home / Weight Loss
ghee on roti

क्या सच में घी लगाकर रोटी खाना होता है हेल्दी, जानिए वेट लॉस पर कैसे करता है असर

हमारे यहां ऐसे कई परिवार होते हैं जहां रोटी में बिना घी लगाए खाने के बारे में कोई सोच ही नहीं पाता है। कुछ ऐसे भी परिवार होते हैं जहां रोटी में कभी-कभी घी लगाना पसंद किया जाता है। लेकिन, जो लोग वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं वो अकसर अपने खाने से घी को सबसे पहले माइनस करते हैं और ये लोग रुखी रोटी ही खाना पसंद करते हैं। 

हालांकि बार-बार एक्सपर्ट घी के हेल्थ बेनेफिट्स बताते आए हैं, लेकिन फिर भी दिमाग में ये जरूर रहता है कि कितना घी खाएं कि इससे कोई नुकसान न हो। रोटी में घी लगाकर खाना पसंद हो या नहीं, ये जानना जरूरी है कि क्या रोटी में घी लगाकर खाना सही है भी या बस लोग यूं ही घी को रोटी पर लगाते आए हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट आंचल सोगानी ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर इस बारे में जानकारी दी है और बताया है कि क्यों रोज रोटी में घी लगाकर खाना फायदेमंद है। आंचल ने अपने पोस्ट में लिखा है  कि घी खाने का ये मतलब नहीं है कि आप ढे़र सारा खाएं, लेकिन अगर पर्याप्त मात्रा में घी खाएंगे तो ये सेहत के लिए बहुत अच्छा साबित होता है।

क्यों खाना चाहिए घी

1. घी रोटी से ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद करता है। ( ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक तरह का रेटिंग सिस्टम है जो कार्बोहाइड्रेट रिच फूड से जुड़ा होता है। ये बताता है कि किसी फूड को खाने के बाद कितनी जल्दी वो शरीर के शुगर लेवल को बढ़ाता है।)

2. इससे पेट भरा-भरा लगता है और आप दिन भर बिंज ईटिंग से बच जाते हैं।

3. घी में फैट सॉल्युबल विटामिन्स होते हैं जो इसे वेट लॉस में फायदेमंद बनाता है। ये हार्मोन्स को  संतुलित रखता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखता है।

4. घी का हीट पॉइंट अधिक होता है और इस वजह से ये कोशिकाओं को नष्ट करने वाले फ्री रैडिकल्स नहीं बनने देता है।

रोटी में कितना घी लगाना सही है

रोटी में एक छोटे टीस्पून जितना घी लगाकर खाने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। लेकिन अत्यधिक घी खाना सेहत के लिए सही नहीं होता है।

कैसे कर सकते हैं यूज

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर भी टॉप विंटर फूड्स की लिस्ट में घी को हमेशा रखती हैं। रुजुता के अनुसार घी को रोटी, दाल चावल, भाकरी किसी भी चीज के साथ खाना चाहिए। रुजुता इसे टेस्ट बढ़ाने के साथ-साथ विटामिन ए, ई, डी ौर फैटी एसिड के लिए भी जरूरी मानती हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर कहती हैं कि घी खाने से बढ़ता नहीं, घटता है वजन

आयुर्वेद भी मानता है घी के फायदे

आयुर्वेद में सुबह-सुबह खाली पेट घी खाने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद के अनुसार सुबह घी खाने से डायजेस्टिव सिस्टम सुचारु रहता है और कब्ज से राहत मिलती है। इससे स्किन का ग्लो बना रहता है और वजन कम होने भी मदद मिलती है। Ghee Khane ke Fayde | सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे और नुकसान

18 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text