Advertisement

अपनी मदद करें

पैरों की बदबू दूर करने के उपाय – How To Get Rid Of Smelly Feet in Hindi

Anu VermaAnu Verma  |  Aug 19, 2019
Home Remedies for Smelly Feet in Hindi

Advertisement

चेहरे की खूबसूरती के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। महंगे प्रोडक्ट से लेकर हर मुमकिन घरेलू उपाय, महंगे पार्लर वाले उपचार तक, सभी कुछ आज़माने से नहीं थकते, लेकिन बात जब पैरों की आती है तो होता ये है कि ज़्यादातर लोगों के साथ पैरों की खूबसूरती सिर्फ शेरो-शायरी तक ही सीमित रह जाती है। वास्तविक जिंदगी में पैरों की खूबसूरती और उसकी साफ-सफाई पर आमतौर पर कभी हमारा ध्यान नहीं जाता। नतीजा ये होता है कि कई बार पैरों की ज़रूरी साफ-सफाई तक न होने की वजह से सार्वजनिक तौर पर हमें शर्मिंदगी उठानी पड़ती है।

पैरों की खूबसूरती को लेकर जो बहुत सी मशहूर बातें हैं कि अपने हसीन पैरों को जमीन पर मत रखिएगा, वर्ना पैर मैले हो जाएंगे वगैरह तो आपको भी अपने पैरों के लिए ऐसा सुनने को मिले, इसके लिए जरूरी है कि अपने चेहरे के साथ-साथ आप पैरों का भी पूूरा ख्याल रखें। पैरों को खूबसूरत बनाने की पहली शर्त ही ये है कि उनसे किसी तरह की बदबू न आए। यह तभी संभव है, जब आप कुछ ज़रूर बातों का ख्याल रखना हर्गिज़ न भूलें। इसके लिए आपको बहुत कठिन उपाय नहीं करने हैं। कुछ बातों का ख्याल रख कर भी आप अपने पैरों की खूबसूरती बनाए रख सकती हैं। आइए जानते हैं, इसी बारे में सभी ज़रूरी बातें।

किन कारणों से पैरों से बदबू आती है – What Causes Smelly Feet in Hindi?

Home Remedies for Smelly Feet in Hindi

पैरों की बदबू मिटाने के लिए सबसे पहले तो यही जानना जरूरी है कि इसके कारण क्या हैं, क्योंकि सही वजह जानने के बाद ही आप उससे छुटकारा पा सकेंगी। इनकी कुछ अहम वजहें इस तरह से हैं- 

पैरों से बहुत ज़्यादा पसीना आना

पैरों से बदबू आने की सबसे बड़ी वजह उनसे बहुत ज़्यादा पसीना आना है। इस बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से जाना जाता है। आमतौर पर यह समस्या उन लोगों को अधिक होती है, जिनके पैरों से लगातार पसीना बहुत ज़्यादा आता है और वह पूरी तरह से सूख भी नहीं पाता है। इसके पीछे कारण ये है कि हम सभी की त्वचा पर बैक्टीरिया रहते ही हैं। इनके कारण पसीना आने पर पैरों से बदबू आने लगती है।

लंबे समय तक जूते पहनना

लंबे समय तक जूते और मोजे पहन कर रखना भी पैरों से पसीना आने की वजह बनता है। चूंकि जूते जिस मैटेरियल के बने होते हैं, लंबे समय तक उन्हें पहने रखने पर पसीना उससे मिल कर गंदी बदबू फैलाता है। ऐसे में लोग आपके पास बैठने तक से कतराने लगते हैं। इससे बचने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आपको किसी भी वजह से लंबे समय तक जूते पहनने पड़ रहे हैं तो कोशिश करें कि बीच-बीच में पैरों को थोड़ी देर के लिए खुला भी रखते रहें, ताकि उन्हें ताज़ी हवा लग सके और पसीना सूखता भी रहे। पैरों में पसीना कम से कम आए, इसके लिए आप ये भी कर सकते हैं कि पैरों में थोड़ा टेल्कम पाउडर लगाकर रखें। ये पसीना कम करने के साथ-साथ उससे पैदा होने वाली बदबू भी दूर रखेगा।

