home / लाइफस्टाइल
Sadhguru Quotes in Hindi – पढ़िए और शेयर करें सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनमोल विचार

Sadhguru Quotes in Hindi – पढ़िए और शेयर करें सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनमोल विचार

जग्गी वासुदेव उर्फ सद्गुरु योग-ध्यान के प्रचारक हैं। उन्होंने ईशा फाउंडेशन के संस्थापना की है। यह फाउंडेशन सामाजिक हितों के लिए कार्य करता है। सद्गुरु के फॉलोवर्स उन्हें एक ऐसा व्यक्ति मानते हैं जो लोगों के जीवन में प्रकाश भरने का और उनको नई दिशा दिखाने का काम करता हैं। अपने विचारों से लाखो लोगों की जिंदगी बदलने वाले सद्गुरु के विचार (sadhguru quotes in hindi) हमारे जीवन की कई मुश्किल घड़ियों में मार्गदर्शन का काम करते हैं। सद्गुरु को हम “अध्यात्मिक गुरु मोटिवेशनल स्पीकर” भी कह सकते हैं। वो धर्म और परिवर्तन की बातें बेहद सहजता से लोगों को समझाते हैं। यही वजह है कि उनके प्रोग्राम में खासतौर पर युवाओं की संख्या ज्यादा होती है। सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने कई प्रेरणादायक या यूं कहें कि कटु सत्य बातें कहीं है। उनके द्वारा कही गई बातें लोगों को प्रेरणा देती हैं और जीवन में आगे बढ़ने में मदद करती हैं। बाबासाहेब आंबेडकर विचार

जानिए सद्गुरु के बारे में तथा उनके कोट्स इन हिंदी

सदगुरु जग्गी वासुदेव, जिन्हें आमतौर पर सदगुरु के रूप में जाने जाते है, एक भारतीय योगी, रहस्यवादी और एक अनुभवी गुरु है। सदगुरु जग्गी वासुदेव जी के द्वारा बताए गए अनमोल विचार लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देते है और हमारे जीवन को एक ऊर्जा से भर देते है। यहां हम लाये हैं आपके लिए उन्हीं में से कुछ चुनिंदा सतगुरु सुविचार (sadhguru thoughts in hindi), जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए – रबीन्द्रनाथ टैगोर कोट्स

Sadhguru Quotes in Hindi

Sadhguru Quotes in Hindiसद्गुरु कोट्स इन हिंदी

  1. आत्मज्ञान का मतलब यह है आपने बस वो देख लिया जो पहले से मौजूद है। आपने कुछ खोजा नहीं है। आपने हर उस चीज को, वैसे ही देखा है, जैसा वह है।
  2. जीवन कोइ दौड़ नहीं, यह एक अद्भुत घटना है।
  3. अगर आपकी जब बुद्धि असीमित है तो सब कुछ आपके पहुंच में होगा।
  4. यह ब्रह्माण्ड उनके लिए अपनी दरवाज़े खोलता है जो पर्याप्त ध्यान देते है।
  5. स्पष्टता के बिना आत्मविश्वास बस एक आपदा की तरह है।
  6. अगर आप एक चींटी को भी देखे तो जिसने भी चींटी की रचना की है, उसने उतना ही ध्यान उसको बनाने में दिया जितना ध्यान आदमी को बनाने में दिया है।
  7. तनाव काम की वजह से नहीं होता है तनाव इसलिए होता है क्योकि आप अपने ही सिस्टम को संभालना नहीं जानते।आप नहीं जानते की अपने शरीर भावना और मन को कैसे संभाल कर रखना है।

सरोजिनी नायडू के विचार

सद्गुरु के अनमोल विचार – Sadhguru Thoughts in Hindi

ये तो आप सभी जानते होंगे कि सदगुरु जग्गी वासुदेव को मानवाधिकार, व्यापारिक मूल्य, सामाजिक-पर्यावरणीय मसलों पर अपने विचार रखने के लिए वैश्विक स्तर पर आमंत्रित किया जाता है। उनका किसी भी सवाल के जवाब को बेहद सरल तरीके से समझाने का तरीका युवाओं को बेहद पसंद आता है। यही नहीं नीचे दिये गये ये सद्गुरु के विचार (sadhguru quotes on life in hindi) भी जीवन से जुड़े कई रहस्यों से पर्दा उठाते हैं।

