home / लाइफस्टाइल
डिनर की रेसिपी ढूँढो,  रात के खाने में क्या बनाएं - Dinner Recipes in Hindi

25+ Dinner Recipes in Hindi | डिनर की रेसिपी ढूँढो (2022)

पूरे दिन की भागदौड़ के बाद हर कोई चाहता है कि वो रात में शांति से बैठकर लजीज़ व्यंजनों का मजा ले। इसके लिए वो अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार रात का भोजन यानि कि डिनर में क्या हो, ये तय करता है। लेकिन ज्यादातर हाउस वाइफ या फिर वर्किग वुमन को इसी बात की टेंशन रहती हैं कि आज रात खाने में क्या बनाया जाये, जो सबको पसंद भी आए। यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी ही डिनर रेसिपीज़ (डिनर की रेसिपी ढूँढो) लाये हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकती हैं। ये ऐसी इंडियन डिशेज हैं जो ज्यादातर सभी को पसंद आती हैं और इन्हें बनाना भी बेहद आसान है। तो फिर देर किस बात की… आप अपने मूड और पसंद के अनुसार इनमें से किसी भी डिश को सेलेक्ट कीजिए (रात के खाने में क्या बनाएं) और हर रोज बनाइए कुछ नया, स्वादिष्ट और जायकेदार

0

Veg Dinner Recipes in Hindi | वेज डिनर रेसिपी

Kathal Korma 3749976

कटहल कोरमा की रेसिपी – Kathal Korma Recipe

ये डिश वेजीटेरियंस यानि शाकाहारी लोगों के लिए नॉनवेज जैसी स्वादिष्ट रेसिपी है। टेस्ट में ये इनकी स्वादिष्ट होती है कि इसे खाकर आप बाकी सब्जियां भूल जायेंगे। इसे बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए आप कटहल के टुकड़ों को चौकोर काट लें और नमक लगा कर आधे घंटे के लिए रख दें। फिर कड़ाही में तेल गर्म करके कटहल को हल्का सुनहरा होने तक भूनकर निकाल लें। अब कड़ाही में तेल डालें और गर्म होने के बाद इसमें हींग, जीरा, इलाइची, तेजपत्ता डालकर प्याज और लहसुन का पेस्ट मिला दें और इसे भूनें। अब हल्दी, लाल मिर्च, गरम मसाला और नमक डाल के कुछ सेकेंड भूनें फिर दही डाल कर अच्छी तरह से लगातार चलाते हुए भूनें। कटहल और नमक डाल कर कटहल के गलने तक ढक कर पकाएं। इसके बाद हरे धनिये से सजा कर गरम रोटी के साथ परोसें।

masala bhindi recipe in hindi

मसाला भिंडी रेसिपी – Masala Bhindi Recipe

भिंडी के कई फायदे है और यदि आपको मसाला भिंडी बनानी हो तो सबसे पहले भिंडी के टुकड़ों को लम्बाई में काट लें। अब इस पर हल्दी, धनिया, लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर पाउडर और नमक डाल दें। अब इन टुकड़ों को इन मसालों के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें हींग, जीरा, लहसुन और प्याज डालकर इसके भूरा होने तक भूनें। अब मसाले में भिगोए हुए भिंडी के टुकड़े भी इसी पैन में डालें और भूनें। और गर्मा- गर्म रोटियों के साथ परोसें।

जानिए, कौन थे रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि

matar paneer recipe in hindi

मटर पनीर सब्जी की रेसिपी – Matar Paneer Recipe

सबसे पहले एक कड़ाही में तेल गरम करें और प्याज को तलें। फिर अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट डालें। इसमें सारे मसाले मिलाएं और थोड़ा पानी डालें। अब टमाटर डालकर इस पेस्ट को अच्छी तरह से पकाएं। फिर हरी मटर डालकर कुछ और मिनट पकाएं। फिर गरम मसाला पाउडर, पनीर और मेथी को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसमें गर्म पानी डालें। सामग्री को धीरे-धीरे हिलाते हुए एक मिनट तक पकाएं। बाद में इस सब्जी की गार्निशिंग हरी धनिया की पत्ती से करें।