गंदे मोजे और जूते – Dirty Socks & Shoes

कई लोगों की आदत होती है कि वे एक ही जोड़ा मोजे को कई हफ्तों तक नहीं बदलते हैं और लगातार उन्हीं को पहनते रहते हैं। इसकी वजह से मोजों में गंदगी जमती जाती है और फिर पैरों में आने वाला पसीना मिल कर इस गंदगी को और बढ़ा देता है। ऐसे में आप खुद कल्पना करके देखें कि ऐसी परिस्थिति में कितनी परेशानी होगी, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि नियमित रूप से मोजे बदल-बदल कर पहनिए और मोजों को हमेशा साफ भी करते रहिए। उन्हें देर तक गंदा बिल्कुल नहीं छोड़ना चाहिए। प्रत्येक दो दिन में मोजों की सफाई होनी चाहिए। अगर आपको पैरों में अधिक पसीना आता है तो हर रोज़ मोजे बदल कर पहनिए। मोजों के साथ-साथ जूतों को भी साफ करना चाहिए। जो जूते वॉशेबल हैं, उन्हें धोया जाना चाहिए। जो वॉश नहीं किए जा सकते, उन्हें ढंग से सूखे कपड़े से साफ करें।

हार्मोनल कारण – Hormonal Cause

पैरों से बदबू आने के इस कारण के बारे में ज्यादातर लोगों को कम जानकारी होती है। दरअसल, कई लोगों को हार्मोनल परेशानी होने के कारण भी हद से अधिक पसीना आता है और उनके पसीने में अजीब सी बदबू होती है। ऐसे लोगों के पैर और अधिक बदबू करते हैं। सो, यह बेहद जरूरी है कि अगर आपको भी पैरों में बदबूदार पसीना आता हो तो फौरन जाकर डॉक्टर से सलाह लें।

जूते व मोजे सही न होना

पैरों को बदबूदार पसीने से बचाने के लिए नियमित रूप से साफ-सफाई के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि आप किस तरह के जूते पहन रहे हैं। कई बार अच्छी किस्म के जूते और मोजे न पहनने की वजह से भी परेशानी होती है। चूंकि जूते और मोजे जिस मटेरियल से बने होते हैं, अगर वही सही न हो तो इसके बड़े नुकसान भी होते हैं। उस मटेरियल की वजह से जब पैरों में पसीना आता है तो जूते और मोजे बदबूदार हो जाते हैं। सो, बहुत जरूरी है कि हमेशा अच्छे मटेरियल वाले ही जूते और मोजे पहनने चाहिए।

पैरों की सफाई का ख्याल – How to Cure Smelly Feet

simple feet image

पैरों में गंदगी या ज्यादा पसीने की वजह से बदबू न आए, इसके लिए जरूरी है कि पैरों की सफाई का पूरा ख्याल रखा जाए। इसके लिए जरूरी नहीं है कि पार्लर ही जाया जाए। घर पर भी इनका ख्याल रखा जा सकता है। पैरों की सफाई का ख्याल हर मौसम में रखना ही चाहिए, लेकिन गर्मी और बारिश के दिनों में इनका बहुत ध्यान रखने की बहुत जरूरत होती है। इस समय में पसीने और बार-बार पानी के संपर्क में आने की वजह से सबसे ज्यादा पैरों से ही बदबू आने की संभावना रहती है। इसका यह मतलब नहीं है कि ठंड के मौसम में पैरों की सफाई का ध्यान न रखा जाए, बल्कि पैरों की देखभाल तो इस समय में और ज्यादा करनी होती है, ताकि वे कटे-फटे और रूखे न दिखें। जैसे आप अपने चेहरे की देखभाल हर रोज करती हैं, उसी तरह से अपने पैरों की सफाई का ख्याल भी आपको हमेशा रखना होगा।

नियमित साफ-सफाई – Regular Cleanliness

हर रोज़ नहाते वक्त पैरों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इसके लिए पैरों को स्क्रब करना कभी न भूलें। शॉवर लेते वक्त पानी में फटाफट पैरों को सिर्फ डाल लेने भर से पैर साफ नहीं होंगे। इससे पैरों के बैक्टेरिया मरते नहीं हैं। जब भी पैरों को धोएं, उन्हें स्क्रब करना न भलूें। पूरी तरह से साफ हो जाने के बाद पैरों की उंगलियों और सतह को अच्छी तरह पोछें। फिर किसी अच्छे से बैक्टेरियानाशक साबुन का प्रयोग करें। अपने पैरों की उंगलियों के बीच भी स्क्रब जरूर करें। रात में भी अपने पैरों की साफ-सफाई वगैरह पर पूरा ध्यान देना चाहिए। अगर उनमें जरा सी भी बदबू या गंदगी की संभावना हो तो सोने से पहले ही अच्छी तरह से सफाई की जानी चाहिए। इसके लिए गर्म पानी में पैरों को डाल कर साफ करना चाहिए। इससे सफाई के साथ-साथ पैरों को थकान से आराम भी मिलता है।

