home / Hindi
प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है | Pregnancy Kitne Din Me Pata Chalta Hai In Hindi

जानिए, प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दिखते है | Pregnancy Kitne Din Me Pata Chalta Hai In Hindi

प्रेगनेंसी यानि गर्भावस्था, एक ऐसा समय जिसका इंतज़ार न जाने कितनी महिलाओं को अपने जीवन में रहता है। अपनी कोख में एक शिशु को 9 महीने तक पालना आसान बात नहीं है। इसके बावजूद एक महिला इस अनुभव के लिए पूरी तरह तैयार होती है। मगर जब दोनों पार्टनर द्वारा कंसीव करने की कोशिश की जा रही होती है, उस दौरान बस एक ही सवाल बार-बार मन में आता है कि प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है और पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करें। आपको बता दें कि इससे पहले आप गर्भावस्था परीक्षण लें, आपको गर्भावस्था के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में जानकारी मिल सकती है। लेकिन चूंकि गर्भावस्था के इन शुरुआती लक्षणों में से कई आपके मासिक धर्म से ठीक पहले के लक्षणों के समान होते हैं, इसलिए अंतर बताना मुश्किल हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि प्रेगनेंसी के लक्षण (Pregnancy Symptoms in Hindi) कितने दिन में दिखते है। 

प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दिखते है | In how many days do pregnancy symptoms appear in hindi

प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दिखते है
प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दिखते है

आप प्रेग्नेंट है या नहीं कैसे पता चलता है ये जानने के लिए गर्भावस्था के बहुत शुरुआती लक्षणों पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है। जैसे गंध और कोमल स्तनों के प्रति संवेदनशीलता। ये लक्षण आपके मासिक धर्म को मिस करने से पहले या कंसीव करने के कुछ दिनों बाद ही दिखाई दे सकते हैं, जबकि गर्भावस्था के अन्य शुरुआती लक्षण (जैसे स्पॉटिंग) शुक्राणु के अंडे से मिलने के लगभग एक सप्ताह बाद दिखाई दे सकते हैं। फिर भी अन्य लक्षण अक्सर कंसीव करने के कुछ सप्ताह या उसके बाद दिखाई देते हैं। अब सवाल यह उठता है कि इन लक्षणों से प्रेगनेंसी का पता कैसे चलता है तो हम आपको बता दें कि गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण अलग-अलग लोगों में अलग-अलग समय पर सामने आते हैं। हो सकता है कि आप कुछ हफ्तों तक गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान न दें या पुष्टि करने में सक्षम हों। कुछ लोग अपनी गर्भावस्था के कई हफ्तों तक इन लक्षणों का बहुत कम अनुभव करते हैं। हालांकि कई महिलाओं को कभी भी गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण जैसे उल्टी या चक्कर आना महसूस नहीं होते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को होते भी हैं। अगर आपका मासिक धर्म छूट गया है और आप थकान, मॉर्निंग सिकनेस, स्पॉटिंग और कोमल स्तनों का अनुभव कर रही हैं, तो आप घर पर ही गर्भावस्था परीक्षण कर सकती हैं और फिर इसकी पुष्टि करने के लिए डॉक्टर से रक्त परीक्षण या अल्ट्रासाउंड के करा सकती हैं।

घर पर कैसे पता करें की प्रेग्नेंट है या नहीं | How to know at home whether pregnant or not in hindi

लक्षण महसूस होते ही मन में यह सवाल उठना लाज़मी है कि घर पर कैसे पता करें कि प्रेग्नेंट हैं या नहीं या फिर प्रेग्नेंट है या नहीं कैसे पता चलता है। ऐसे में सबसे पहले मन में प्रेगनेंसी टेस्ट किट का ध्यान आता है। मगर कई बार ये एक्यूरेट नहीं होते। आपको कम से कम 3 किट के साथ तो अपना प्रेगनेंसी टेस्ट करना ही पड़ता है। उसके बाद भी यह सुनिश्चित नहीं होता कि आप गर्भ से हैं। ऐसे में घरेलू तरीके काफी हद तक कारगर साबित होते हैं। हम यहां आपको बता रहे हैं कि घर पर कैसे पता करे की प्रेग्नेंट है या नहीं। 

नमक से पता करें प्रेग्नेंट है या नहीं

नमक से पता करें प्रेग्नेंट है या नहीं
घर पर कैसे पता करें की प्रेग्नेंट है या नहीं