Sadhguru Thoughts in Hindi

1 – मिट्टी के संपर्क में होना यह याद दिलाता है कि आपका शरीर बस मिट्टी ही है। इसे कभी मत भूलिए।

2 – आलस्य, भोजन या विचारों का ज्यादा उपयोग करने से आता है।

3 – जीवन के आखरी दिन तक आप तय नहीं सकते कि क्या सही है, क्या गलत है। क्योकि कोई न कोई होगा जो आप से कहेगा कि आप गलत  कर रहे हो। 

4 – आप अपने भीतर  छोटी-छोटी चीज के बारे में इतना संघर्ष पैदा कर लेते है कि कही आपसे कुछ गलत न हो जाय। आप यह 100% नहीं जानते कि आप जो भी कर रहे है वह सही होगा। आपके लिए बस यह महत्वपूर्ण होना चाहिए जो भी आप कुछ कर रहे है वह आपको और आपके आसपास लोगो को खुशियां देगा। उस काम में अपनी पूरी ऊर्जा लगा दीजिये।

5 – खुशी हवा के झोंके की तरह आती-जाती है। दुःख कांटों की तरह आपसे चिपके रहते हैं – जब तक कि आपको यह एहसास नहीं हो जाता कि ये सब आपकी खुद की रचना है।

6 – डर, गुस्सा, नाराजगी, और तनाव ऐसे जहर हैं जो आप खुद पैदा करते हैं। अगर आप इसे अपने हाथ में ले लें, तो आप अपने भीतर आनंद का रसायन पैदा कर सकते हैं।

7 – किसी को खुश करने की कोशिश मत कीजिए। अगर आप सचमुच आनंदमय हैं और आपके अंदर से मानवता टपक रही है, तो हर कोई आपसे खुश रहेगा।

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के विचार – Sadhguru Motivational Quotes in Hindi

सद्गुरु द्वारा स्थापित ईशा फाउंडेशन एक लाभ-रहित मानव सेवा संस्थान है जो लोगों की शारीरिक, मानसिक और आन्तरिक कुशलता के लिए समर्पित है। यह दो लाख पचास हजार से भी अधिक स्वयंसेवियों द्वारा चलाया जाता है। सद्गुरु सोशल मीडिया पर भी बेहद पॉपुलर हैं। यहां हम आपके सद्गुरु जग्गी वासुदेव के विचार (sadhguru quotes for life) साझा कर रहे हैं, जिन्हें आप अपने जीवन को और भी बेहतर बनाने के लिए आत्मसात कर सकते हैं।

Sadhguru Motivational Quotes in Hindi

1 – अगर आप जगत के किसी दूसरे हिस्से से पृथ्वी को देखते हैं, तो हम अलौकिक प्राणी हैं। यह बात बस दृष्टिकोण की है।

2 – जब आप अपनी मूल प्रकृति से अनजान होते हैं, सिर्फ तभी दूसरे लोगों की राय महत्वपूर्ण हो जाती हैं।

3 – आप अपने चारों ओर जो आत्म-सुरक्षा की दीवारें बनाते हैं, वह समय के साथ आत्म-कैद की दीवारें बन जाती हैं।

4 – सत्य में होने का मतलब है बस स्वयं में होना। ‘स्वयं’ वह नहीं है, जिसे आप गढ़ते हैं, आप जो हैं वही ‘स्वयं’ है।

5 – खुद को वैसा बनाना, जैसा आप चाहते हो। मैं इसी को इनर इंजीनियरिंग कहता हूं।

6 – यहां पर हम बस थोड़े समय के लिए ही हैं। एक दूसरे के साथ झगड़कर हमें इसे और कम नहीं कर लेना चाहिए।

7 – हर चीज जो आप करते हैं, अगर आप उसे एक सचेतन प्रक्रिया बना सकते हैं, तो आप पूरी तरह से एक धन्य जीवन जिएंगे।

