कैसे करें बीबी और सीसी क्रीम का सही इस्तेमाल - How to Use BB and CC Cream in Hindi

कैसे करें बीबी और सीसी क्रीम का सही इस्तेमाल - How to Use BB and CC Cream  in Hindi

त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई बार ऐसा होता है कि हम एक साथ कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। इस चक्कर में हम गलतियां कर बैठते हैं और उसका खामियाजा हमारी त्वचा को भी झेलना पड़ता है। अब हकीकत यह भी है कि बाजार में इतने ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं कि आपके लिए यह तय कर पाना कठिन है कि कौन सा सही है, कौन सा नहीं। ऐसे में हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले बेसिक प्रोडक्ट्स की भी सही से जानकारी न होने के कारण गलत प्रोडक्ट्स उठा लेते हैं। 

बीबी क्रीम और सीसी क्रीम को लेकर भी आमतौर पर लड़कियों को यही कंफ्यूजन होता है। किसी को लगता है कि दोनों एक ही हैं, कोई यह समझ लेता है कि दोनों में से कोई एक इस्तेमाल कर लिया तो काम हो जायेगा, तो कुछ दोनों का ही गलत उपयोग कर बैठते हैं। आपकी सभी उलझनों को सुलझाने के लिए हम यहां आपको बीबी और सीसी क्रीम से जुड़ी हर छोटी- बड़ी बात से अवगत करवा रहे हैं। 

Table of Contents

    क्या है सीसी क्रीम - What is CC Cream in Hindi?

    सीसी क्रीम का मतलब है कलर करेक्शन या कॉम्प्लेक्शन केयर। भारत में अधिकतर लोगों को चेहरे पर अधिक पैच यानी चेहरे की त्वचा असमान दिखने की परेशानी होती है। ऐसे में सीसी क्रीम का काम होता है कि वह इस समस्या को दूर करते हुए आपके चेहरे की रंगत को एक समान कर दे। सीसी क्रीम चेहरे पर होने वाले रैशेज या अत्यधिक लालिमा को भी घटाती है। इससे जुड़ी एक अहम जानकारी यह भी है कि अगर आप रोजाना कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं, तो सीसी क्रीम आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसके साथ ही आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि सीसी क्रीम का टेक्सचर बीबी क्रीम की तुलना में बहुत ही हल्का होता है। यही वजह है कि यह चेहरे पर रौनक लाता है और आपकी त्वचा में सॉफ्ट मैट इफेक्ट नजर आता है।

    क्या है बीबी क्रीम - What is BB Cream in Hindi?

    ब्यूटी बाम या ब्लेमिश बाम यानी बीबी क्रीम, एक मॉइश्चराइजर की तरह है, जो आपके चेहरे की त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। यह क्रीम आपके चेहरे को न सिर्फ सॉफ्ट बनाती है, बल्कि त्वचा की चमक को भी बरकरार रखती है। इस क्रीम में त्वचा को अंदरूनी फायदे पहुंचाने वाले कई गुण मौजूद होते हैं। इस क्रीम के सबसे बड़े फायदे ये हैं कि यह मॉइश्चराइजर के साथ ही फाउंडेशन का भी काम करती है। इसे लगाने के बाद मेकअप करने से चेहरे पर काफी फर्क नजर आता है क्योंकि इससे चेहरे के निशान भी छुप जाते हैं। यह क्रीम एक साथ सनस्क्रीन, प्राइमर और फाउंडेशन का काम करती है। मेकअप करने से पहले इसे लगाने से फाउंडेशन की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

    बीबी और सीसी क्रीम के बीच अंतर - Difference between CC Cream and BB Cream in Hindi

    अक्सर लड़कियां बीबी क्रीम की जगह पर सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर बैठती हैं इसलिए इन दोनों क्रीम के बीच के फर्क को जानना बहुत ज़रूरी है। दरअसल, दोनों समान न होकर एक- दूसरे से बिलकुल अलग हैं। जहां सीसी क्रीम आपकी त्वचा को सेमी मैट और खूबसूरत बना देती है, वहीं बीबी क्रीम मैट के साथ- साथ आपके चेहरे को नमी से भरपूर और चमकदार लुक देने में मदद करती है। जहां सीसी क्रीम का टेक्सचर बीबी क्रीम की तुलना में हल्का होता है, वहीं बीबी क्रीम अच्छे बेस के रूप में काम करती है। अगर आप हर दिन बीबी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है। बीबी क्रीम का रोजाना इस्तेमाल चेहरे को अधिक खूबसूरत बना देता है।

    सीसी क्रीम उन लोगों के लिए है, जिनकी त्वचा में लालिमा या असमान रंगत की समस्या अधिक होती है। ऐसे में जब भी आप बीबी या सीसी क्रीम को खरीदने जाएं तो इन बातों का ख्याल रखें, ताकि किसी भी तरह का कोई कंफ्यूजन न हो। अगर आपको अपनी त्वचा के बारे में पूरी जानकारी होगी तो आप इसका चुनाव सही तरीके से कर पाएंगी।