kala chana kari recipe in hindi 4344907

काला चना करी रेसिपी – Kala Chana Kari Recipe

ये डिश बहुत ही चटपटी और मसालेदार होती है और बड़े से लेकर बच्चे तक इसके फैन हैं। काला चना करी बनाने के लिए सबसे पहले चनों को साफ करके रात भर पानी में भिगोकर रख दें। फिर अगले दिन साफ पानी से धो कर कुकर में चने, पानी, बेकिंग सोडा और नमक डालकर गैस पर उबालने के लिए चढ़ा दें। फिर दो से तीन सीटी में गैस बंद कर दें। इसके बाद एक कुकर को खाली करके उसमें तेल डालें और फिर हींग, जीरा, हरी मिर्च, टमाटर, अदरक डालकर अच्छे से भून लें। अब इसमें हल्दी, धनिया और मिर्चा पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। भुने हुए मसालों में चने डालें और मिक्स कर लें। 2 से 3 मिनट तक पकाएं और फिर इस पर हरा धनिया डालकर सर्व करें।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय हैं कमाल के

malai kofta recipe in hindi

मलाई कोफ्ता सब्जी रेसिपी – Malai Kofta Recipe

ये सब्जी वेजीटेरियन लोगों के लिए सदाबहार सब्जी है। आप इसे किसी भी मौसम या फिर किसी भी मौके पर बना सकते हैं। इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले आप उबले आलू को मैश करके उसमें कॉर्नफ्लोर, कद्दूकस किया हुआ पनीर, नमक, गरम मसाला, मिर्च, किशमिश डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिक्सचर के गोल कोफ्ते बना लें और कड़ाही में गर्म तेल में इसे तल लें। अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें जीरा, हींग, दालचीनी, इलाइची, लौंग डालकर भूनें। फिर उसमें प्याज, लहसुन- अदरक और टमाटर की प्यूरी डालकर अच्छी तरह से पकाएं। फिर इसमें अन्य मसाले डालकर भूनें और फिर उसमें पानी डाल दें। कुछ देर गैस पर पकने दें। जब ये मिक्सचर पूरी तरह से पक जाए तो उसमें बनाए हुए कोफ्ते डाल दें और कुछ देर पकने के बाद गैस बंद कर दें।

Tomato rice recipe in hindi

टमाटर वाले चावल की रेसिपी – Tomato Rice Recipe

टमाटर और मिर्च को लौंग, दालचीनी, अदरक, नारियल और लहसुन के साथ मिलाएं। जीरा पाउडर डालें और इसका पेस्ट बना लें। अब कुकर में या पैन में घी में जीरा भूनें। अब, प्याज की स्लाइस और तेजपत्ता डालें। प्याज के गोल्डन होने तक भूनें। अब इसमें तैयार नमक और टमाटर पेस्ट को डालें और इसमें पके हुए चावल डालकर फ्राई करें।

बैगन का भर्ता – Baingan Ka Bharta Recipe

बैंगन को या तो रोस्ट कर लें या फिर उबाल कर उसके छिलके निकाल दें। फिर बैंगन को अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर एक पैन में प्याज और हरी मिर्च डालकर इसको भूनें। अब इसमें सभी मसाले और नमक डालकर कुछ देर भूनें। फिर टमाटर डालकर कुछ मिनट पकाएं। अब इसमें मसला हुआ बैंगन और मटर डालें। इसे 5 मिनट तक पकाएं और ऊपर से इसमें हरी धनिया की पत्ती डालकर इसकी गार्निशिंग करें।

आलू मटर सब्जी की रेसिपी – Aloo Matar Ki Sabji Recipe

आलू मटर को सूखा या ग्रेवी दोनों रूपों में बनाया जा सकता है। यह चावल और रोटियों दोनों के साथ सबसे अच्छा परोसा जा सकता है। ये नॉर्थ इंडियन लोगों की सबसे पसंदीदा सब्जियों में से एक है। इसे बनाने के लिए पहले तेल को अच्छी तरह से गर्म करके उसमें तेज पत्ता डालें और फिर प्याज और लहसुन, अदरक के पेस्ट को डालकर भून लें अब इसमें हल्दी, धनिया मिर्च और नमक डालकर अच्छी तरह से मसाले को भून लें। फिर इसमें आलू और मटर डालें। उबालने के लिए थोड़ा पानी डालें और 10 मिनट तक पकाएं। गरम मसाला डालें और कुछ देर और पकाएं। बाद में इस सब्जी की गार्निशिंग हरी धनिया की पत्ती से करें।

