Make Up Products

मेकअप प्राइमर क्या होता है और सबसे अच्छा प्राइमर कौन सा है – Primer Kya Hota Hai

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 29, 2020
मेकअप प्राइमर क्या होता है और सबसे अच्छा प्राइमर कौन सा है – Primer Kya Hota Hai
कहते हैं कि खूबसूरती तो देखने वाले की नज़रों में होती है और अंदरूनी सुंदरता ही व्यक्ति के बाहरी सौंदर्य को भी बढ़ावा देती है। लोग चाहे जो कहें, बचपन से ही ज्यादातर लड़कियों का सबसे पंसदीदा शौक़ मेकअप (makeup) करना होता है। जहां कुछ लड़कियां अपने व्यक्तित्व में चार चांद लगाने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों (beauty products) का इस्तेमाल करती हैं तो वहीं कुछ को मेकअप करने की आदत पड़ जाती है। अपने मेकअप के शौक को पूरा करने के लिए वे अपने मेकअप किट (makeup kit) में दुनिया- जहां की चीज़ें रखती हैं, जिन्हें समझ पाना हर किसी के बस में नहीं होता है। 
मेकअप की दुनिया में ऐसे कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है। इंटरनेट, पार्लर या लोगों से सुन कर हम मेकअप प्रोडक्ट्स (makeup products) का इस्तेमाल करना तो शुरू कर देते हैं पर कई बार उनके फायदों या इस्तेमाल करने के तरीकों से अनजान रह जाते हैं। इन्हीं में से एक हे मेकअप प्राइमर, जिसे ज्यादातर लोग लगाने से इग्नोर करते हैं लेकिन बिना इसके आपका मेकअप अधूरा ही है। अगर आप फिलहाल बेसिक मेकअप की ट्रेनिंग ले रही हैं तो जानिए, मेकअप प्राइमर क्या है (Face primer), इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है (primer lagane ka tarika) और साथ ये भी जानिए कि सबसे अच्छा मेकअप प्राइमर कौन-सा है (makeup primer) ? 
 

मेकअप प्राइमर क्या है – What is Makeup Primer in Hindi?

What is Makeup Primer in Hindi

स्किन को स्मूद (smooth) बनाने के लिए किसी भी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले प्राइमर लगाने की सलाह दी जाती है। मेकअप वर्ल्ड में प्राइमर (primer kya hota hai) काफी महत्वपूर्ण है और उसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए। प्राइमर की मदद से मेकअप के लिए एक स्मूद और फ्लॉलेस बेस (flawless base) तैयार किया जाता है। फेस प्राइमर एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जो मेकअप और आपके चेहरे के बीच एक परत बनाता है। ये मेकअप और फाउंडेशन का एक बेस होता है। इसे फाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे पर लगाया जाता है। 

प्राइमर कैसे लगाते हैं – Primer Kaise Lagate Hain

हर मेकअप प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने का तरीका (primer lagane ka tarika) अलग होता है। अगर आप मेकअप करने से पहले बेस के तौर पर प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स और जानिए प्राइमर कैसे लगाते हैं (primer kaise lagate hain)- 