    कैसे पता करें कि आपको सीसी क्रीम इस्तेमाल करनी चाहिए या फिर बीबी क्रीम

    अब जब आपको यह बात समझ में आ गयी है कि बीबी क्रीम और सीसी क्रीम में अंतर है और दोनों ही अलग- अलग चीजों के लिए इस्तेमाल होती है तो यह जानना भी जरूरी है कि बाजार में मौजूद कौन सी बीबी क्रीम अच्छी रहेगी। इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से समझ लें कि वह किस तरह की है और उसकी जरूरत क्या है। अगर आपको मेकअप से पहले अपने चेहरे की असमान रंगत को ठीक करना है तो सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें और अगर मैट लुक देना है तो बीबी क्रीम का।

    मार्केट में कई तरह की बीबी और सीसी क्रीम मौजूद हैं। कोई भी ब्रांड की क्रीम खरीदने से पहले उसका टेस्टर ज़रूर इस्तेमाल करें। यह अधिकतर टयूब में उपलब्ध होती है। आप टेस्टर में से क्रीम निकाल कर अपनी हथेलियों के ऊपर वाले हिस्से पर लगाएं और देखें कि कुछ फर्क महसूस हो रहा है या नहीं। इसके बाद ही इसका चयन करना सही होगा।

    कब, कितना, कैसे करें इस्तेमाल

    बीबी और सीसी क्रीम का इस्तेमाल बहुत ही आसान है। कई लोग इसे हाथों से तो कई लोग इसके लिए ब्रश का भी इस्तेमाल करते हैं। इस क्रीम को लगाने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखें। अपने चेहरे को साफ कर मलमल के कपड़े से पोंछ लें। इसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइज कर लें। फिर अपनी उंगलियों की सहायता से क्रीम को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से फैलाते हुए लगाएं। 

    बीबी और सीसी क्रीम इस्तेमाल करने का तरीका - How to use BB and CC Cream in Hindi

    बीबी और सीसी, दोनों ही क्रीम आपकी त्वचा में अच्छी तरह ब्लेंड हो जाती हैं। एक बात का ख्याल रखना यह भी जरूरी है कि अगर आप अत्यधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल करेंगी तो आपका चेहरा कुछ अजीब नज़र आएगा। साफतौर पर समझ में आ जाएगा कि आपने अत्यधिक मेकअप लगा लिया है। इसलिए इसे कम और जरूरी मात्रा में ही लगाया जाना चाहिए। कई बार चेहरे का रंग ज्यादा निखारने के चक्कर में हम इसकी डबल परत लगा लेते हैं, जो कि सरासर गलत है। सीसी और बीबी क्रीम को पूरे चेहरे पर सही तरीके से ब्लेंड करना चाहिए, खासतौर से आंखों के काले घेरे का ध्यान जरूर रखना चाहिए। वहां पर इसे अच्छी तरह से मिलाया जाना चाहिए। 

    बीबी और सीसी क्रीम को लगाने के लिए हमें ब्रश की बहुत जरूरत नहीं होती है। इसे उंगली से लगाने का फायदा है कि यह अच्छी तरह ब्लेंड हो जाती है। लेकिन फिर भी अगर आप हाथों के बजाय ब्रश का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो जिस ब्रश से आप फाउंडेशन लगाती हैं, वही ब्रश इसके लिए भी सही होगा।

    किन बातों का रखें ख्याल

    अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से बचें

    बीबी और सीसी क्रीम खरीदते वक्त भी कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी है। यह क्रीम कई बार लोगों को रिएक्ट भी कर जाती है, जिसकी वजह से चेहरे पर खुजली होने लगती है। अगर यह क्रीम लगाने के बाद आपके चेहरे पर ऐसी कोई प्रॉब्लम दिख रही है तो बर्फ या ठंडे पानी से चेहरा तुरंत साफ करें। फिर फेशवॉश की मदद से बीबी क्रीम को हटा दें। इस बात का भी ख्याल रखें कि इसका अत्यधिक इस्तेमाल न करें। चेहरे पर गंदगी हो तो कभी भी इसका इस्तेमाल न करें वर्ना मुंहासे होने की समस्या हो सकती है। अधिक मात्रा में भी इसका इस्तेमाल करने से बचें। 

    कॉम्प्लेक्शन का खास ख्याल

    कुछ लोग इस गलतफहमी का शिकार होते हैं कि फाउंडेशन केवल साफ रंग के लोगों के लिए ही होता है तो बीबी क्रीम और सीसी क्रीम भी गोरे लोगों के ही प्रोडक्ट्स हैं, जबकि यह सच नहीं है। इसका इस्तेमाल हर कॉम्प्लेक्शन वाले लोग कर सकते हैं। बस उन्हें खरीदने से पहले इसके टेस्टर को ध्यान में रखना है। जिनका रंग साफ है, उन्हें कम मात्रा में इसकी जरूरत होगी और कुछ लोगों को अधिक मात्रा में इसकी जरूरत हो सकती है। इसलिए खरीदने से पहले जांच- परख लें।