नमक के साथ घर पर गर्भावस्था परीक्षण के लिए आपको केवल सुबह अपनी टॉयलेट का एक नमूना, एक या दो चुटकी नमक और सामग्री को मिलाने के लिए एक साफ गिलास चाहिए। गिलास में टॉयलेट का नमूना डालें और एक या दो चुटकी नमक डालें। तीन मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि आप गर्भवती हैं, तो आप देखेंगे कि इसके रिएक्शन से गिलास में मलाईदार सफेद गुच्छे जैसे बन गए हैं। अगर आपको लगता है कि पेशाब और नमक के बीच कोई प्रतिक्रिया नहीं हो रही है, तो आप गर्भवती नहीं हैं।

ब्लीचिंग पाउडर से पता करें प्रेग्नेंट है या नहीं

ब्लीचिंग पाउडर से पता करें प्रेग्नेंट है या नहीं
घर पर कैसे पता करें की प्रेग्नेंट है या नहीं

कहा जाता है कि यह विधि किसी भी अन्य विधि की तुलना में सबसे सटीक और तेज परिणाम देती है। एक साफ पात्र लें और उसमें टॉयलेट एकत्र करें। अब इसमें थोडा सा ब्लीचिंग पाउडर मिला लें और अच्छी तरह मिला लें ताकि गांठ न पड़े। यदि मिश्रण में झाग या फ़िज़ बनता है, तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती हैं और यदि झाग नहीं है, तो आप गर्भवती नहीं हैं।

चीनी से पता करें प्रेग्नेंट है या नहीं

चीनी से पता करें प्रेग्नेंट है या नहीं
घर पर कैसे पता करें की प्रेग्नेंट है या नहीं

सभी परीक्षणों में सबसे आसान, इस पद्धति का सबसे अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था, जब कोई वैज्ञानिक प्रेगनेंसी किट उपलब्ध नहीं थी। एक कटोरी में एक चम्मच चीनी लें और उसमें एक चम्मच टॉयलेट मिलाएं। अब ध्यान दें कि टॉयलेट करने के बाद चीनी कैसे प्रतिक्रिया करती है। अगर चीनी के गुच्छे बनने लगें तो इसका मतलब आप प्रेग्नेंट हैं और अगर शुगर जल्दी घुल जाए तो इसका मतलब आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। हालांकि पेशाब से निकलने वाला एचसीजी हार्मोन शुगर को ठीक से घुलने नहीं देता है।

सिरका से पता करें प्रेग्नेंट है या नहीं

सिरका से पता करें प्रेग्नेंट है या नहीं
घर पर कैसे पता करें की प्रेग्नेंट है या नहीं

जी हां, सिरका भी आपकी गर्भावस्था का परीक्षण करने में आपकी मदद कर सकता है। याद रखें, इस विशेष परीक्षण के लिए आपको सफेद सिरके की आवश्यकता होगी। एक प्लास्टिक कंटेनर में दो बड़े चम्मच सफेद सिरका लें। इसमें अपना यूरिन डालकर अच्छी तरह मिला लें। यदि सिरका अपना रंग बदलता है और बुलबुले बनाता है, तो आप गर्भवती हैं और यदि कोई परिवर्तन नहीं है तो आप गर्भवती नहीं हैं।

साबुन से भी पता करें प्रेग्नेंट है या नहीं

साबुन से भी पता करें प्रेग्नेंट है या नहीं
घर पर कैसे पता करें की प्रेग्नेंट है या नहीं

क्या आप जानते हैं, आपके बाथरूम में रखा साबुन भी आपके प्रेगनेंसी की पुष्टि कर सकता है। इस परीक्षण को करने के लिए आप किसी भी प्रकार के नहाने के साबुन का उपयोग कर सकते हैं। साबुन का एक छोटा टुकड़ा लें और उस पर अपना यूरिन डालें। अगर इसमें बुलबुले बनते हैं, तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती हैं और यदि नहीं, तो आप गर्भवती नहीं हैं।

वाइन से पता करें  प्रेग्नेंट है या नहीं

वाइन से पता करें  प्रेग्नेंट है या नहीं
घर पर कैसे पता करें की प्रेग्नेंट है या नहीं

