home / Recipes
सबसे अच्छा नाश्ता

Subah ka Nashta – हर दिन बनाये सबसे अच्छा नाश्ता इन रेसिपी के साथ 

कहते है सुबह का नाश्ता राजा की तरह दोपहर का भोजन राजकुमार की तरह और रात का भोजन भिखारी की तरह करना चाहिए। यानि आपके डाइट की सबसे ज़रूरी खुराक सुबह की होती है। यह न सिर्फ एक बेहतर लाइफस्टाइल प्रदान करता ही बल्कि की बीमारियों से भी दूर रखता है। अगर सुबह सबसे अच्छा नाश्ता (subah ka nashta) कर लिया तो दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार बना रहता है। मगर रोज सुबह बस एक ही यक्ष प्रश्न सामने आकर खड़ा हो जाता है कि सुबह का नाश्ता क्या होना चाहिए। वैसे तो इंटरनेट पर कई Breakfast Recipes in Hindiउपलब्ध हैं लेकिन उनमें से सुबह का सबसे अच्छा नाश्ता (healthy breakfast in hindi) चुनना सबसे बड़ी बात होती है। हम यहां आपके लिए कम तेल का नाश्ता और शाकाहारियों के लिए स्वस्थ नाश्ता रेसिपी लेकर आये हैं।  

हेल्दी नाश्ता रेसिपी

एक सुबह का हेल्दी नाश्ता वो होता है, जिसमें कम तेल का इस्तेमाल होने के साथ वह स्वस्थ नाश्ता भी हो। कई लोग अपनी सुबह की शुरुआत जल्दी-जल्दी में चाय और नमकीन खाकर कर लेते हैं, लेकिन यह न सिर्फ आपको अंदर से कमजोर बनाता है बल्कि शरीर की ऊर्जा भी कम करता है। मॉर्निंग का हेल्दी नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिसमें कई विटामिन और प्रोटीन मौजूद हों। भारत में इंग्लिश नाश्ते को थोड़ा कम ही पसंद किया जाता है। यहां आज भी ट्रेडिशनल नाश्ता ही सबका पसंदीदा होता है। ऐसे में हम आपके लिए यहां पौष्टिक नाश्ता रेसिपी (healthy breakfast in hindi) के साथ दुनिया का सबसे अच्छा नाश्ता (subah ka healthy nasta) लेकर आये हैं। 

1- सत्तू का पराठा – Sattu ka paratha
2- काले चने के कबाब – Kaale Chane ke kabab
3- पोहे के कटलेट – Pohe ke Cutlet
4- रागी की रोटी – Ragi ki Roti
5- उत्तपम – Uttapam

सत्तू का पराठा – Sattu ka paratha

Sattu ka paratha

सामग्री-

– 2 कप सत्तू – 

– 2 प्याज बारीक कटे हुए 

– 5 लहसुन कलिया बारीक कटी हुई  

– 1 टी स्पून अदरक कद्दूकस करी हुई  

– 1/2 टी स्पून अजवायन 

– हरी मिर्च कटी स्वादानुसार 

– 1 नींबू रस 

– 1 टी स्पून अमचूर

– अचार का मसाला स्वादानुसार 

– थोड़ा सा हरा धनिया बारीक कटा हुआ  

– 2 टी स्पून घी  

– 2 टी स्पून तेल

– नमक – स्वादानुसार

– गेहूं का आटा – 3 कप

बनाने की विधि- 

सत्तू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं के आटा लें और उसमें घी व स्वादनुसार नमक दाल कर गूंथ लें। आटा बहुत ज्यादा मुलायम न गूंदे और कुछ वक्त के लिए आटा अलग रख दें। अब एक बाउल में सत्तू डालें और उसमें लहसुन पेस्ट, अदरक पेस्ट, बारीक कटा प्याज, नींबू रस, अमचूर, अचार का मसाला, हरा धनिया, कटी हरी मिर्च, अजवायन, तेल और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। तेल मिलाने की वजह से मिश्रण आपस में बैठ जायेगा और पानी मिलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

