Care

जानिए क्यों ज़रूरी है हर बार शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Sep 17, 2019
जानिए क्यों ज़रूरी है हर बार शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल

खूबसूरत बाल हर किसी की ख़्वाहिश होती है, फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की। रेशमी, मुलायम और घने बालों के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। कभी बालों पर ढेरों घरेलू नुस्खे आज़मा लेते हैं तो कभी पार्लर जाकर हज़ारों खर्च कर आते हैं। ख़्वाहिश बस इतनी कि बाल कभी रूखे और डैमेज न हों और अगर ऐसे हैं तो जल्द से जल्द इन समस्याओं से छुटकारा मिल जाए। बाज़ार में बालों से संबंधित कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। पार्लर में भी स्मूथिंग, स्ट्रेटनिंग, रिबॉन्डिंग और न जाने क्या-क्या होता है, मगर ये सब बार-बार तो नहीं करा सकते न। इन सब के बीच शैंपू और कंडीशनर ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जिनका इस्तेमाल हफ्ते में लगभग 2 से 3 बार तो करना ही होता है। यही वजह है कि इनका चुनाव करते समय हमें सबसे ज्यादा सावधानी की ज़रूरत पड़ती है। 

क्या हर बार शैंपू करने के बाद कंडीशनर करना भी ज़रूरी है?

खूबसूरत बाल हमारी सुंदरता ही नहीं, बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ाते हैं। किसी भी फंक्शन, ज़रूरी मीटिंग या घूमने जाने से पहले हम अपने बाल शैंपू करना नहीं भूलते। हां, लेकिन कई बार कंडीशनर को नज़र अंदाज़ ज़रूर कर देते हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या हर बार बालों पर शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाना ज़रूरी है। ये एक ऐसा सवाल है, जिससे हर व्यक्ति कभी न कभी होकर ज़रूर गुज़रता होगा। हम शैंपू पर तो इन्वेस्ट कर लेते हैं, मगर कंडीशनर खरीदने से पहले कई बार सोचते हैं। 

Shutter Stock

हमारे बाल दिन-भर में धूप, धूल, मिट्टी और न जाने कितनी मुश्किलों से होकर गुज़रते हैं। ऐसे में इनका ध्यान रखना और भी ज्यादा ज़रूरी हो जाता है, जिससे उनकी नियमित रूप से सफाई हो सके, साथ ही उन्हें भरपूर पोषण भी मिल सके। बालों को स्वस्थ रखने के लिए शैंपू और कंडीशनर मिलकर काम करते हैं, लेकिन इनके फायदे अलग-अलग होते हैं।

ये भी पढ़ें- जानें हेयर स्ट्रेटनिंग और हेयर स्मूदनिंग में क्या होता है अंतर? कौन है किससे बेहतर?

शैंपू जहां बालों और स्कैल्प की संपूर्ण सफाई के लिए ज़रूरी है, वहीं उन्हें पोषित और चमकदार बनाए रखने के लिए कंडीशनर की ज़रूरत पड़ती है। शैंपू करने के बाद बालों का तेल निकल जाता है और स्कैल्प ड्राई हो जाती है। इस वजह से उन्हें पोषण नहीं मिल पाता। ऐसे में कंडीशनर इस कमी को पूरा कर बालों को ज़रूरी पोषण पहुंचाता है, इसलिए हर बार शैंपू के बाद कंडीशनर ज़रूरी है।

इन शैंपू और कंडीशनर को ज़रूर करें ट्राई

बालों पर शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाने के फायदे तो समझ आ गए, लेकिन अब जो सबसे बड़ा कन्फ्यूज़न सामने आता है, वह है, अपने बालों के लिए सही शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल। बालों को खूबसूरत बनाए रखने की ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए कई कंपनियां अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स मार्केट में लेकर आती हैं। 

हेयर केयर प्रोडक्ट्स की रेंज में POPxo ने हाल ही में अपने प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं। आप भी जानिए POPxo के हेयर केयर (Hair Care) प्रोडक्ट्स के बारे में।

कोकोनट मिल्क एंड ग्रीन एप्पल शैम्पू

रूखे बालों में चमक, नाज़ुक बालों में मजबूती और डैमेज्ड बालों में नई जान हर किसी की ख़्वाहिश होती है। आपकी इसी ख़्वाहिश को पूरा करने के लिए POPxo लेकर आया है, कोकोनट मिल्क एंड ग्रीन एप्पल शैम्पू। इसमें मौजूद कोकोनट मिल्क बालों को मॉइश्चर प्रदान करता है और ग्रीन एप्पल उनके रूखेपन को दूर कर मजबूती लाता है। साथ ही आंवला, ब्रांही और विटामिन ई के मिश्रण से तैयार ये शैम्पू नीम और एलोवेरा एक्सट्रेक्ट के गुणों से भी भरपूर है। ये न सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है, बल्कि उनकी लम्बाई बढ़ाने में भी कारगर है। साथ ही, इसकी खुशबू आपका मन मोह लेगी। यह पैराबेन फ्री शैम्पू हर हेयर टाइप के लिए अच्छा है।

कोकोनट एंड जोजोबा क्रीम कंडीशनर

कंडीशनर बालों को पोषित करने का काम करता है। POPxo का कोकोनट एंड जोजोबा क्रीम कंडीशनर इस काम को बखूबी अंजाम देता है। ये बालों को पोषित करने के साथ उनमें चमक लाता है और गहराई में जाकर बालों की देखभाल करता है। कोकोनट एंड जोजोबा क्रीम कंडीशनर में कोकोनट ऑयल, जोजोबा ऑयल, ऑर्गन ऑयल, ग्लिसरीन और एलोवेरा के गुण मौजूद हैं, जो इसे बाकी किसी भी कंडीशनर से अलग बनाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए शैंपू करने के बाद अच्छी तरह से बालों को धो लें और हाथ से बालों का पानी सुखा लें। थोड़ी सी मात्रा में कोकोनट एंड जोजोबा क्रीम कंडीशनर लेकर उसे बालों के सिरों पर लगाएं। अब 1 से 2 मिनट तक बालों की हल्की मसाज करें और पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें।  

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) 
.. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।