girl after applying makeup primer

  • सबसे पहले अपने चेहरे को साबुन या फेस वॉश से अच्छी तरह से साफ कर लें।
  • किसी मुलायम तौलिए से अपने चेहरे को पोछें और ढंग से सूख जाने दें।
  • जब चेहरा सूख जाए तो उस पर मॉइश्चराइज़र (moisturiser) या सनस्क्रीन (sunscreen) लगाएं।
  • इसके बाद प्राइमर (face primer) लगाएं। प्राइमर लगाते समय चेहरे के उन हिस्सों पर ज्यादा फोकस करें, जहां मेकअप ज्यादा देर तक नहीं टिक पाता है। अपने टी ज़ोन (माथा, नाक और ठुड्डी) पर विशेष तौर से ध्यान दें। इससे इन जगहों की चमक कुछ कम हो जाती है और वे ऑयल फ्री (oil free) हो जाते हैं।
  • अपने हाथ के पीछे थोड़ा सा प्राइमर लें और फिंगर टिप्स की मदद से इसे नाक के बाहर की तरफ लगाएं।
  • अगर आंखों के लिए अलग से कोई प्राइमर नहीं लेना चाहते हैं तो हल्के हाथों से इसे ही पलकों पर लगाएं, जिससे कि आई मेकअप (eye makeup) लंबे समय तक बरकरार रहे।
  • फेस प्राइमर लगाने के बाद मेकअप का कोई दूसरा प्रोडक्ट लगाने से पहले चेहरे को यूं ही कुछ देर के लिए छोड़ दें, जिससे कि चेहरा उसे सोख ले।
  • अब आप चेहरे पर फाउंडेशन व दूसरे प्रोडक्ट्स लगा सकते हैं।
  • चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइंस को छुपाने के लिए प्राइमर के साथ कंसीलर (concealer) मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं।
  • मैट फिनिश लुक के लिए प्राइमर (makeup primer) और फाउंडेशन को अच्छी तरह से मिलाकर लगाएं।
  • अगर आपको नो मेकअप लुक पसंद है तो फेस प्राइमर को ही फाउंडेशन के तौर पर भी लगा सकती हैं।

मेकअप प्राइमर लगाने के फायदे – Primer ke Fayde

अगर आप स्किन पर फाउंडेशन (foundation) का इस्तेमाल करती हैं तो फाउंडेशन लगाने से पहले फेस प्राइमर लगाने की आदत ज़रूर डाल लें। जहां प्राइमर का प्रयोग स्मूद मेकअप बेस और स्किन प्रोटेक्शन (skin protection) के लिए किया जाता है, वहीं फाउंडेशन त्वचा को समान रंग देते हुए दाग- धब्बों को छुपाता है। मेकअप की भाषा में बात करें तो प्राइमर के इस्तेमाल के बिना आपका मेकअप अधूरा रह जाता है। मेकअप में प्राइमर (makeup primer) के बहुत फायदे हैं। जानिए, मेकअप प्राइमर क्या है (primer kya hota hai) और उसके बारे में – 

girl applying makeup primer

बंद होंगे पोर्स

प्राइमर की मदद से त्वचा के रोम छिद्रों को बंद किया जा सकता है। अगर आपके चेहरे पर पोर्स (pores) यानि कि रोम छिद्र हैं तो उस पर लिक्विड फाउंडेशन (liquid foundation) अच्छा नहीं लगता है। मेकअप की बेहतर फिनिशिंग (finishing) के लिए चेहरे पर प्राइमर लगाने की आदत डाल लें।

देर तक टिकेगा मेकअप

कुछ लड़कियों की शिकायत होती है कि वे चाहे जितने भी बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट यूज़ कर लें पर वह उनकी स्किन पर ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता है। प्राइमर का इस्तेमाल करने से रोम छिद्रों से पसीना कम निकलता है, जिससे मेकअप ज्यादा समय तक टिका रहता है। यह त्वचा को धूल- मिट्टी और गंदगी से भी बचाता है।

बेबी सॉफ्ट स्किन

प्राइमर का इस्तेमाल इसलिए भी ज़रूरी है कि यह आपकी त्वचा को बेहद मुलायम बनाए रखता है। इसको लगाते ही स्किन स्मूद (smooth) हो जाती है और यह मेकअप करने के बाद भी त्वचा को स्मूद बनाए रखने में मदद करता है।

मेकअप को फैलने से रोके

अगर आप स्किन पर फाउंडेशन (foundation) का इस्तेमाल करती हैं तो फाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर (makeup primer) लगाने की आदत ज़रूर डाल लें। कुछ लड़कियों की शिकायत होती है कि वे चाहे जितने भी बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट यूज़ कर लें पर वह उनकी स्किन पर ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता है। प्राइमर का इस्तेमाल करने से रोम छिद्रों से पसीना कम निकलता है, जिससे मेकअप ज्यादा समय तक टिका रहता है। इसके साथ-साथ यह त्वचा को धूल- मिट्टी और गंदगी से भी बचाता है।

