home / लाइफस्टाइल
पाव भाजी रेसिपी (Pav Bhaji Recipe in Hindi) - Pav Bhaji Banane ki Vidhi

घर पर मार्केट जैसी पाव भाजी बनाने की रेसिपी – Pav Bhaji Recipe In Hindi

पाव भाजी एक ऐसा व्यंजन है, जिसे छोटे-बड़े सभी बड़े चाव से खाते हैं। फिर बात चाहे सुबह के नाशते की हो या शाम के स्नैक्स की। वैसे तो पाव भाजी (Pav bhaji recipe in hindi) मुंबई की सबसे ज्यादा मशहूर है लेकिन अब यह भारत के लगभग हर हिस्से में लोकप्रिय हो गई है।  हर छोटे-बड़े रेस्टोरेंट से लेकर गली-नुक्कड़ के ठेले तक में मिल जाती है। और खास बात यह है कि टेस्टी होने के साथ-साथ पौष्टिक और खाने में हल्की होती है। इसलिए यह जल्दी डायजेस्ट भी हो जाती है। अगर आप भी रोजाना घी वाले पराठें, पूरी, पोहा खाकर बोर हो गई हैं तो पाव भाजी को अपने नाश्ते में शामिल करें। जी हां सब्जियों के मैश, मक्खन और मसालों में तैयार करके बनाई गई स्वादिष्ट पाव भाजी डिश आप आसानी से घर पर ही बना सकती हैं। आज हम आपको आसान और खास तरीके से पाव भाजी बनाने कि विधी (pav bhaji banane ki vidhi) बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बाजार जैसी पाव भाजी रेसिपी घर बैठे बना सकते हैं।

 पाव भाजी बनाने के लिए सामग्री – Pav Bhaji Ingredients in Hindi

घर पर पाव भाजी बनाने का तरीका बहुत ही आसान होता है क्योंकि इसमें आपको घर में सिर्फ भाजी बनानी पड़ती है इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्रियों की भी ज़रूरत नहीं पड़ती। घर में उपलब्ध सब्जियों का इस्तेमाल करके बढ़िया स्वादिष्ट पाव भाजी तैयार की जा सकती है। अगर आप भी घर में पावभाजी मसाला रेसिपी (pav bhaji banane ka tarika) बनाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित सामग्री (pav bhaji ingredients in hindi) की आवश्यकता होगी-

 Pav Bhaji Ingredients in Hindi

पाव भाजी बनाने के लिए आपको चाहिए- 

मीडियम साइज के आलू -3

हरा मटर -3/4 कप

बारीक कटी हुई हरी मिर्च-2

प्याज बारीक कटा हुआ -1

बारीक कटे हुए टमाटर-3

अदरक लहसुन का पेस्ट -1 बड़ा चम्मच

धनिया पत्ती- 1/3 कप

बारीक कटी हुई शिमला मिर्च-1/3 कप

हल्दी पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर (कश्मीरी) – 1.5 छोटा चम्मच

पाव भाजी मसाला – 1.5 छोटा चम्मच

गरम मसाला पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच

मक्खन – 4 बड़े चम्मच

फूड कलर -1 पिंच (वैकल्पिक)

सूखी मेथी (कसूरी मेथी) – 1 छोटा चम्मच

पाव 

पाव भाजी बनाने की विधि – Pav Bhaji Banane Ki Vidhi

पाव भाजी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ गया न.. ‘पाव भाजी’ मैश की हई सब्जियों और मसालों का एक स्वादिष्ट मिश्रण है। जिसे हर कोई चखना पसंद करता है। अगर आप स्ट्रीट फूड लवर हैं तो यकीनन पाव भाजी आपके फेवरिट फूड में से एक होगी। लेकिन हर बार बाहर जाकर पाव भाजी क्यों खाएं जब आप घर बैठे-बैठे (ghar pe pav bhaji kaise banaye) इसका स्वाद चख सकते हैं। वैसे तो पाव भाजी बनाने का हर किसी का अपना अलग तरीका होता है। लेकिन आज हम आपको आसान तरीके से पाव भाजी बनाने की रेसिपी (how to make pav bhaji at home in hindi) के बारे में बता रहे हैं वो भी स्टेप बाय स्टेप-