राजस्थानी प्याज की कढ़ी – Rajasthani Pyaaz Ki Kadhi Recipe

कढ़ी बनाना बहुत ही आसान है और खासतौर पर प्याज वाली कढ़ी उससे भी ज्यादा। आप इसे सर्दियों के रात के खाने के लिए बना सकते हैं। प्याज की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दही, बेसन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, प्रयोग अनुसार पानी डाले और अच्छी तरह से मिला लें। ध्यान रखें गाठें न पड़े। एक कड़ाही में घी गरम करें। इसमें राई, मेथी के दाने डालें और राइ को तड़कने दें।  हींग, प्याज डालें और प्याज के नरम होने तक पका लें। प्याज के नरम होने के बाद इसमें कढ़ी का मिश्रण और जरूरत के अनुसार पानी डालें और उबलने दें। उबाल आने के बाद आंच कम करें, नमक डालें और कढ़ी को धीमी आंच पर 10 से 15 मिनट के लिए पकने दें।. गैस बंद करें और एक सर्विंग बाउल में निकाल लें। तड़के के लिए – एक तड़का पैन में घी गरम करें। इसमें जीरा, धनिये के बीज डालें और 15 सेकेंड तक पका लें। अब इसमें कढ़ी पत्ता, सूखी लाल मिर्च डालें और 10 सेकेंड बाद गैस बंद कर लें। यह तड़का कढ़ी में डालें, मिलाएं और परोसें।

Lemon rice recipe in hindi

लेमन राइस रेसिपी – Lemon Rice Recipe

सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें और सरसों को भूनें। अब इसमें मूंगफली और हल्दी पाउडर डालें। फिर नमक, करी पत्ता, हरी मिर्च डालें और कुछ देर भूनें। आंच से उतारने से पहले उसमें नींबू का रस डालें। आखिर में उबले हुए चावल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

dum aloo recipe in hindi

दम आलू सब्जी की रेसिपी – Dum Aloo Recipe

सबसे पहले आलू धो कर छील लें। उसके बाद कांटे की सहायता से सभी आलुओं को गोद लें। अब कड़ाही में घी गरम करें। घी गर्म होने पर उसमें आलू डालें और धीमी आंच पर सुनहरा होने तक तल लें। उसके बाद प्रेशर कुकर में तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें जीरा डाल कर चटका लें। उसके बाद उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और गुलाबी होने तक तल लें। फिर उसमें प्याज डालें और सुनहरा होने तक भून लें। इसके बाद हल्दी, धनिया, मिर्च पाउडर डालकर दो मिनट तक भूनें। फिर उसमें टमाटर प्यूरी डालें और मसाले को तेल छोड़ने तक भून लें। अब मसाले में भुने हुए आलू और दही डालें और लगातार चलाते हुए पांच मिनट भून कर नमक और दो ग्लास पानी डालें। इसके बाद कुकर का ढक्कन बंद कर दें और धीमी आंच पर 10 पका लें।

Palak Dal Recipe in Hindi 5052709

कुकिंग के शौकीन हैं तो ये 20 किचन ट्रिक्स एंड टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं

पालक दाल की रेसिपी – Palak Dal Recipe (Dinner me Kya Banaye)

सभी दालों को पानी से धो लें और उन्हें 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। अब दाल को पानी से अलग करके उसमें पालक मिक्स करके कुकर में 3 से 4 सीटी होने तक थोड़े से पानी और स्वादनुसार नमक डालकर उबाल लें। अब दूसरे पैन में घी या फिर तेल गर्म होने पर अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर उसे भूनें फिर उसमें प्याज डाल दें। अब हल्दी, धनिया, मिर्च और नमक डालें और फिर इसमें दाल डालकर अच्छे से फ्राई कर लें। आपकी पालक दाल तैयार है।