चेहरे को दे नैचुरल ग्लो

अगर आप एक से बढ़कर एक मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं और उसके बावजूद चेहरे पर चमक नहीं नज़र आ रही है तो आप अपने मेकअप रिजीम में कुछ भूल रही हैं। अपनी इस गलती को सुधारने के लिए फेस प्राइमर (face primer) का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

Primer ke Fayde

दुष्प्रभावों से बचाए

कुछ लड़कियों को विभिन्न प्रोडक्ट्स या चीज़ों से एलर्जी (allergy) होने की समस्या रहती है। अगर आपके चेहरे पर भी कील-मुंहासों की समस्या है तो प्राइमर आपकी इस समस्या का उचित हल है। इसके इस्तेमाल से कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और यह आपको दूसरे दुष्प्रभावों से भी बचाएगा।

फाइन लाइंस को छुपाए

एंटी एजिंग (anti ageing), यानि कि बढ़ती उम्र के प्रभावों को छुपाने के लिए महिलाएं कई तरह के प्रयोग करती हैं। अगर एंटी एजिंग से जुड़ी समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो ऐसा प्राइमर चुनें, जिसमें एंटी- एजिंग तत्व हों, जिससे कि उम्र दिखाने वाली फाइन लाइंस (fine lines) दूर हो सकें।

चेहरा दिखेगा टोन्ड

मेकअप करने से पहले प्राइमर लगाने से आपका चेहरा ईवन टोन्ड दिखता है। क्योंकि प्राइमर (makeup primer) लगाने के बाद अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट फेस पर आसानी से ब्लेंड हो जाते हैं। इससे आपका चेहरा टोन्ड दिखने लगता है और शाइन भी करता है।

स्किन टाइप के अनुसार चुनें सबसे अच्छा प्राइमर – Best Makeup Primer 

मार्केट में कई तरह के प्राइमर उपलब्ध हैं और हर स्किन टाइप के लिए अलग प्राइमर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। तमाम तरह के मेकअप प्राइमर्स में आपके लिए कौन-सा प्राइमर (face primer) एकदम परफेक्ट रहेगा? ये चुनाव करना आपके लिए काफी मुश्किल भरा काम हो सकता है। क्योंकि हर किसी का स्किन टोन अलग- अलग होता है। किसी की स्किन ड्राई होती है तो किसी की ऑयली, वहीं कुछ लोगों का स्किन टाइप नॉर्मल या फिर ड्राई और ऑयली का कॉम्बिनेशन होता है। लेकिन आपकी इसी उलझन को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं हम और आपको बता रहें बेस्ट प्राइमर यानि कि सबसे अच्छा प्राइमर (Best Makeup Primer) कौन-सा रहेगा, जो आपकी स्किन टोन पर भी सूट करेगा और आपको परफेक्ट मेकअप लुक भी देगा।

तैलीय त्वचा के लिए मेकअप प्राइमर – Primer for Oily Skin

ऑयली स्किन टोन वाले हर तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इससे उनकी स्किन में पिंपल्स और अन्य समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आपको सैलिसिलिक एसिड युक्त फेस प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसीलिए ऑयली स्किन (Primer for Oily Skin) वाले लोगों के लिए मैट प्राइमर बेस्ट रहता है। चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे मेकअप प्राइमर के बारे में, जो ऑयली स्किन के लिए बेस्ट हैं – 

Primer for Oily Skin

लैक्मे एब्सोल्यूट ब्लर परफेक्ट मेकअप प्राइमर (Lakme Absolute Blur Perfect Makeup Primer)