 Pav Bhaji Banane Ki Vidhi
  • सबसे पहले आलू और मटर को छीलकर आधा कप पानी के साथ कुकर में मीडियम फ्लेम पर 4-5 सीटी आने तक उबाल लें।
  • ठंडा होने के बाद एक बोल में आलू और मटर को निकाल लें और इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। 
  • अब गैस पर एक पैन गर्म करें और उसमें 2 बड़े चम्मच मक्खन डालकर गर्म कर लें, चाहें तो मक्खन के साथ थोड़ा तेल भी डाल सकते हैं।
  • अब इसमें हरी मिर्च और प्याज डालकर मीडियम फ्लेम पर 2-3 मिनट तक पकाएं।
  • अब इसमें लहसुन अदकर का पेस्ट डालकर आधे मिनट कर पकाएं ताकि इसका कच्चापन निकल जाए।
  • फिर इसमें शिमला मिर्च ऐड करें और अच्छी तरह से मिलाकर 1 मिनट कर भून लें ताकि प्याज में शिमला मिर्च पक जाए।
  • अब इसमें मसालें ऐड करें, सबसे पहले हल्दी पाउडर डालें और फिर कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर अच्छी तरह से मिक्स करें और थोड़ी देर पकने दें।
  • फिर इसमे टमाटर डाल दें, टमाकर को जल्दी पकाने के लिए थोड़ा सा नमक डाल लें। और 6-7 मिनट तक अच्छे से पकाएं।
  • इस समय आप चाहें तो इसमें चुटकी भर फूड कलर डाल सकती है ताकि भाजी का कलर अच्छा आ जाए।
  • गैस की फ्लेम लो कर दें और अब इसमें मैश किया हुआ आलू और मटर का मिक्सचर डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें।
  • अब इसमें पाव भाजी मसाला और स्वाद अनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें, ध्यान रहे कि नमक हमने पहले भी डाला था तो अब थोड़ा नमक ही डालें। 
  • इसके बाद इसमें आधा कप पानी डालकर मैशर से भाजी को अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसमें कसूरी मेथी और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।
  • टैक्चर को सही रखने के लिए इसमें थोड़ा पानी डालकर लो फ्लेम पर 6-7 मिनट के लिए पकाएं। इस दौरान भाजी को लगातार मैश करते रहें। जितना ज्यादा आप मैश करेंगे भाजी का टैक्सचर उतना ही अच्छा आएगा।
  • इसमें गरम मसाला और बटर डालकर मिक्स करें और गैस बंद कर दें। 
  • अंत में पाव भाजी में तड़का देने के लिए तवे पर मक्खन गर्म करें और उसमें चुटकी भर कशमीरी मिर्च डाले और फिर उसमें भाजी डालकर मिक्स कर दें। इससे पाव भाजी का कलर तो अच्छा आएगा ही स्वाद भी दोगुना हो जाएगा।

पाव के लिए- 

  • सबसे पहले पाव को बीच में से आधा काट लें।
  • अब एक नॉन स्टिक तवा गर्म करें और उसमें 1 बड़ा चम्मच मक्खन डालें और उसपर थोड़ा सा कटा हुआ हरा धनिया डाल लें।
  • अब इसके ऊपर पाव रखकर मीडियम आंच पर दोनों तरफ से सेंक लें।

पाव भाजी कैसे सर्व करें – How to Serve Pav Bhaji In Hindi 

कहावत है जो चीज़ दिखने में अच्छी लगती है वो खाने में भी अच्छी लगती है। इसलिए किसी भी डिश की गार्निश करना बहुत जरूरी है। पाव भाजी सर्व करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ी सी भाजी निकालें और भाजी के ऊपर थोड़ा सा बारीक कटा हुआ प्याज, हरा धनिया और बटर डालें। साइड में नींबू और पाव रखकर सर्व करें। चाहें तो साथ में सलाद और ग्रीन चटनी भी रख सकते हैं।

तो दोस्तों यहां आपने जाना घर पर पाव भाजी बनाने का तरीका (ghar pe pav bhaji kaise banaye),वो भी मुंबई स्टाइल पाव भाजी रेसिपी यानि मार्केट जैसी पाव भाजी बनाने का तरीका (how to make pav bhaji at home in hindi)। तो जब आपको पता चल गया है कि घर पर पाव भाजी कैसे बनाएं (Pav bhaji recipe in hindi) तो आज ही ट्राई कीजिए पाव भाजी रेसिपी। 

ये भी पढ़े

पोहा बनाने की रेसिपी

छोले भटूरे बनाने की विधि

ढोकला बनाने की विधि 

मोमोज बनाने की विधि

29 Sep 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text