अब सत्तू का पराठा बनाना शुरू करें। इसके लिए गुंथे हुए आंटे से एक लोई बनायें उसे पूरी के आकार में बेल लें। इसके बाद लोई के बीच में सत्तू का मिश्रण भरें और उसे चारों ओर से पोटली बनाते हुए मोड़कर बंद कर दें। अब लोई को पहले गोल करें फिर हथेलियों के बीच से रखकर दबा दें और इसके बाद पराठा बेलना शुरू करें। अब नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। खाली तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। अब इस पर बेला हुआ पराठा डाल दें और कुछ सेकंड तक सेकें। इसके बाद पराठे को पलट दें और दूसरी ओर भी तेल लगाकर सेकें। पराठे को तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा न हो जाए। इसके बाद पराठे को एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह बची हुई लोई और भरावन से सत्तू के पराठे तैयार कर लें। इन्हें टमाटर की चटनी या दही के साथ सर्व करें।

काले चने के कबाब – Kale Chane ke kabab

Kale Chane ke kabab

सामग्री-

– 1 कप काले चने

– 3 माध्यम साइज के उबले हुए आलू 

– 1 प्याज, बारीक कटा हुआ

– 3-4 लहसुन

– 1/2 इंच टुकड़ा अदरक, कद्दूकस किया हुआ

– 2-3 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई

– धनिया, बारीक कटा हुआ

– 1 टी स्पून गरम मसाला

– 2 टी स्पून चाट मसाला 

– स्वादानुसार नमक

– तलने के लिए तेल

बनाने की विधी- 

काले चने के कबाब बनाने की तैयारी आपको एक रात पहले से ही शुरू करनी होगी। इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना बस 1 कप काले चने रात भर पानी में भिगो कर रख दें। सुबह मिक्सर ग्राइंजर में भीगे हुए चने, लहसुन और अदरक डालकर पीस लें। अब इस मिक्चर को एक बाउल में निकाल लें और इसमें उबले हुए आलू मैश करके मिला लें। इसके बाद इस मिक्चर में नमक, गरम मसाला, चाट मसाला, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, प्याज, और बारीक कटा हुआ धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। आपके कबाब का मिक्चर पूरी तरह से तैयार है। 

कबाब के मिश्रण को कुछ देर के लिए एक तरफ रख दें। अब नॉनस्टिक तवे पर एक तरफ तेल गर्म करें और दूसरी तरफ थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर हाथ से कबाब बनाएं। अब इन्हें नॉनस्टिक तवे पर बहुत ही कम तेल का इस्तेमाल करते हुए दोनों तरफ से कबाब को रोस्ट करें। आपके काले चने के कबाब बनकर तैयार हैं, इन्हें धनिये या पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें। 

पोहे के कटलेट – Pohe ke Cutlet 

Pohe ke Cutlet

सामग्री- 

– 1 कप पोहा

– 2 उबले आलू 

– 1 बारीक कटा हुआ प्याज़ 

– आधा बारीक कटा हुआ शिमला मिर्च (वैकल्पिक)

– 2 बारीक कटी हुई धनिया 

– 1 चम्मच जीरा 

– 1 चम्मच धनिया पाउडर 

– 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर 

– आधा चम्मच गरम मसाला 

– 1 चम्मच आमचूर पाउडर 

– 1 चम्मच चीनी 

– नमक स्वादानुसार 

– 2 बड़े चम्मच कुटा हुआ मूंगफली दाना 

बनाने की विधी- 

सबसे पहले पोहा लेकर उसे पानी से अच्छी तरह धो लें। उसके बाद पोहा में पानी डालकर उसे 2 से 3 मिनट तक भिगो लें। अब छन्नी की मदद से पोहे का पानी निकल लें और 5-10 मिनट तक उसे ऐसा ही रहने दें, जिससे वो अच्छी तरह फूल जाये और मुलायम हो जाये। अब इस पोहे को बड़े बर्तन में डालकर मसल लें और आंटे की तरह गूंथ लें। अब इसमें आलू डालकर मसल लें और पोहे में मिला लें। अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज़, शिमला मिर्च, बारीक कटी हुए हरी मिर्च, जीरा, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, गरम मसाला, आमचूर पाउडर, चीनी और नमक डाल लें। इसके बाद भुनी हुई मूंगफली को कूटकर इसमें डालें। अब इन सभी सामग्रियों आलू और पोहा के मिश्रण में अच्छे से मिक्स करें। अब इससे कटलेट बनाना शुरू करें। 

कटलेट बनाने के लिए एक तरफ पैन में थोड़ा तेल डालकर गरम करें और दूसरी तरह लोई बराबर मिश्रण लेकर हाथों से उसे गोल आकर दें। अब इसे दबाएं और टिक्की की तरह चपटा कर लें। इस तरह बाकि के कटलेट बनाकर भी तैयार कर लें। अब चार-चार कटलेट लेकर उन्हें पैन में रखें और शैलो फ्राई करना शुरू करें। दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक इसे फ्राई करें और क्रिस्पी कर लें। अब इन कटलेट को धनिया की चटनी या फिर टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें।        