तैलीय त्वचा के लिए मेकअप प्राइमर की बात हो तो लैक्मे एब्सोल्यूट का ब्लर परफेक्ट मेकअप प्राइमर अच्छा विकल्प है। क्योंकि ये प्राइमर (face primer) ऑयली स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को सोखकर तैलीय चमक को कम कर आपको देता है मखमली मैट फिनिश लुक। साथ ही ये दाग-धब्बों को भी छुपाने में माहिर है।

कलरबार न्यू परफेक्ट मैच प्राइमर (colorbar new perfect match primer)

कलरबार का परफेक्ट मैच प्राइमर मेकअप आर्टिस की पहली पसंद में से एक हैं। वो इसीलिए क्योंकि इससे अच्छा तैलीय त्वचा के लिए मेकअप प्राइमर मिलना मुश्किल है। ये ऑयल फ्री प्राइमर है जिस वजह से यह ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा प्राइमर (face primer) है। इसी के साथ ये विटामिन-ई से युक्त है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।

एलए गर्ल प्रो.प्रेप HD फेस प्राइमर (L.A GIRL Pro Prep HD Face Primer)

अगर आप ऑयली स्किन के लिए बेस्ट प्राइमर की तलाश कर रहे हैं तो एलए गर्ल प्रो.प्रेप HD फेस प्राइमर ट्राई कर सकते हैं। ये आपके चेहरे को ईवनटोन निखार और शाइन दोनों ही देता है। साथ ही यह डीप स्किन पोर्स को ढककर फाइन लाइन्स को भी छुपाने में मदद करता है। ये आपकी स्किन पर 6 से 7 घंटे बड़ी ही आसानी से टिका रहता है। बेहद हल्का है, जो आसानी से त्वचा में मिल जाता है और भारी नहीं लगता।

ड्राई स्किन के लिए मेकअप प्राइमर – Primer for Dry Skin

हर स्किन का अपना एक अलग टाइप होता है। ऑयली स्किन के प्रोडक्ट ड्राई स्किन वाले लोगों पर सूट नहीं करते और ड्राई वालों के ऑयली स्किन टाइप पर। सिर्फ फाउंडेशन ही नहीं बल्कि फेस प्राइमर का भी इस्तेमाल स्किन टाइप के अनुसार ही होना चाहिए। ड्राई स्किन यानि रूखी त्वचा वालों के लिए नॉर्मल की बजाए ऐसे प्राइमर की जरूरत पड़ती है, जो स्किन को मॉइश्चराइज करें और साथ ही उसे हाइड्रेटड भी रखे। इसीलिए ड्राई स्किन (Primer for Dry Skin) वालों को जेल प्राइमर या फिर इल्युमिनेटिंग प्राइमर का प्रयोग करना चाहिए। ये उनके स्किन के लिए सबसे अच्छा प्राइमर होता है। तो आइए जानते हैं ड्राई स्किन के लिए बेस्ट मेकअप प्राइमर (makeup primer) कौन-से हैं –

Primer for Dry Skin

NYX प्रोफेशनल मेकअप हायड्रा टच प्राइमर (Nyx Professional Makeup Hydra Touch Primer)

ड्राई या रूखी स्किन के लिए बेस्ट प्राइमर की बात करें तो NYX प्रोफेशनल मेकअप का हायड्रा टच प्राइमर एक अच्छा विकल्प है। ये आपकी स्किन स्मूद बनाता है ताकि अन्य मेकअप प्रोडक्ट आसानी से ब्लेंड हो सकें। ये प्राइमर आपकी स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट भी रखता है जिससे आपकी चेहरा डल नहीं बल्कि खिला-खिला नजर आता है। 

e.l.f हाइड्रेटिंग फेस प्राइमर (E.L.F. Cosmetics Hydrating Face Primer)