जीरा चावल रेसिपी – Jeera Rice Recipe

जीरा चावल बनाने के लिए सबसे पहले तेल गरम करें और प्याज की स्लाइस को भूरा होने तक तलें। फिर चावल को भिगोकर अच्छी तरह से साफ कर लें। उसके बाद एक पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा और थोड़ा सा नमक डालें और चावल डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर हिसाब से पानी डालकर कुछ मिनट के लिए उबालें और 15 मिनट यूं ही रख दें। इसे किसी भी साइड डिश के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

lauki ke kofte recipe in hindi

लौकी के कोफ्ते की रेसिपी – Lauki Ke Kofte Recipe

सबसे पहले लौकी को छीलकर कद्दुकस कर लें। फिर उसे पानी से धोकर एक कप पानी के साथ 5 मिनट उबाल लें। ठंडी होने पर लौकी का अतिरिक्त पानी निकाल दें। इसके बाद लौकी में नमक, हरी मिर्च का पेस्ट और बेसन मिलाएं और उसे अच्छी तरह से गूंध कर मिश्रण के कोफ्ते बना लें। अब कड़ाही में तेल गरम करें और कोफ्तों को सुनहरा होने तक तल कर निकाल लें। अब इसी तेल में जीरा चटकाएं। उसके बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें और फिर प्याज़ के पेस्ट को डालकर उसे गुलाबी होने तक भून लें। इसके बाद कड़ाही में हल्दी, मिर्च, धनिया पाउडर और नमक डालें और पकाएं। जब यह मिश्रण तेल छोड़ने लगे, तब इसमें टमाटर की प्यूरी डाल दें और 2 मिनट भूनें। इसके बाद 2 गिलास पानी डाल दें और तेज आंच पर एक उबाल आने तक पकाएं। अब आंच धीमी कर दें और 5 मिनट तक पका लें। इसके बाद कड़ाही में काफ्ते डालकर ढ़क दें और गैस बंद कर दें। अब बस इन्‍हें धनिया पत्‍ती से गार्निश करें और गर्मागरम रोटी, मिस्‍सी रोटी या बटर नॉन के साथ सर्व करें।

Non Veg Recipes in Hindi | नॉनवेज रेसिपी

lucknowi mutton biryani recipe in hindi

लखनवी मटन बिरयानी – Lucknowi Mutton Biryani Recipe

जी हां हैदराबाद की दम बिरयानी और लखनऊ की मटन बिरयानी का कोई जवाब नहीं है। इसे आप डिनर (डिनर की रेसिपी ढूँढो) में ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले गरम मसाला बनाएं, जिसके लिये सभी सूखे मसालों (जायफल, छोटी- बड़ी इलाइची, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी) को गरम तवे पर भून कर ग्राइंडर में महीन पीस लेंगे। उसके बाद बासमती चावल को धो कर उसका पानी निकाल कर रख लें। अब  मटन को मैरीनेट करने के लिये आधा किलो मटन में अदरक लहसुन पेस्‍ट, हल्‍दी और मिर्च पाउडर में मिक्‍स करें। फिर उसमें काजू पेस्‍ट, गरम मसाला और दही मिला कर फेंट लें। फिर इसे ढक कर फ्रिज में एक घंटे के लिये रख दें। अब मीट को फ्रिज से निकालें और सामान्‍य तापमान पर होने के बाद मीट में नमक डालें। हांडी में घी और तेल गलाएं और मैरीनेटिड किया हुआ मीट डालें और पकाएं। कुछ मिनट के बाद इसे ढक कर आंच धीमी करें और आधे घंटे के लिये पकाएं। अब मटन को पके हुए चावल से कवर करें, ऊपर से दूध में भिगोया हुआ केसर डालें। इसके ऊपर से हल्‍का नमक, गरम मसाला, भुना प्‍याज और घी डालें। हांडी को कवर करें और ढक्‍कन को कसकर बंद कर दें। आंच को धीमा रखें और इसे आधे घंटे तक पकाएं। अब गरमा गरम सर्व करें।