पैरों को सुखाना न भूलें – Don’t Forget To Dry Feet

अक्सर हमसे ये गलतियां हो जाती हैं कि हम हड़बड़ी में पूरे शरीर को तो तौलिये से अच्छी तरह सुखा लेते हैं, लेकिन पैरों पर हमारा ध्यान नहीं जाता है। यह जरूरी है कि अपने पैरों को भी अच्छी तरह से पोंछ कर सुखाएं, ताकि मोजे और जूते पहनते समय पानी या नमी न रह जाए। ऐसा होने पर फंगल इंफेक्शन बहुत आसानी से हो सकता है, जो कि बदबू की अपने-आप में एक बहुत बड़ी वजह है। 

हैंड सेनिटाइज़र – Hand Sanitizer

यह बात सुन कर हैरानी हो सकती है, मगर हैंड सेनिटाइजर आपके पैरों पर के बैक्टेरिया भी मार सकता है और उन्हें बढ़ने से रोक सकता है। जब भी जरूरत हो तो पैर साफ करने के बाद सेनिटाइज़र लगाना न भूलें।

जूते और मोजे की सफाई – Clean Your Shoes And Socks

पैरों के साथ-साथ जूते और मोजे की भी नियमित सफाई जरूरी है। कई लोग मोजे केवल वाशिंग मशीन में डाल कर छोड़ देते हैं। इससे पूरी गंदगी खत्म नहीं होती है, इसलिए मोजे वाशिंग पाउडर में डालने के बाद हाथों से रगड़ कर भी ज़रूर साफ करें। कम से कम तीन जोड़ी मोजे रखें और इसे समय-समय पर बदलते रहिए। जूतों कभी-कभी धूप में भी रखें और देर तक पहनने के बाद हवा भी जरूर लगने दें। तभी उसे वापस शेल्फ में रखें।

फुट डियोडरेंट – Foot Deodorant

यह बात आपको हैरान कर सकती है, लेकिन इन दिनों कई अच्छे ब्रांड्स के फुट डियोडरेंट भी मिलते हैं, जिन्हें सोने से एक रात पहले ही इस्तेमाल किया जाता है। इसे साफ, सूखे पैरों पर लगाया जाता है। इससे पैरों से अच्छी खुशबू आएगी और पैर फ्रेश भी रहेंगे। एक बात का ध्यान रखें कि इसे शूज़ पहनने से ठीक पहले न लगाएं। नहीं तो इससे शूज़ में पैर फिसलने का डर रहेगा।

पैरों पर पाउडर – Powder on Feet

यह बात आपको हैरान ही करेगी कि भला पैरों पर भी पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है, मगर यह सच है कि पैरों की सफाई के साथ-साथ उन्हें खुशबूदार बनाने में अच्छे टेल्कम पाउडर का भी योगदान होता है। इसके लिए जरूरी है कि अच्छे ब्रांड के टेल्कम पाउडर का इस्तेमाल ही किया जाए। हर रोज़ नहाने के बाद पैरों को अच्छी तरह से पोंछ कर सुखाने के बाद उनमें टेल्कम पाउडर लगाएं। थोड़ी देर के बाद उसे हटा दें । जूतों के अंदरूनी हिस्से में भी पाउडर डाल कर रखना चाहिए।

पैरों से बदबू दूर करने के घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Smelly Feet in Hindi

Home Remedies for Smelly Feet in Hindi

पैरों से बदबू दूर करने के लिए हमेशा महंगे या पार्लर ट्रीटमेंट कोई ही अपनाए जाएं, यह जरूरी नहीं है। आप घर पर भी पैरों की साफ-सफाई का ख्याल रखने के लिए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण तरीके इस प्रकार हैं-

चाय – Tea

जी हां, चाय सिर्फ पीने के ही नहीं, बल्कि आपके पैरों की बदबू को हटाने के काम भी आती है। पैरों से बदबू की समस्या से बचने के लिए एक बाल्टी में थोड़ा गर्म पानी लेकर उसमें चाय की पत्ती या टी बैग डालें। लगभग आधे घंटे तक पैरों को इसी चायपत्तीयुक्त पानी में रहने दें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करना आपके पैरों से दुर्गंध को हमेशा के लिए मिटा देगा। सिर्फ चायपत्ती ही नहीं, सेब का सिरका भी गर्म पानी में मिला कर लगाने से पैरों की दुर्गंध खत्म होती है। इसके अलावा नींबू के रस से पैरों को धोने से भी इस समस्या से छुटकारा मिलता है।

लेवेंडर तेल – Lavender Oil

लेवेंडर का तेल पैरों की बदबू को दूर करने में सहायक होता है। लेवेंडर तेल न केवल खुशबूदार होता है, बल्कि यह बैक्टेरिया को भी पूरी तरह से नष्ट कर सकता है। इसके अलावा लेवेंडर के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण भी होते हैं, जो पैरों की बदबू को दूर करने में सहायक होते हैं। जूते से गंध को दूर करने के लिए लेवेंडर तेल का इस्तेमाल होना चाहिए। गर्म पानी में लेवेंडर तेल की बूंदें मिलाएं। फिर इस पानी में पैरों को 15-20 मिनट तक डुबाए रखें। कुछ दिनों तक ऐसा नियमित करने पर आपके पैरों से बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाइगी।