जिन स्किन टाइप्स को एक्स्ट्रा मॉइश्चराइज़र की ज़रूरत होती है, उनके लिए e.l.f का हाइड्रेटिंग फेस प्राइमर सही है। ये ड्राई स्किन के लिए एक अच्छा मेकअप बेस बन सकता है। इसमें अंगूर और विटामिन ए, सी, और ई के गुण मौजूद हैं, जो स्किन को ग्लोईंग बनाने में मददगार हैं। यह पेटासर्टिफाइड क्रुएल्टी फ्री और वीगन है।

लोटस मेकअप इंस्टा स्मूद परफेक्टिंग प्राइमर (Lotus Makeup Ecostay Insta Smooth Perfecting Primer)

लोटस कंपनी कई ब्यूटी प्रोडक्ट बनाती है और काफी फेमस ब्रांड भी है। लेकिन आपको बता दें कि लोटस मेकअप का इंस्टा स्मूद परफेक्टिंग प्राइमर ड्राई स्किन वालों के लिए किसी मैजिक प्रोडक्ट से कम नहीं है। इसमें विटामिन ई है, जो एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम कर एजिंग के लक्षणों और सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा का बचाव कर सकता है। साथ ही ये फाउंडेशन को पैची या ड्राई नहीं होने देता और बिल्कुल स्मूद लुक देता है।

नार्मल स्किन के लिए मेकअप प्राइमर – Primer for Normal Skin

अगर आपकी स्किन नॉर्मल है, तो आप बहुत लकी हैं। आप जैसा चाहे वैसा फेस प्राइमर इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, नॉर्मल या फिर कॉम्बिनेशन स्किन (Primer for Normal Skin) वाली महिलाएं मैट प्राइमर, जेल प्राइमर या फिर इल्युमिनेटिंग प्राइमर किसी भी तरह के प्राइमर का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा प्राइमर कौन-से हैं –

 Primer for Normal Skin

माईग्लैम टिंटेड परफेक्शन फेस प्राइमर (TINTED PERFECTION FACE PRIMER)

माईग्लैम का टिंटेड परफेक्शन फेस प्राइमर (makeup primer) हर तरह की स्किन टाइप पर सूट करता है। ये प्राइमर मल्टी-एक्शन बेली फॉर्मेूला बेस्ड है, जोकि कुछ देर में आपके दिखने वाले पोर्स, अनईवन टोन्ड स्किन, चेहरे पर जामा एक्स्ट्रा ऑयल को टारगेट कर आपको देती है स्मूद और ग्लोइंग स्किन। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये सिल्की, लाइटवेट और मैट फिनिश है। साथ ही इसमें जानवरों की कोई भी सामग्री इस्तेमाल नहीं की गई है।

मेबेलिन न्यूयॉर्क बेबी स्किन प्राइमर (Maybelline Baby Skin Instant Pore Eraser Primer)

मेबेलिन न्यूयॉर्क का बेबी स्किन इंस्टेंट पोर इरेजर प्राइमर नॉर्मल और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बेस्ट फेस प्राइमर है। ये स्किन पर बेहद सॉफ्ट है और आपके मेकअप को लंबे समय तक टिका कर रखता है साथ ही चेहरे को नैचुरल ग्लो भी देता है। इसकी खासियत है कि ये आपके चेहरे के दाग-धब्बों को ब्लर कर देता है। कंपनी के अनुसार इसे भारतीय महिलाओं के स्किन की जरूरतों के अनुसार तैयार किया गया है। यही वजह है कि इसकी मांग दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। 

वेट एन वाइल्ड फोटो फोकस फेस प्राइमर (Wet n wild Photo Focus Primer)

यह एक ऐसा फेस प्राइमर (makeup primer) है जो मेकअप का स्टे टाइम तो बढ़ाता ही है साथ ही ये आपकी स्किन को भी प्रोटेक्ट करता है और उसे स्मूद बनाने में भी मदद कर सकता है। इसकी खासियत है कि ये आपको शिमरी लुक भी दे सकता है और साथ ही स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट भी रखता है।