बंगाली दोई माछ रेसिपी – Bengali Doi Maach Recipe

दोई माछ नाम की डिश बंगाल की प्रसिद्ध मछली की सब्जियों में से एक है। बंगाल में दोई को दही कहते और माछ को मछली। इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में अच्छी तरह से दही को फेंट लें और तली हुई मछलियों के टुकड़ों को डालकर अच्छी तरह से मिला लें और करीब 2 घंटे के लिए इसे ढक कर रख दें। अब उसी कड़ाही में बचे तेल में तेज पत्ता और कुटे हुए गर्म मसाले डालें। इसके बाद इसमें प्याज का पेस्ट मिलाकर हल्का सुनहरा होने तक भुनें। फिर अदरक और टमाटर का पेस्ट डालकर पकाएं। अब इसमें हल्दी पाउडर नमक डालें और फिर इसी में दही वाली तली हुई मछलियां धीरे से मिला दें। फिर थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे धीमी आंच में 15 मिनट के लिए पकाएं। इसके बाद इसे हर धनिया की पत्तियों से गार्निश करें।

जानिए क्या है क्विनोआ, कैसे होता है इससे कम समय में तेजी से वजन कम

मेथी मुर्ग बनाने की रेसिपी – Methi Murgh Recipe

ये डिश नॉन वेज खाना पसंद करने वालों की पहली पसंद है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले धीमी आंच में एक पैन में तेल गरम करके उसमें लौंग, दालचीनी, काली मिर्च और इलायची डालकर भूनें। अब इसमें प्याज, हरी मिर्च और लहसुन डालकर हल्का सुनहरा होने तक इस चलाते रहें। फिर इसमें टमाटर डालकर भूनें और जैसे ही प्यूरी भून जाए तब इसमें जीरा, धनिया और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। जब मसाला तेल छोड़ने लगे तब इसमें चिकन डालकर 5 से 10 मिनट तक भूनें और फिर इसमें पानी डालकर चिकन को गलने तक पकाएं। जब चिकन गल जाएं तब इसमें कसूर मेथी, गरम मसाला और नमक डाल दें और 10 मिनट के बाद गैस बंद कर दें।

galouti kabab recipe in hindi

गलौटी कबाब बनाने की रेसिपी – Galouti Kabab Recipe

पूरे देश की सबसे पसंदीदा इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले धीमी आंच में एक पैन में चना दाल डालकर रोस्ट कर एक प्लेट में निकाल लें। जब दाल ठंडी हो जाए तो उसमें जावित्री, दालचीनी, काली मिर्च, लाल मिर्च और इलायची के साथ बारीक पीस लें। इसके बाद पपीते के गूदे में लहसुन और अदरक डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट को कीमे के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस पेस्ट में मक्खन, नमक और दाल वाला मिक्सचर को अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर इस मिक्सचर को कबाब के शेप में बनाकर सेकें। जब एक साइड से पक जाये तो इसे पलटकर दूसरी साइड से भी सेक लें। इसी तरह से सारे कबाब सेक लें। इसे हरी चटनी, प्याज और रोटी या नान के साथ सर्व करें।

ये हैं इंडिया की ये 5 बेस्ट चटोरी गलियां, यहां से गुजरते ही मुंह में आ जाता है पानी

मटन स्ट्यू की रेसिपी – Mutton Stew Recipe

इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले मटन को अच्छे से धोकर साफ कर लें। अब धीमी आंच में एक गहरे तले वाली कड़ाही में तेल गरम करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही इसमें तेजपत्ता और कश्मीरी मिर्च डालकर भूनें। फिर इसमें प्याज, लहसुन और अदरक डालकर भूनें। इन सभी चीजों के भुनने के बाद मटन, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर , नमक, हल्दी पाउडर और गरम मसाला सब एकसाथ डाल दें और ढककर 15-30 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। मटन गल जाए तब इसमें दही और पानी डालकर फिर से लगभग 15 मिनट तक पकाएं। आपका मटन स्ट्यू तैयार है इसे चावल के साथ सर्व करें।

