home / लाइफस्टाइल
Parenting Tips

Parenting Tips: जानिए पहले और दूसरे बच्चे के बीच कितने साल का अंतर होना चाहिए

हम जिस समाज में रहते हैं वहां हम दो हमारे दो का कंसेप्ट बहुत आम है। शादी होने के 1 साल बाद ही रिश्तेदार और परिवाले खुशखबरी का इंतजार करने लगते हैं। वहीं जब एक बच्चा हो जाता है तो उसके 1 साल पूरे होने के बाद दूसरे बच्चे की खुशखबरी सुनाने की डिमांड करने लगते हैं। लेकिन आप और आपका पार्टनर कब दूसरे बच्चे के लिए तैयार होंगे, इसका अंदाजा लगाना आपके लिए भी मुश्किल हो जाता है।

न्यू पैरेंट्स को इस बात की चिंता हमेशा सताती है कि क्या वो दूसरे बच्चे के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। अगर ऐसा है तो दोनों बच्चों के बीच कितने साल का अंतर होना चाहिए आपको ये बात जाननी बहुत जरूरी है।

दो बच्चों के बीच कितने साल का अंतर होना चाहिए | perfect age difference between two siblings Parenting Tips in hindi

दरअसल, एक या एक से अधिक बच्चों को जन्म देते समय माता-पिता को विभिन्न परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग अपने दो बच्चों के बीच ज्यादा ऐज गैप नहीं चाहते हैं। इसके पीछे यह भावना है कि दोनों बच्चों को एक साथ पाला जाए। कुछ लोग दो बच्चों के बीच ज्यादा गैप चाहते हैं क्योंकि वे दोनों बच्चों के साथ अपना बचपन एन्जॉय करना चाहते हैं। लेकिन इन दोनों फैसलों के बीच आपके लिए कौन-सा सही है ये समझना मुश्किल हो जाता है। यहां हम आपकी आज इसी उलझन को हल बताने की कोशिश कर रहे हैं। तो आइए जानें कि आखिर दो बच्चों के बीच कितने साल का अंतर होना चाहिए ?

कम से कम इतना हो अंतर

स्डटी के अनुसार दो बच्चों के बीच कम से कम 18 महीने का अंतर तो होना ही चाहिए। डॉक्टरों के अनुसार दो बच्चों के बीच की दूरी माता-पिता की उम्र के साथ-साथ उनकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति पर भी निर्भर करती है। अगर गर्भधारण के बीच 18 महीने से कम का अंतर है, तो बच्चों की देखभाल करना माता-पिता के लिए एक चुनौती हो सकती है। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ 18 से 24 महीने के अंतराल की सलाह देते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक समय से पहले दूसरी प्रेग्नेंसी होने पर बच्चे का वजन कम हो सकता है और साथ मां और होने वाले बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ता है।

ADVERTISEMENT

ये है परफेक्ट ऐज गैप

अगर परफेक्ट ऐज गैप की बात करें तो हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, पहले और दूसरे बच्चे के जन्म में लगभग 2-3 साल का अंतर होना चाहिए। दो या तीन साल से अधिक का अंतर होने पर आप दोनों बच्चों को समय दे सकते हैं। दोनों बच्चों के शुरूआती तीन साल आप पूरा ध्यान सिर्फ एक बेबी पर देंगी। तब तक आपका एक बेबी स्कूल में जाने लायक भी हो जाएगा। आपके पास बेबी के साथ इंज्वॉय करने के लिए एनर्जी ज्यादा होगी। तब तक आपका बड़ा बच्चा ही थोड़ा बहुत ख्याल नए बेबी का रखने लगेगा और साथ ही छोटे भाई-बहन के प्रति उसमें ममता भी आ जायेगी और वो उसकी केयर करने लगेगा। तभी इस ऐज गैप को परफेक्ट माना जाता है। 

(सोर्स – NCT)

Parenting Tips: अपने बच्चे के दिमाग को तेज करने और मेमोरी शार्प बनाने के लिए अपनाएं ये 5 सिंपल एक्टिविटिज
इन पैरेंटिंग टिप्स से सुनिश्चित करें कि तलाक के बाद आपके बच्चे को नहीं चुनना पड़े किसी एक को
ज्योतिष के अनुसार जानिए किस उम्र में बच्चों के दांत निकलना माने जाते हैं शुभ

16 Mar 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text