रागी की रोटी – Ragi ki Roti

सामग्री- 

– 3 कप रागी आटा

– 1 प्याज, बारीक कटा हुआ

– 1 गाजर कद्दूकस की हुई 

– 8-10 करीपत्ता, बारीक कटा हुआ

– एक बंच हरा धनिया, बारीक कटा हुआ

– 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

 – 1 टी स्पून जीरा

– 1 टी स्पून तिल

– 1 कप पानी

– नमक स्वादानुसार

– 1 टीस्पून तेल 

बनाने की विधि- 

सबसे पहले एक बड़े बाउल में रागी का आटा लें। अब इसमें प्याज़, गाजर, करीपत्ता, बारीक कटा हुआ धनिया , लाल मिर्च, जीरा, तिल और नमक मिलकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब धीरे-धीरे पानी मिलते हुए इस आंटे को गूंथ लें। फिर तेल डालें और फिर एक मिनट के लिए गूंथें। एक स्मूथ और नरम आटा गूंथ जाने के बाद इसकी लोई बनान शुरू करें। 

अब एक चकोर आकार का सूती कपड़ा लें। आप चाहे तो नया धुला हुआ रूमाल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़े को भिगोने के लिए एक बाउल में पानी लें, इसके बाद कपड़े को भिगोकर निचोड़ ले और इसे फ्लैट प्लेटफॉर्म पर फैला लें। अब हथेली से दबा-दबाकर गोलाकार में रोटी बनाएं। ध्यान रहे इसकी रोटी बनाने के लिए बेलन का इस्तेमाल नहीं करना है। आप चाहे तो हाथों में पानी लगा सकते हैं अगर आपको हाथ चिपचिपे लगे तो, इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे करें। जब आपको लगे की रोटी की मोटाई आपके हिसाब से हो गई है तो आप इसे थपथपना बंद कर दें। पैन या तवे को गैस पर रखें। एक बार तवा जब गर्म हो जाए तो आंच को मीडियम कर दें। अब सूती कपड़े को किनारों से पकड़कर उठाएं। कपड़े को धीरे से हटा लें, ताकि रोटी आसानी से तवे पर चली जाए। अब रोटी को 1 से 2 मिनट के लिए पकने दें। धीरे से रोटी को पलटें। आपको रोटी का रंग बदला हआ नजर आने लगे तो समझिए आपकी रोटी तैयार है। रोटी को आंच से उतार लें और सब्जी या फिर चटनी के साथ सर्व करें। 

उत्तपम – Uttapam 

Uttapam recipie in Hindi

सामग्री- 

– 2 कप पिसे चावल 

– 1/2 कप धुली उड़द दाल

– 1/2 टी स्पून मेथी के बीज

– 2 टी स्पून नमक

– उत्तपम पर डालने के लिए तेल

बनाने की विधि- 

चावल, दाल और मेथी के बीज पांच से छह घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब इन्हें नमक और पानी के साथ ग्राइंडर में बारीक पीस लें। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए। खमीर उठने के लिए पांच-छह घंटे रख दें। तवा गर्म करके उसे चिकना करने के लिए तेल डाल दें। जब वह तेज गर्म हो जाए, तो उस पर हल्का पानी छिड़कें और एक कप मिश्रण उस पर डालें। उसे कटोरी की मदद से हल्के हाथों से फैलाएं। जब किनारे हल्के से भूरे होने लग जाएं, तो उसके चारों और तेल डाल दें। अब ऊपर वाली साइड को पलट दें और दोनों तरफ से सिकने दें। प्याज़ वाले उत्तपम के लिए उत्तपम को दोनों तरफ से सेकने के बाद उसके ऊपर बारीक कटा प्याज, टमाटर, हरा धनिया और हरी मिर्च डाल लें। अब इसे तवे पर से उतारें और साभंर के साथ सर्व करें।

अगर आपको यहां दिए गए सबसे अच्छा नाश्ता (Santa banta jokes in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़ें 

Dinner Recipes in Hindi – अगर आप रात के खाने के लिए सबसे अच्छी डिनर की रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो यहाँ आपको एक से बढ़ कर एक डिनर रेसिपी मिल जाएगी। 

27 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text