बटर चिकन की रेसिपी – Butter Chicken Recipe in Hindi

नॉन वेज खाना पसंद करने वालों में बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें बटर चिकन पसंद नहीं होता है। ये डिश जितनी ज्यादा चर्चित है उतनी ही पौष्टिक और जायकेदार भी। इसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप चिकन को अच्छी तरह से धोकर उसे एक बड़े कटोरे में रख लें और उसमें कॉर्न फ्लोर, मैदा, हल्दी, धनिया और मिर्च पाउडर, नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब उसे 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें। अब गैस पर एक पैन रखे और तेल में जीरा लहसुन और अदरक के टुकड़े डालकर अच्छी तरह से पकाएं। फिर काजू और टमाटर के टुकड़े डाल कर हल्का फ्राई करें। अब इसे एक प्लेट में निकाल लें। जब ये मिक्सचर ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सचर में डालकर इसका पेस्ट बना लें। अब दोबारा से पैन में तेल डालकर चिकन को फ्राई करें और प्लेट में निकाल लें। अब बचे हुए तेल में हल्दी, मिर्च, धनिया पाउडर डालकर भूनें। फिर टमाटर का पेस्ट डाल दें। अब इसमें चिकन डालकर ऊपर से चिकन मसाला डाल दें और 10 मिनट के लिए उसे ढक दें। फिर भुनी हुई कसूर मेथी को मसल कर ऊपर से डाल दें। अब उसमें बटर और फ्रेश क्रीम डालकर ढक दें और गैस बंद कर दें।

Light Dinner Recipes in Hindi | रात के हल्के भोजन की रेसिपीज़

vegetable dalia pulao recipe in hindi

वेजीटेबल दलिया पुलाव की रेसिपी – Vegetable Dalia Pulao Recipe

एक बार आप इस डिश को बनायेंगे तो यकीन मानिए ये आपको इतनी पसंद आयेगी कि आप इसे बार- बार खाना पसंद करेंगे। वेजिटेबल दलिया पुलाव बनाने के लिए दलिया को सबसे पहले पानी से धोकर 5 से 10 मिनट तक सोक करने के लिए रख दें। उस दौरान आप सारी वेजीटेबल (प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, मटर, गोभी,आलू, बीन्स, टमाटर) छील या काट लें। अब कुकर में तेल या घी डालकर गर्म करें। इसमें अजवाइन डालें और सारी वेजीटेबल्स डालकर अच्छी तरह से चलाएं। फिर इसमें हल्दी, धनिया और नमक डालकर मिक्स करें। अब इसमें दलिया डाल दें और अंदाज से पानी डालकर 2 से 3 सीटी लगाएं। आपका वेजीटेबल दलिया पुलाव तैयार है।

ये भी पढ़ें – भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ता है उल्टा असर

पालक खिचड़ी की रेसिपी – Palak Khichdi Recipe

खिचड़ी को राष्ट्रीय व्यंजन का दर्जा मिला हुआ है। ये बहुत पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है। आप इसे लाइट डिनर डिश (डिनर की रेसिपी ढूँढो) के तौर पर सर्व कर सकते हैं। पालक खिचड़ी बनाने के लिए कुकर में तेल गरम करें और ज़ीरा डालें। जब बीज चटकने लगें, हींग, हरी मिर्च का पेस्ट और हल्दी पाउडर डालकर, धीमी आंच पर 30 सेकेंड तक भून लें। अब इसमें पालक और आलू डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद चावल, मसूर दाल, नमक और 3 कप पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें और 2 से  सीटी तक पकने दें। इसे ताजे दही के साथ सर्व करें।