वैसे तो गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह का अलकोहल लेना सख्त मन होता है। मगर वाइन आपका प्रेगनेंसी टेस्ट करने में काफी मददगार साबित हो सकती है। थोड़ा महंगा और समय लेने वाला लेकिन वाइन टेस्ट घर पर गर्भावस्था का परीक्षण करने का एक और विश्वसनीय तरीका है। आधा कप वाइन लें और उसमें उतनी ही मात्रा में यूरिन मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और प्रतिक्रिया देखने के लिए 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। अगर वाइन का असली रंग बदल जाता है, तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती हैं।

गेहूं और जौ से पता करें  प्रेग्नेंट है या नहीं

गेहूं और जौ से पता करें  प्रेग्नेंट है या नहीं
घर पर कैसे पता करें की प्रेग्नेंट है या नहीं

गेहूं और जौ हर भारतीय की खाद्य प्रणाली का हिस्सा हैं। क्या आप जानते हैं कि वे आपकी गर्भावस्था की स्थिति निर्धारित करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं? जी हां, गर्भवती महिला के यूरिन में दोनों बीज पानी की तुलना में दुगनी तेजी से अंकुरित होते हैं। परीक्षण के लिए, आपको जौ और गेहूं के बीज, एक यूरिन का नमूना और एक साफ कटोरी चाहिए। अब कटोरी में यूरिन का नमूना लें और उसमें कुछ गेहूं और जौ के बीज डालें। इसे अंकुरित होने के लिए दो दिन के लिए छोड़ दें। यदि आप एक दो दिनों में बीज को अंकुरित होते हुए देखती हैं, तो आप गर्भवती हैं। यदि वे अभी तक अंकुरित नहीं हुए हैं, तो आप गर्भवती नहीं हैं.

क्या ब्लड टेस्ट से प्रेगनेंसी का पता चलता है | Can a blood test reveal pregnancy? In Hindi

क्या ब्लड टेस्ट से प्रेगनेंसी का पता चलता है | Can a blood test reveal pregnancy? In Hindi
क्या ब्लड टेस्ट से प्रेगनेंसी का पता चलता है

ब्लड प्रेगनेंसी टेस्ट आमतौर पर एक मात्रात्मक ब्लड टेस्ट होता है, जो दर्शाता है कि आपके ब्लड में मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) कितना है। यह एक प्रकार का ब्लड प्रेगनेंसी टेस्ट है, जिसकी जरूरत तब पड़ती है, जब गर्भावस्था के लिए ब्लड टेस्ट किया जाता है। एचसीजी के लिए आपके ब्लड का परीक्षण करने के लिए, एक साधारण ब्लड का नमूना आपकी नसों में से एक से लिया जाता है, आमतौर पर बांह में, एक वेनिपंक्चर नामक प्रक्रिया के माध्यम से। एचसीजी गर्भावस्था में स्रावित होने वाला एक हार्मोन है और परीक्षण के आधार पर कंसीव करने के एक सप्ताह से दो सप्ताह (या अधिक) तक पता लगाया जा सकता है।90 प्रतिशत मामलों में यह टेस्ट सटीक होता है। अगर आप सोचतें हैं कि क्या ब्लड टेस्ट से प्रेगनेंसी का पता चलता है तो जी हां, इससे पता चलता है। 

FAQ – प्रेगनेंसी का पता कितने दिन में चलता है के सवाल-जवाब

1- प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दिखाई देते हैं?

जवाब- प्रेग्नेंसी के शुरुवाती लक्षण 6 से 14 दिनों में दिखते हैं।

2- गर्भ कितने दिन में ठहरता है?

जवाब- गर्भ ठहरने के लिए पीरियड्स के बाद के 5 दिन और ओव्यूलेशन वाला दिन सबसे बेहतर होता है। 

3- मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं प्रेग्नेंट हूं?

जवाब- पीरियड मिस होना, शरीर में थकान लगना, उल्टी-मतली आदि महसूस होना इसके शुरुआती लक्षण हैं।

4- घर पर कैसे पता करे की प्रेग्नेंट है या नहीं

जवाब- चीनी, नमक, ब्लीचिंग पाउडर आदि कई घरेलू उपाय है जिससे घर पर पता किया जा सकता है प्रेग्नेंट है या नहीं .

5- प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है?

जवाब- प्रेगनेंसी ज्यादा से ज्यादा 30 दिन में कंफर्म हो जाती है। 

अगर आपको यहां दिए गए घर पर कैसे पता करे की प्रेग्नेंट है या नहीं के उपाय पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

25 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text