home / Recipes
मकर संक्रांति के खास मौके पर बनाएं गुड़ और मुरमुरे के लड्डू, जानें इसे बनाने का सबसे आसान तरीका

मकर संक्रांति के खास मौके पर बनाएं गुड़ और मुरमुरे के लड्डू, जानें इसे बनाने का सबसे आसान तरीका

मकर संक्रांति का त्योहार (khichdi festival) उत्तर भारत सहित पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन सूर्य धनु से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं, इसलिए इसे मकर संक्रांति कहा जाता है। इस खास मौके पर कई स्पेशल पकवान बनाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है लइया के लड्डू यानि की गुड़ और मुरमुरे से बनने वाले लड्डू। वैसे ये लड्डू बेहद स्वादिष्ट और स्वास्थवर्धक होते हैं।

गुड़ और मुरमुरे के लड्डू बनाने का सबसे आसान तरीका Lai ke laddu / Murmura Laddu Recipe in hindi

लइया के लड्डू यूं तो कभी भी बनाये जा सकते हैं। लेकिन नये साल की शुरूआत यानि कि मकर संक्रांति के आसपास आपको बाजारों में ये लड्डू खूब दिखाई देंगे। क्योंकि ये मकर संक्रांति का यह विशेष व्यंजन है। बच्चे इसे खाना बहुत पसंद करते हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि लइया के लड्डू बनाना बेहद मुश्किल है। लेकिन ऐसा नहीं है, बल्कि ये सबसे आसानी और जल्दी से बनने वाला लड्डू है। तो चलिए फिर गुड़ और मुरमुरे के लड्डू की इस रेसिपी को बनाना शुरू करते हैं।

ADVERTISEMENT

मुरमुरा लड्डू बनाने के लिए सामाग्री –

  • 250 ग्राम मुरमुरा
  • 750 ग्राम गुड़ (बारीक कुटा हुआ)
  • 1 कप पानी
  • 2-3 चम्मच घी

मुरमुरा लड्डू बनाने की वि​धि –

स्टेप 1 – सबसे पहले हम लइया यानि मुरमुरे को कुरकुरा करने के लिए कढ़ाई में डालकर मीडियम आग पर 2-3 मिनट तक भून लेंगे और फिर एक कटोरे में निकाल लेंगे। ताकि लाई अच्छे से क्रिस्प हो जाये।

स्टेप 2 – अब कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिये। फिगर गैस मीडियम और धीमी रखिये, घी मेल्ट होने के बाद इसमें गुड़ डालिये और गुड़ को चलाते रहें जब तक कि गुड़ पूरी तरह से मेल्ट न हो जाये।

ADVERTISEMENT

स्टेप 3 – जब गुड़ की एक तार की चाशनी बन जाए तो उसमें मुरमुरे डालकर अच्‍छी तरह मिला लें और गैस बंद कर दें।

स्टेप 4 – एक प्याली में थोड़ा पानी ले लीजिये। मिक्सचर को थोड़ा ठंडा होने दीजिये, हाथ पर थोड़ा सा पानी लगाकर हाथ को गीला कर लीजिए।

ADVERTISEMENT

स्टेप 5 – अब लड्डू बांधने के लिए गीले हाथों में थोड़ा सा मिश्रण उठा लीजिये और दोंनो हाथों से थोड़ा दबाव देते हुये गोल लड्डू बना लीजिए।

नोट – मुरमुरे के लड्डू बनाने के बाद उसे 3-4 घंटे के के लिये खुले हवा में छोड़ दीजिये, ताकि लड्डू खुश्क हो जायेंगे। अब इन लड्डू को एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और 2-3 महिने तक खाते रहिए।

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें –
मकर संक्रांति पर इन 5 वस्तुओं का जरूर से करना चाहिए दान
मकर संक्रांति के त्योहर में चार-चांद लगा देंगे पतंग पर बने बॉलीवुड के ये बेहतरीन गाने
जानिए सेहत के लिए तिल खाने के फायदे और नुकसान

11 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text