धनिया की पत्तियां के स्वास्थ्य लाभ

गुजराती झाल फ्रेजी की रेसिपी – Gujrati Jhal Farezi Recipe

गुजरात की इस फेमस डिश को बनाने के लिए कड़ाही में सबसे पहले तेल गरम करके आलू को हल्का ब्राउन होने तक तलते रहें, उसी बचे हुए तेल में टमाटर डाल कर 2 मिनट भूनें। इसके बाद अदरक, हरी मिर्च, प्याज, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, मिक्सर में डाल कर पीस कर पेस्ट बनाएं, और इस पेस्ट को टमाटर में डाल कर मिलाएं। अब इस मिक्सचर में 1 कप पानी ,नमक, नींबू कर रस डाल कर धीमी आंच पर लगभग 15 से 20 मिनट तक फ्राई करें। यह मिश्रण जब चिकनाई छोडने लगे तब उसमें सारी कटी सब्जियां (आलू को छोडकर) डाल दें। अब इसे ढक कर धीमी आंच पर भाप से पका लें, सब्जियों के पक जाने पर आलू भी उसमें डाल कर मिला दें। अब हरा धनिया से गार्निश कर सर्व करें। इसे आप डिनर में हल्के भोजन के तौर पर रोटी के साथ का सकते हैं।

Rava Dosa recipe in hindi

रवा डोसा बनाने की रेसिपी – Rava Dosa Recipe

अगर आप डिनर में बहुत लाइट भोजन करना चाहते हैं तो आप रवा डोसा ट्राई कर सकते हैं। इसे खाने से आपका पेटा भर भी जायेगा और भारीपन भी महसूस नहीं होगा। रात में रवा डोसा बनाने के लिए तैयारी अगर आप सुबह में ही कर लें तो बेहतर रहेगा। नहीं तो आप इसकी तैयारी रात में खाना बनाने के 1 घंटे पहले से भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गोल बड़े बर्तन में आधा कप भुनी हुई सूजी, आधा कप पिसा हुआ चावल, आधा कप मैदा या फिर आटा को एक साथ मिला लें। इसमें हरी मिर्च कटी हुई, काली मिर्च, जीरा, नमक, बारीक कटा हुआ प्याज भी मिला लें और पानी डालकर इसका पतला घोल तैयार कर लें। इस मिक्सचर को कम से कम 40 मिनट के लिए रख के छोड़ दें। फिर नॉनस्टिक पैन को गर्म और उसमें 1 चम्मच तेल डालकर तवे पर डालें फिर कटोरी या कलछी से घोल को पैन में गोल आकार बनाते हुए फैलाएं। जब डोसा कुरकुरा और हल्का सुनहरा हो जाए तो इसे यूं ही किसी कलछी की सहायता से निकाल कर गोल आकार में फोल्ड करके पैन से उतार लें। इसे नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

बेसन- प्याज सब्जी की रेसिपी – Besan Pyaaz Sabzi Recipe

अगर आप रात के खाने में सोच रहे हैं कि ऐसा क्या बनाएं जो जल्दी भी बन जाये और टेस्टी भी तो आप राजस्थान की फेमस  बेसन- प्याज की सब्जी बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले तो बेसन के पकौड़े तल लें। इन पकौड़ों को बनाने के लिए एक कटोरे में बेसन लें उसमें हल्दी, नमक, अजवाइन, पानी डालकर पकौड़े वाल घोल तैयार कर लें और फिर तेल में उसके पकौड़े निकाल लें। अब एक फ्राई पैन में तेल डालकर गर्म करलें और फिर इसमें जीरा, लहसुन और अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च और प्याज डालकर लाल होने तक भूनें। फिर इसमें हल्दी, धनिया, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें पानी डाल दें और 1 मिनट बाद इसी में पकौड़े डाल दें और 2 मिनट तक उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें। हरे धनिया की पत्ती से गार्निश कर इसे रोटी या फिर चावल के साथ सर्व करें।

तो फिर देर किस बात कि आज से ही अपने डिनर का मेन्यू सेलेक्ट कर लें और हर रोज बनाएं कुछ नया और टेस्टी। अगर आपको ये डिनर रेसिपीज पसंद आईं हो तो इसे अपने दोस्तों और जानकारों के साथ जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़ें –
बहुत ही आसान सी हैं ये केक रेसिपी, आप भी बनाएं और तारीफ पाएं
पालक पनीर बनाने की रेसिपी
दाल मखनी कैसे बनाएं
इडली बनाने की रेसिपी

04 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text