बेकिंग सोडा – Baking Soda

पैरों से बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा से बेहतरीन और कुछ भी नहीं हो सकता है। जी हां, बेकिंग सोडा का इस्तेमाल पैरों की दुर्गंध को दूर करने के लिए प्रभावशाली उपाय होता है। इसके लिए जूतों के अंदर थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालना जरूरी है। यह आपके जूतों से दुर्गंध को हटाने में मदद करेगा। इसके अलावा सेंधा नमक डाल कर भी पैरों को धोया जा सकता है।

पेडिक्योर और फुट स्क्रब – Pedicure & Foot Scrub

आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर हफ्ते में एक बार पेडिक्योर कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले अदरक और नींबू को मिला कर एक फुट स्क्रब तैयार कर लें और फिर हल्के हाथों से मसाज करें। रोजाना इससे पैरों की मसाज करने से भी बदबू से राहत मिलेगी। वहीं पेडिक्योर के लिए गर्म पानी में अच्छा शैंपू, फूट सॉल्ट, लेवेंडर तेल जैसी चीजें मिला कर पेडिक्योर करें। फिर पैरों को अच्छी तरह सुखा कर कोई क्रीम लगा कर मोजे पहन कर सोएं। सुबह नहाने के बाद फिर से पैरों को अच्छी तरह धोकर सुखाएं और फिर मोजे पहन लें।

फिटकिरी – Alum

साधारण पानी से अपने पैर नियमित रूप से साफ करने के अलावा आप फिटकिरी डाल कर भी आपको अपने पैरों को साफ कर सकते हैं। फिटकिरी भी पैरों की दुर्गंध को खींच कर पैरों को खुशबूदार बनाती है। हर रात सोने से पहले पानी में फिटकिरी डाल कर पैरों को धोएं। इससे गंदगी भी साफ होगी और पैरों में खुशबू भी बनी रहेगी।

पैरों से बदबू आने पर क्या न करें

Home Remedies for Smelly Feet in Hindi

आमतौर पर हमें इस बात की जानकारी नहीं होती है, लेकिन यह जानना भी बेहद जरूरी है कि अगर पैरों से बदबू आती है तो क्या-क्या नहीं करना चाहिए। लोग सामने से सीधे कभी नहीं बताते कि आपके पैरों से बदबू आ रही है। वे आपको इशारों में समझाना चाहते हैं। अगर आपके पैरों से हमेशा बदबू आती है तो आपको एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए। कोशिश ये करनी चाहिए कि आप गंदे मोजे ही नहीं, बल्कि खराब क्वॉलिटी वाले जूते भी न पहनें। साथ ही अपने पैरों की नियमित सफाई करना हर्गिज न भूलें। पैरों से बदबू आने की समस्या है तो बहुत अधिक अल्कोहल भी नहीं पीना चाहिए। चिकित्सकों का मानना है कि जो बहुत अधिक अल्कोहल लेते हैं, उनके पैरों से आम लोगों की तूलना में अधिक दुर्गंध आती है। हर रोज़ मोजे बदलें। साथ ही किसी और के मोजे भी न पहनें।

अपने आहार में किन चीजों को करें शामिल – Diet Plan

आपको लग रहा होगा कि भला इस बात से क्या फ़र्क पड़ता है कि आप अपने आहार में क्या ले रहे हैं। उससे पैरों की बदबू का क्या लेना-देना, लेकिन सच्चाई यही है कि अपने आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करना हमेशा बहुत जरूरी होता है। अगर आप विटामिन सी से युक्त आहार लेंगे तो आपको पैरों से आने वाली परेशानी तक से छुटकारा मिल सकता है। जंक फूड और बाहर के खाने की जगह घर के खाने पर ही अधिक जोर दें।

इसके अलावा खाने में जिंक शामिल करना भी बेहद जरूरी है। आहार में जिंक शामिल न होने के कारण पसीने की समस्या ज्यादा होती है और बहुत ज़्यादा पसीने का सीधा संबंध बदबू से होता है, इसलिए अपने आहार में जिंक के स्रोतों को शामिल करें, जैसे पालक, व्हीट जर्म से लेकर नट्स और बीन्स जैसी चीजें। साथ ही मशरूम का भी सेवन फायदेमंद रहता है।

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

फिटकरी के खास और अचूक फायदे