home / Destination Weddings
जानिए राजस्थान के छोटे से कस्बे के इस आलीशान होटल की कहानी, जो बना है विक्की-कैटरीना का वेडिंग डेस्टिनेशन

जानिए राजस्थान के छोटे से कस्बे के इस आलीशान होटल की कहानी, जो बना है विक्की-कैटरीना का वेडिंग डेस्टिनेशन

इन दिनों बस विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी की ही चर्चा हर तरफ है। विक्की और कैटरीना ने अपनी वेडिंग डेस्टिनेशन (Katrina Kaif Vicky Kaushal wedding venue) राजस्थान के रणथम्भौर के पास एक छोटे से कस्बे में स्थित एक किले को चुना है। शादी की चर्चा में उस होटल की भी काफी बात हो रही है, जहां दोनों शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। कैटरीना कैफ और विक्की कौशल की शादी जिस किले में हो रही है उसका अपना एक इतिहास है, तो आइए जानते इसके बारे में।

दरअसल कपल ने अपनी शादी के लिए जिस होटल को चुना था वह राजस्थान की राजधानी जयपुर से 110 किलोमीटर दूर एक गांव में बना किला है। यह किला 700 साल पुराना है। एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है जिसे चौथ का ब्रोरा कहा जाता है। इस किले का पुराना नाम रणथंभौर था, जिसे अब बदलकर सिक्स सेंस फोर्ट होटल कर दिया गया है। हैरिटेज होटल होने की वजह से यह होटल कई रईस लोगों की पसंद है। होटल का नाम है सिक्स सेंसेस होटल, जिसे सिक्स सेंस ग्रुप को लीज पर दिया गया है, इसलिए इसे ‘सिक्स सेंसेस बरवाड़ा फोर्ट’ कहा जाता है। यह सवाई माधोपुर से लगभग 18 किलोमीटर दूर है। ये बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक नजारों से भरपूर स्थान है।

बात करें इस किले की इतिहास की तो माना जाता है कि इसका निर्माण चौहान राजवंशों द्वारा किया गया था। जो 700 साल पुराना है। खास बात ये है कि 13वीं शताब्दी में दिल्ली सल्तनत ने इस किले पर कब्जा कर लिया, लेकिन इसकी शान बाकी रही. साल 2013 में विश्व धरोहर समिति ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में इस किले को शामिल किया।

इस होटल में दो रेस्टोरेंट, बार एंड लॉन्ज, स्पा, फिटनेस सेंटर, दो स्विमिंग पूल, बैन्क्विट हॉल, बूटिक और किड्स क्लब है. होटल में शेखावाटी आर्ट का इस्तेमाल किया गया है। 5.5 एकड़ में बने इस होटल की बाहरी दीवार 5 फुट लंबी है, जो कई जगहों पर 20 फीट तक लंबी है।

‘सिक्स सेंस फोर्ट बरवाड़ा’ के अंदर 1 महल और 2 काफी पुराने मंदिर भी हैं। इस फोर्ट की बनावट पुराने ज़माने के राजा महाराजाओं के महल की याद दिलाती है।

अगर इसके एक दिन के किराए की बात करें तो यहां एक दिन ठहरने का खर्च 70,000 रुपये से लेकर 7 लाख रुपये तक हो सकता है। 

फिलहाल तो हमें इस विक्की और कैटरीना के इस रॉयल वेडिंग डेस्टिनेशन के अंदर की तस्वीरें देखने का बेसब्री से इतंजार है। हमें उम्मीद है कि दोनों जल्द ही अपनी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे। तब तक के लिए #ViKatWedding अपडेट्स पाने के लिए बने रहिए हमारे साथ!

09 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text