Advertisement

Make Up Products

कहीं आप अपनी स्किन पर गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल तो नहीं कर रहीं?

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  May 21, 2018
कहीं आप अपनी स्किन पर गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल तो नहीं कर रहीं?

Advertisement

खूबसूरती और मेकअप का आपस में बड़ा गहरा रिश्ता है। खूबसूरत दिखने का लिए आप भी मेकअप का इस्तेमाल तो करती ही होंगी। फाउंडेशन मेकअप का बेस होता है जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने की शुरुआत करता है। अभी तक आपने कई तरह के फाउंडेशन देखे और खरीदे होंगे, लेकिन उनमें से कौन सा फाउंडेशन आपके लिए सही है, इसका चुनाव करना भी आना चाहिए। यहां कॉस्मेटोलॉजिस्ट, ऐस्थेटीशियन व ‘एल्पस ब्यूटी क्लीनिक एंड एकेडमी’ की फाउंडर डॉयरेक्टर भारती तनेजा बता रही हैं कि फाउंडेशन चुनते समय किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपका मेकअप चेहरे पर एक सा लगे।

New Taneja

चुनें सही फाउंडेशन शेड

–  मेकअप के लिए बेस यानी फाउंडेशन बहुत जरूरी होता है। इसके लिए सबसे पहले जब भी फाउंडेशन के रंग का चुनाव करें तो यह देख लें कि आपके फेस पर कौन सा रंग सबसे अधिक ब्लेंड हो रहा है।

–  हो सकता है कि जिस कॉस्मेटिक स्टोर से आप प्रोडक्ट खरीद रही हैं, उसकी लाइटिंग अलग हो। जिसके चक्कर में कहीं आप धोखा ना खा जाएं। अपने चुने हुए शेड को दिन की रोशनी में ट्राय करने के बाद ही खरीदें।

1

शेड की जांच

–  सही टोन वाले फाउंडेशन की खरीददारी करते समय इसकी जांच करने के लिए फाउंडेशन को आप अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीच की त्वचा पर लगा कर देख सकती हैं।

–  फाउंडेशन को अपने गालों पर लगा कर भी देख सकती हैं कि वह आपकी त्वचा से मेल खा रहा है या नहीं।

–  फाउंडेशन लगाने के बाद सेल्फी लेकर देख लें कि इसे लगाने के बाद आप कैसी दिखेंगी।

–  आजकल, नामी कॉस्मेटिक ब्रांड कस्टमर के लिए मेकअप टेस्टर्स भी प्रोवाइड करते हैं, जिसे लगा कर देख सकती हैं कि वह आपके लिए उचित रहेगा या नहीं।

3

त्वचा के अनुसार फाउंडेशन का चुनाव

नॉर्मल स्किन – नॉर्मल स्किन वालों के लिए कई विकल्प होते हैं। इसमें टिंटेड मॉइश्चुराइजर से लेकर मिनरल बेस भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। ओकेजन (हेवी और लाइट) के हिसाब से भी फाउंडेशन का चुनाव किया जा सकता है।

ऑयली  स्किन – आपकी स्किन अगर काफी ऑयली है तो ऑयल बेस्ड फाउंडेशन अवॉयड करें। इस तरह का फाउंडेशन आपका मेकअप बिगाड़ सकता है। आपके लिए ऑयल फ्री और मैट फॉर्मूला फाउंडेशन ठीक रहेगा। इसके ऊपर ट्रांसपेरेंट पाउडर या  मैचिंग कॉम्पैक्ट पाउडर का बेस लगाएं, ताकि आप दिन भर खूबसूरत दिखें।

ड्राई  स्किन- ड्राई स्किन को हमेशा ज्यादा मॉइश्चर की जरूरत होती है। इसलिए मॉइश्चर बेस वाला फाउंडेशन ही खरीदें। ये चेहरे के दाग धब्बे तो कवर करेगा ही, साथ ही आपकी स्किन की नमी भी बनाए रखेगा। अगर आप हल्का कवरेज चाहती  हैं तो टिंटेड मॉइश्चुराइजर आपके लिए बेस्ट होगा। हैवी कवरेज के लिए ऑयल बेस्ड या क्रीमी फाउंडेशन को ही चुनें।

मिक्स  स्किन- अगर आपके चीक्स की स्किन नॉर्मल ड्राई है और आपका टीजोन ऑयली है तो आपको नॉर्मल लिक्विड फाउंडेशन से बचना चाहिए ।  

पिंपल्ड स्किन- अगर आपकी स्किन पर पिंपल्स हैं तो ऐसी एक्ने प्रोन स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड वाला फाउंडेशन चुनें। ध्यान रखें कि यह पाउडर या लिक्विड बेस्ड हो ।   

4

अंडरटोन के मुताबिक कुछ शेड्स चुनें

इसके लिए पहले तो अपने अंडरटोन को जानिए। सामान्य तौर पर 3 अंडरटोन होते हैं, जिनका पता आप अपनी  कलाई की नसों के रंग को देख कर लगा सकती हैं ।

1- कूल अंडरटोन- अगर आपकी कलाई की नसें पर्पल हैं तो आपकी अंडरटोन कूल है।

2- वार्म अंडरटोन- अगर आपकी कलाई की नसें ग्रीन या ऑलिव हैं तो आपकी अंडरटोन वॉर्म है।

3- न्यूट्रल अंडरटोन- अगर आपकी कलाई की नसें पर्पल और ग्रीन दोनों ही रंग की हैं तो आपकी अंडरटोन न्यूट्रल है।

अगर आपकी अंडरटोन वॉर्म है तो आप गोल्डन या येलो बेस्ड फाउंडेशन चुन सकती हैं । इसके अलावा आप कैरामेल, गोल्डन चेस्टनट और बेज कलर पर भी विचार कर सकते हैं । न्यूट्रल अंडरटोन के लिए आप बफ, न्यूड आइवरी और पैरालाइन चुन सकती हैं ।

2

मौसम के मुताबिक करें चयन

फाउंडेशन चुनते समय मौसम को भी ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। चाहे जितना अच्छा मेकअप आपने किया हो, अगर मौसम के अनुकूल नहीं है तो यह पैची भी हो सकता है या पसीने के कारण खराब भी हो सकता है। ठंड में टिंटेड मॉइश्चुराइजर और गर्मियों में मूज़ या सूफले का इस्तेमाल ज्यादा अच्छा रहता है।

इन्हें भी पढ़ें

जानें क्या हैं साल 2018 के नए मेकअप ट्रेंड्स, क्या आपने ट्राई किए

मेकअप करते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है पूरा लुक खराब

घूमने जा रही हैं तो आपके हैंडबैग में जरूर होने चाहिए ये मेकअप प्रोडक्ट्स

अगर आपके चेहरे की रंगत भी है सांवली तो जानें कुछ खास मेकअप टिप्स