भी दूर करने में मदद करती हैं। आज के दिन और उम्र में, सनस्क्रीन छोड़ना आपकी त्वचा के लिए पाप करने जैसा ही है, क्योंकि आप अपनी त्वचा को ऐसे समय में सूर्य के सामने उजागर कर रहे हैं जब किरणें पहले से कहीं अधिक हानिकारक हो गई हैं और रंजकता, महीन रेखाओं जैसे मुद्दों को आमंत्रित कर रही हैं। जबकि हम में से अधिकांश लोगों ने सनस्क्रीन को अपने मॉर्निंग स्किनकेयर रूटीन का एक स्पष्ट हिस्सा बना लिया है, उच्च संभावना है कि हम इसका सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। हम आज आपको सनस्क्रीन से संबंधित कुछ गलतियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें हमें जल्द से जल्द करना बंद कर देना चाहिए। सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन लिस्ट

Sunscreen Meaning in Hindi

सही फॉर्मूला का इस्तेमाल नहीं करना

ज्यादातर समय, सनस्क्रीन लगाने में हमारी बोरियत या अरुचि इस वजह से होती है क्योंकि हमें इससे होने वाली चिकनाई, सफेद कास्ट, या फिर तैलीय फिल्म आदि पसंद नहीं आती है। वहीं, यदि आपकी स्किन ड्राई है तो सनस्क्रीन का फॉर्मुला काफी मौटा है तो इसे ब्लेंड करने में आपको दिक्कत होती है। इस वजह से यदि आप सनस्क्रीन को अपना दोस्त बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी स्किनटाइप के मुताबिक सही फॉर्मुले को पिक करना चाहिए। यहां हम स्किनटाइप के मुताबिक आपको कुछ फॉर्मुलों के बारे में बताने वाले हैं-

तैलीय त्वचा: मैट जेल, स्प्रे, पाउडर-फिनिश

सामान्य त्वचा: नॉन ड्राइंग लोशन, स्प्रे

रूखी त्वचा: मॉइस्चराइजिंग क्रीम

सही एसपीएफ का इस्तेमाल ना करना

जब आप सनस्क्रीन की बात करते हैं तो आप खुद ही एसपीएफ की स्ट्रेंथ के बारे में सोचते हैं। दरअसल, एसपीएफ का सीधा संबंध इसके द्वारा दी जाने वाली प्रोटेक्शन से होता है। हालांकि, एसपीएफ आपके लिए एक आइडियल पिक है। लेकिन किसी भी कीमत पर आपको एसपीएफ 40 से नीचे वाला नहीं लेना चाहिए। साथ ही दूसरी चीज जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए वो है कि क्या आपकी सनस्क्रीन आपको ब्रोड स्पेक्ट्रम प्रोटेक्शन देती हा या नहीं। इसका मतलब है कि क्या आपकी सनस्क्रीन दोनों यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाती है जो सन डैमेज को दूर रखने के लिए जरूरी है।

नियमित रूप से सनस्क्रीन को दोबारा ना लगाना

यह बहुत ही सामान्य गलती हैं जो आमतौर पर लोग करते हैं। अगर आपको लगता है कि आप एसपीएफ का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप मेंटली फ्री हैं लेकिन हो सकता है कि आप कम मात्रा में इसे लगा रहे हों और इस वजह से ये लगाने से आपकी स्किन की अधिक मदद नहीं हो रही है। आदर्श रूप से, आपको सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए जो आपके चेहरे के लिए शॉट ग्लास के नीचे भरने के लिए पर्याप्त हो। याद रखें कि ये सनस्क्रीन लगाने के बारे में नहीं बल्कि सनस्क्रीन को सही से लगाने के बारे में है।

कॉमन स्पॉट्स पर ना लगाना

हम जब भी सनस्क्रीन लगाने की बात करते हैं तो सबसे पहले हम अपने चेहरे को कवर करते हैं। लेकिन आपके होठों, कान और गले के बारे में क्या। यह बहुत जरूरी है कि सनस्क्रीन को आप अपने कानों, गले और लिप्स पर भी लगाएं ताकि आप अपने शरीर के एक्सपॉज होने वाले इन हिस्सों को भी कवर करें।

यह भी पढ़ें:
स्किन रिवाइल्डिंग: त्वचा को जरूरी रिसेट देने और केयर के लिए आपको फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स
क्या होती है ड्राई ब्रशिंग जाने आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए इसके फायदे
सर्दियों के लिए सबसे अच्छा बॉडी लोशन कौन सा है

17 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text