home / Women's Day
#StrengthOfAWoman : बाॅलीवुड की ये एक्ट्रेसेज़ अपने दम पर कराती हैं फिल्में सुपरहिट

#StrengthOfAWoman : बाॅलीवुड की ये एक्ट्रेसेज़ अपने दम पर कराती हैं फिल्में सुपरहिट

विमेंस डे (Women’s Day) वीक चल रहा है, ऐसे में महिलाओं के सशक्तिकरण पर बात होना तो लाज़मी है। मगर आज हम आपको महिलाओं के सशक्तिकरण पर नहीं बल्कि सशक्त महिलाओं के बारे में बता रहे हैं। एक समय था जब बॉलीवुड में फिल्में हीरो के नाम पर चला करती थीं। राजकुमार, धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन से लेकर शाह रुख खान, आमिर खान, सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे एक्टर्स डायरेक्टर्स के साथ- साथ ऑडियंस के लिए भी फिल्म हिट कराने का सबसे बड़ा फॉर्मूला हुआ करते थे। बात करें एक्ट्रेसेज़ की तो फिल्मों में उनका काम बार्बी डॉल जैसा दिखने, डांस करने या फिर फिल्म में हिरोइन की खानापूर्ति करने से ज्यादा कुछ नहीं होता था। यहां तक कि महिला प्रधान फिल्मों को भी कभी ज्यादा तवज्जो नहीं दी गई। इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण है, फिल्म “लागा चुनरी में दाग”, “गुलाब गैंग” और जुबैदा जैसी कई महिला प्रधान फिल्में। यही वजह है कि बॉलीवुड में हमेशा फीमेल एक्टर के मुकाबले मेल एक्टर्स को सिर- आंखों पर रखा गया और उनकी फीस भी हिरोइनों के मुकाबले लगभग दो गुना रही।

मगर अब समय बदल चुका है और बदलते समय के साथ दर्शकों के नज़रिए में भी कई बदलाव आए हैं। अब दर्शक महिला प्रधान फिल्मों को पसंद करने लगे हैं, बशर्ते उनकी कहानी में दम हो। बॉलीवुड में आज कई ऐसी एक्ट्रेसेज़ हैं, जिन्होंने लोगों के सोचने का नज़रिया अपनी एक्टिंग के बल पर बदल दिया है। इनकी फिल्मों में भले ही कोई बड़ा एक्टर न हो, मगर अपने किरदार में पकड़ और सधी हुई एक्टिंग के सहारे ये फीमेल एक्टर्स फिल्म सुपरहिट करने का दम रखती हैं। बात करें इनकी फीस की तो इंडस्ट्री में इनकी कीमत किसी बड़े मेल एक्टर से कुछ कम नहीं। जानिए बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही एक्ट्रेसेज़ के बारे में…

ADVERTISEMENT

दीपिका पादुकोण

सबसे पहले बात करते हैं बॉलीवुड की पद्मावती दीपिका पादुकोण की। दीपिका आज के समय की सबसे बड़ी और महंगी एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं। अपने अब तक के करियर में दीपिका ने कई बड़ी हिट फिल्में दी हैं। फिल्म “कॉकटेल” हो या फिर “पीकू”, दीपिका पादुकोण ने अपनी एक्टिंग से सभी क्रिटिक्स के मुंह पर ताले लगा दिए। जल्द ही दीपिका फिल्म “छपाक” के ज़रिए भी अपनी अदाकारी का दम दिखाने के लिए तैयार हैं। बता दें कि महिला प्रधान विषय पर बनने वाली इस फिल्म में दीपिका पादुकोण के अपोज़िट कोई बड़ा हीरो नहीं है। बात करें दीपिका को मिलने वाली फीस की तो उनकी हर फिल्म के लिए उन्हें 14 से 15 करोड़ रुपये मिलते हैं।

Bollywood Powerful Actresses Deepika

ADVERTISEMENT

प्रियंका चोपड़ा

पूर्व मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा अपनी एक्टिंग का जलवा देश समेत विदेशों में भी बिखेरती हैं। “फैशन”, “7 खून माफ” और “मैरीकॉम” जैसी कई बड़ी फिल्मों के ज़रिए प्रियंका ने साबित कर दिया कि वो फिल्म अपने दम पर हिट करा सकती हैं। अपनी एक्टिंग स्किल्स के लिए प्रियंका नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं। बात करें फीस की तो एक फिल्म के लिए प्रियंका चोपड़ा 13 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं।

Bollywood Powerful Actresses Priyanka

ADVERTISEMENT

कंगना रनौत

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम नाम बन चुकी हैं। “तनु वेड्स मनु”, “तनु वेड्स मनु रिटर्न्स”, “क्वीन” और अब “मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ झांसी” से कंगना ने ये साबित कर दिया कि अपनी फिल्म सुपरहिट कराने के लिए उन्हें किसी बड़े मेल एक्टर की ज़रूरत नहीं है। फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए कंगना को दो बार नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है। कंगना रनौत अपनी हर फिल्म के लिए 9 से 10.5 करोड़ रुपये तक चार्ज करती हैं।

Bollywood Powerful Actresses Kangana

ADVERTISEMENT

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट को भले ही फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखे कुछ ही साल हुए हों मगर अपने दमदार अभिनय से आलिया भट्ट ने ये साबित कर दिया कि वो बॉलीवुड में सिर्फ नेपोटिज़्म की वजह से नहीं टिकी हैं बल्कि यहां एक लंबी पारी खेलने आई हैं। फिल्म “हाईवे” हो या फिर “राज़ी”, आलिया भट्ट ने अपनी एक्टिंग के दम पर इन सभी फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर सफलता दिलवाई। यही वजह है कि अपने टैलेंट के बलबूते आलिया भट्ट हर फिल्म के लिए 6 से 8 करोड़ रुपये फीस लेती हैं।

Bollywood Powerful Actresses Alia

ADVERTISEMENT

विद्या बालन

पदमश्री प्राप्त और नेशनल अवॉर्ड विनर विद्या बालन बॉलीवुड इंडस्ट्री की बेहतरीन एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं। विद्या की हर फिल्म में उनकी अदाकारी का जलवा निखर कर बाहर आता है। विद्या की ज्यादातर फिल्मों का विषय महिला प्रधान होता है। फिर चाहे वो “डर्टी पिक्चर” हो, “कहानी” हो या फिर “तुम्हारी सुलु” हो। विद्या की हर फिल्म दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ जाती है। यही वजह है कि विद्या बालन एक फिल्म के लिए 8 करोड़ रुपये तक चार्ज करती हैं।

Bollywood Powerful Actresses Vidya

ADVERTISEMENT

इमेज सोर्सः Instagram

ये भी पढ़ें- 

ADVERTISEMENT

बाॅलीवुड एक्ट्रेसेज़ की कुल संपत्ति जानकर उड़ जाएंगे होश, जानिए कौन है कितनी अमीर

साल 2019 रहेगा वुमेन बायोपिक फिल्मों के नाम, देखिए कौन सी एक्ट्रेस निभा रही है किसका किरदार

ADVERTISEMENT

#StrengthOfAWoman : हर महिला के स्मार्टफोन में ज़रूर होने चाहिए ये 5 एप्स

28 Feb 2019

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text