सद्गुरु सक्सेस कोट्स – Sadhguru Success Quotes in Hindi

जीवन में सफलता बहुत ज़रूरी है आज हर व्यक्ति कामयाब होना चाहता है। सफलता केवल एक रात में नहीं मिलती है यह उन्हीं लोगों को प्राप्त होती है जो कड़ी मेहनत और कठिन संघर्ष करते हैं। युवाओं के फेवरेट स्पीकर सद्गुरु के विचार (sadhguru motivational quotes in hindi) आपको सफलता की सही राह दिखाने में मदद करते हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन पर –

Sadguru Success Quotes in Hindi

1 – आप क्या करते हैं, मुद्दा वो नहीं है। आप अपने अंदर किस हद तक तल्लीन हैं, यही आपको रूपांतरित करता है।

2 – जब आप खुद को वैसा बना पाते हैं जैसा आप चाहते हैं, तो आप अपने जीवन को भी वैसा बना सकते हैं जैसा आप चाहते हैं।

3 – इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपके सितारे क्या कहते हैं। जब आप यहां एक इंसान के रूप में आते हैं, तो आपसे यह उम्मीद की जाती है कि अपने जीवन के स्वामी आप खुद हैं।

4 – लोग कहते है मेहनत कर के कोई भी काम करो। मै कहता हूं कोई भी काम प्रेम से करो और पूरी लगन से करो।

5 – कर्म का मतलब किस्मत के भरोसे रहना नहीं है, कर्म का मतलब है अपने किस्मत का मालिक ख़ुद बनना।

6 – अगर आपके पास संतुलन है तो आप ऊचाई पर चढ़ सकते है वरना जमींन पर रहना ही ठीक है। बिना संतुलन के आज़ादी अराजकता है।

7 – अगर आप परिवर्तन का विरोध करते हैं, तो आप जीवन का विरोध करते हैं।

सद्गुरु के आध्यात्मिक विचार Sadhguru Spiritual Quotes in Hindi

आध्यात्मिकता को जीवन में अक्सर प्रेरणा अथवा दिशानिर्देश के एक स्रोत के रूप में अनुभव किया जाता है। यह एक ऐसा विषय है, जिसे सही ढंग से समझा ही नहीं गया है। जग्गी वासुदेव की इसमें महारथ हासिल है। सद्गुरु के आध्यात्मिक विचार (sadhguru quotes in hindi) बेहद सरल तरीके से हमारा जीवन मार्गदर्शन करने में सहायता करते हैं। तो पढ़िए सद्गुरु के आध्यात्मिक विचार हिन्दी में –

Sadguru Spiritual Quotes in Hindi

1 – खुशी बस आनंद की छाया है। जब आपके अन्दर कोई आनंद नहीं होता, तो आप खुशी खोजने लगते हैं।

2 – ज्यादातर लोग पंछी की तरह पिंजरे में रहते हैं, पिंजरे का दरवाजा तो खुला है लेकिन वह पिंजरे में इतने व्यस्त हैं कि कोई और संभावना उन्हें दिखती नहीं।

3 – जब आप एक भारतीय मंदिर में जाते हैं, तो वहां आपको एक ऊर्जा रूप को निहारना होता है। आप अपने अंदर चैतन्य की छाप को उतारना चाहते हैं – इसी को दर्शन कहते हैं।

4 – मेरा पूरा जीवन हर इंसान को, धरती के हरेक जीव को समर्पित है। भक्ति एक दीवानगी भरा बस प्रेम-प्रसंग है।

5 – एक प्राण-प्रतिष्ठित स्थान आपको अनुभव के स्तर पर याद दिलाता है कि जितना आप सोचते हैं बस उतना ही नहीं, जीवन में और भी बहुत कुछ है।

6 – दुनिया को सुंदर बनाने में हर तरह के लोगों की जरूरत होती है। आप भी इसे सुंदर बना सकते हैं।

7 – प्रेमियों और भक्तों के लिए थोड़ी सी गुजाइश होनी चाहिए। वरना, कठोर तर्क प्रेम और भक्ति दोनों को मार देगा।

दोस्तों, अगर आपको यहां दिए गए सद्गुरु के विचार (sadhguru thoughts in hindi) और सद्गुरु कोट्स (sadhguru quotes in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने युवा दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़ें 
Success Quotes in Hindi
Aadhyatmik Suvichar
Emotional Quotes in Hindi
Swami Vivekananda Quotes in Hindi 

11 Jan 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text