    क्या- क्या होती हैं गलतियां

    कई बार आपस में प्रतिस्पर्धा के चलते भी लोग अधिक मेकअप कर लेते हैं। इस दौरान वे अपनी त्वचा पर किसी भी तरह के मेकअप प्रोडक्ट को कितनी भी मात्रा में लगाकर दूसरों से ज्यादा खूबसूरत दिखने की कोशिश करते हैं।

    1- लोग बीबी और सीसी क्रीम को फाउंडेशन समझ कर ठीक उसी तरह उसका इस्तेमाल करने लगते हैं, जबकि यह सरासर गलत है। बीबी क्रीम और सीसी क्रीम का इस्तेमाल उन जगहों पर अधिक करना चाहिए, जहां चेहरे की रंगत असमान हो। हालांकि, इसका ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें।

    2- फेस पाउडर की तरह टचअप करने के लिए इन क्रीम्स का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ये क्रीम टचअप के लिए नहीं होती हैं, बल्कि प्री मेकअप के लिए ही इस्तेमाल की जाती हैं.

    3- बीबी और सीसी क्रीम के नाम पर कई फर्जी प्रोडक्ट्स भी बिकते हैं। कभी भी ऐसे प्रोडक्ट्स न खरीदें। वे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसकी खरीदारी हमेशा सही जगह और विश्वसनीय दुकान से ही करें।

    4- यह भी ध्यान रखने योग्य बातें हैं कि अगर आप पहली बार इसे खरीद रहे हैं तो छोटा ट्यूब लें। बड़ा पैक न लें ताकि अगर वह आपको सूट न करे तो आपके पैसे बर्बाद न हों। एक्सपायरी डेट भी चेक कर लें ताकि आप ठगे न जायें। इन बातों का ख्याल रख कर ही खरीदारी करें।

    बीबी और सीसी क्रीम को लेकर पूछे गये सवाल और जवाब

    सवाल: क्या बीबी और सीसी क्रीम का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है? क्या वर्किंग विमेन इसे हर दिन अपने मेकअप लुक में शामिल कर सकती हैं?

    जवाब: हां, बिल्कुल कर सकती हैं। बीबी और सीसी क्रीम को रोजाना के मेकअप लुक को ध्यान में रख कर ही तैयार किया गया है। इसे हर दिन मेकअप लुक में शामिल किया जा सकता है। बस इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है कि आप इसे कितनी मात्रा में इस्तेमाल कर रही हैं।

    सवाल : यह कैसे पता किया जा सकता है कि जो सीसी या बीबी क्रीम खरीदी है, वह हमारी त्वचा को सूट कर रही है या नहीं?

    जवाब : जी हां, यह जानना बेहद जरूरी है कि आप सही सीसी और बीबी क्रीम का चुनाव कर रही हैं या नहीं। इसके लिए जरूरी है कि जब आप इसे खरीदने जाएं तो सबसे बड़े पैक की जगह बिल्कुल छोटा पैक ही खरीदें। दुकानदार से इसके टेस्टर के लिए बात करें। टेस्टर न हो तो उस स्थिति में सबसे छोटा वाला पैक लें, फिर उसे अपनी हथेलियों के पीछे वाली भाग पर लगा कर देखें। अगर आपको किसी तरह की इचिंग या जलन नहीं होती है और आपकी त्वचा में यह आसानी से ब्लेंड हो जाती है तो इसे खरीद लें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि इसकी खरीदारी हमेशा विश्वसनीय दुकान से ही करें। एक्सपायरी डेट वगैरह का भी ख्याल रखें।

    सवाल : क्या बीबी और सीसी क्रीम का इस्तेमाल फाउंडेशन की तरह किया जा सकता है?

    जवाब: कई लोग यह गलती कर जाते हैं, उन्हें यह बात समझ में नहीं आती है कि यह क्रीम फाउंडेशन नहीं है, तभी इसे रोजाना लगाने की भी सलाह दी जा रही है। यह आपके चेहरे को जहां मॉइश्चराइज करती है तो वहीं आपके चेहरे की रंगत को भी समान कर देती है। इसके बाद आप इस पर मेकअप एप्लाई कर सकते हैं। यह फाउंडेशन का एक विकल्प है मगर फाउंडेशन नहीं है।

    सवाल : यह कैसे पता किया जाए कि बीबी क्रीम लगाने की जरूरत है या सीसी क्रीम?

    जवाब : ऐसे में आपको कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। अगर आपको मेकअप से पहले अपने चेहरे की असमान रंगत को ठीक करना है तो सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें और अगर मैट लुक देना है तो बीबी क्रीम का।

    सवाल : मुझे मेकअप के बाद काफी पसीना आता है, तो क्या ऐसे में मुझे बीबी और सीसी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए? साथ ही क्या यह टचअप के समय भी इस्तेमाल करनी चाहिए?

    जवाब : नहीं, बिल्कुल नहीं। यह क्रीम प्री मेकअप के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसे टचअप समझ कर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वहीं एक्सपर्ट की राय है कि अगर आपको पसीना अधिक आता है, तो इन क्रीम के इस्तेमाल से पहले अपने चेहरे पर थोड़ी देर बर्फ मलें। इससे आपको कम पसीना आयेगा।

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।)

    ... अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।