मेकअप प्राइमर को लेकर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब – FAQs

Girl show makeup primer

क्या चेहरे, होंठ और आंखों के लिए अलग-अलग प्राइमर आता है?
वैसे तो बहुत से लोग फेस प्राइमर को पूरे चेहरे पर इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि चेहरे के कुछ हिस्सों के लिए ख़ास प्राइमर होता है। आइलिड्स, आंख और चेहरा इन तीनों हिस्सों के लिए अलग-अलग प्राइमर होते हैं। ताकि चेहरे के हर हिस्से को उसकी जरूरत के हिसाब से एक स्मूद बेस मिल सके।
मेकअप प्राइमर कितने का आता है?
वैसे तो मार्केट में जरूरत और बजट के हिसाब से हर तरह के फेस प्राइमर मौजूद हैं। लेकिन मेकअप प्राइमर की कीमत लगभग ब्रांड्स में आस-पास की है। इसकी वजह है इसमें इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडिएंट्स। क्योंकि मकेअप करने में आपने जो मेहनत की है, प्राइमर (face primer) उसे टिकाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसीलिए अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स के मुकाबले इसकी कीमत थोड़ा ज्यादा होती है। लेकिन 500 रु से लेकर 1200 रुपए तक की कीमत के अंदर सबसे अच्छा प्राइमर (makeup primer)आपको आसानी से मिल सकता है। 
क्या बिना फेस प्राइमर लगाएं मेकअप कर सकते हैं?
बिना फेस प्राइमर के मेकअप तो किया जा सकता है लेकिन इसके बिना स्मूद, मैट फिनिश लुक नहीं पाया जा सकता है। क्योंकि मौसम चाहे जैसा भी हो फेस प्राइमर (face primer) हर मौसम में टिका रहने वाला वह प्रोडक्ट है। ये आपके मेकअप को कई-कई घंटों तक जस का तस बनाए रखने में मदद करता है।
क्या फेस प्राइमर रोज लगाया जा सकता है?
आमतौर पर त्वचा पर फाउंडेशन से पहले प्राइमर लगाया जाता है। इसीलिए जब भी आप मेकअप करना चाहते हैं तो फेस प्राइमर (face primer) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो मेकअप प्राइमर का इस्तेमाल रोजाना सीसी-बीबी क्रीम का लगाने से पहले भी कर सकते हैं।
घर पर प्राइमर कैसे बनाएं?
अगर आपको सबसे अच्छा प्राइमर चूज करने को लेकर कंफ्यूज़ हैं तो आप इसे घर पर भी बना सकती हैं। ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप अपने स्किन टाइप और टोन के हिसाब से घर पर ही सबसे अच्छा प्राइमर (makeup primer) बना सकती हैं। जानिए प्राइमर बनाने की एक ऐसी विधि, जो हर तरह की त्वचा पर फबेगी –
सामग्री:
  • 1/3 कप एलोवेरा जेल (aloe vera gel)
  • 1 चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल (virgin coconut oil)
  • थोड़ा सा मिनरल पाउडर (mineral powder)
विधि:
  • नारियल के तेल को धीमी आंच पर गर्म करने के बाद ठंडा होने के लिए रख दें।
  • जब नारियल रूम टेम्प्रेचर (room temperature) के बराबर हो जाए तो उसमें एलोवेरा जेल मिला लें।
  • अब धीरे- धीरे मिनरल पाउडर मिलाना शुरू कर दें।
  • अब इसे किसी जार में डालकर ठंडी जगह पर रख दें।
फाउंडेशन अप्लाई करने से पहले अपने होममेड प्राइमर को चेहरे पर लगाएं। एलोवेरा के अंदर कई ब्यूटी (beauty) गुण मौजूद होते हैं और नारियल के तेल में विटामिन ई (Vitamin E) मौजूद होता है, जिससे त्वचा कोमल बनती है। वहीं, मिनरल पाउडर चेहरे पर चमक लाता है।