home / एंटरटेनमेंट
लॉकडाउन में जन्मदिन पर दिल्ली में फंसी हैं जया बच्चन, जानिए शादी से जुड़ा सीक्रेट

लॉकडाउन में जन्मदिन पर दिल्ली में फंसी हैं जया बच्चन, जानिए शादी से जुड़ा सीक्रेट

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस जया बच्चन (Jaya Bachchan) ने सिनेमा जगत और सोशल सर्विस के साथ ही पॉलिटिक्स में भी खासा नाम कमाया है। 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर के एक बंगाली परिवार में जन्मीं जया भादुरी ने उस दौर में भी एक्टिंग की पढ़ाई की थी। उन्होंने पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से एक्टिंग कोर्स में गोल्ड मेडल हासिल किया था। जया बच्चन के 72 वें जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी खास बातें।

लॉकडाउन में फंसीं जया

कोरोनावायरस (coronavirus) के कहर को थामने के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। इसी बीच कुछ राज्यों के कुछ खास इलाकों में कर्फ्यू जैसे हालात भी बन गए हैं। जया बच्चन किसी काम के लिए दिल्ली आई हुई थीं और उसी दौरान लॉकडाउन की घोषणा हो जाने की वजह से वे मुंबई नहीं लौट पाईं। 9 अप्रैल को उनके जन्मदिन पर उनके दोनों बच्चे, अभिषेक बच्चन और श्वेता नंदा बच्चन, उन्हें खासतौर पर काफी मिस कर रहे हैं।

अभिषेक ने मां के जन्मदिन पर उनकी फोटो शेयर कर लिखा, ‘हर बच्चा अपना फेवरिट शब्द मां बताता है! हैप्पी बर्थडे मां। लॉकडाउन की वजह से भले ही आप दिल्ली में हैं और हम सब मुंबई में मगर हम सभी आपको याद कर रहे हैं। आई लव यू!’

एक्ट्रेस के साथ बनीं लेखिका भी

जया बच्चन ने 15 साल की छोटी उम्र में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी। बंगाली फिल्म ‘महानगर’ में काम करने के बाद उन्होंने मुंबई में बॉलीवुड का रुख किया था और फिर कभी पलट कर नहीं देखा। लगातार हिट फिल्में देने के बाद उन्होंने अपने को स्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से शादी कर ली थी। शादी के बाद उन्होंने अमिताभ और रेखा के साथ फिल्म ‘सिलसिला’ में काम किया था और उसके बाद लंबे ब्रेक पर चली गई थीं।

अपने दोनों बच्चों, अभिषेक बच्चन और श्वेता नंदा बच्चन व परिवार पर फोकस रखने के साथ ही उन्होंने बड़े पर्दे पर धमाकेदार वापसी की थी और ‘अभिमान’, ‘कोरा कागज’, ‘उपहार’, ‘नौकर’ और ‘कभी खुशी कभी गम’ जैसी हिट फिल्में दी थीं। फिल्म ‘शहंशाह’ में जया ने पटकथा लेखक के तौर पर भी काम किया था।

ऐसे हुई थी शादी

अमिताभ बच्चन ने जी कैफे पर प्रसारित होने वाले कोमल नाहाटा के शो ‘स्टारी नाइट्स 2’ पर अपनी शादी से जुड़ा एक खास वाक़या शेयर किया था। बिग बी के तौर पर मशहूर अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने 1973 में शादी की थी। अमिताभ ने उस समय की यादें ताज़ा करते हुए बताया था, ‘फिल्म ‘जंजीर’ की पूरी टीम ने फैसला किया था कि फिल्म के सफल होने पर सभी छुट्टी मनाने के लिए लंदन जाएंगे। इस पर पापा हरिवंश राय बच्चन ने पूछा था कि इस ट्रिप पर कौन-कौन जाएगा। उसमें जया का नाम सुनकर उन्होंने कहा था कि वे बिना शादी के हम दोनों को साथ में लंदन नहीं जाने देंगे।’

इतना सुनते ही अमिताभ बच्चन ने जया से शादी करने का फैसला कर लिया था और आनन-फानन में तैयारियों के साथ अगले ही दिन दोनों की शादी कर दी गई थी और वे लंदन चले गए थे।

POPxo के साथ घर बैठे सीखें नई स्किल्स। तो तैयार हो जाइए ऐप के #POPxoLive पर हमारे टैलेंटेड होस्ट को जॉइन करने के लिए। डाउनलोड करें POPxo ऐप और पढ़िए स्टोरी, देखिए वीडियो और सीखिए कुछ नया…
यहां से डाउनलोड करें POPxo ऐप – https://popxo.app.link/9irZMGx6i5

09 Apr 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text