अब इन स्टेप्स से घर पर ही करें पेडीक्योर - Pedicure at Home in Hindi

पेडीक्योर करने का तरीका - Pedicure at Home in Hindi, Pedicure Kaise Karte Hain

जब भी खूबसूरत पांवों की बात होती है, मीना कुमारी और राजकुमार के सेंट्रल रोल्स वाली फिल्म ‘पाकीजा’ का वो सीन याद आ जाता है जिसमें ट्रेन में बेफिक्र सोयी ‘मीना कुमारी’ के खूबसूरत पैरों को देखकर राजकुमार उनके लिए एक नोट छोड़ जाते हैं. इस नोट में लिखा होता है “आप के पांव देखें, बहुत खूबसूरत हैं, ज़मीन पर मत उतारियेगा, मैले हो जाएंगे”...

अब हमें तो ट्रेन में कोई ‘राजकुमार’ मिलने से रहा जो इतना प्यारा सा नोट छोड़ जाए लेकिन हां, हमारे पांव उतने ही खूबसूरत ज़रूर हो सकते हैं वो भी बिना रोज-रोज के पार्लर के चक्कर लगाए… पेडीक्योर (pedicure in hindi) तो आप करवाती ही होंगी ..लेकिन महंगा और टाइम कन्ज्यूमिंग होने की वजह से क्या रेगुलर पेडिक्योर करवाती हैं? हम आपको पेडीक्योर (pedicure in hindi) के बारे में सब बताते हैं और आपकी मुश्किल आसान करते हुए बताते हैं कि कैसे आप कम समय और कम पैसे में पेडीक्योर एट होम कर सकती हैं। (pedicure at home in hindi)

Table of Contents

    क्या है पेडीक्योर करने का तरीका - Pedicure Steps

    पेडीक्योर दरअसल फीट को सुन्दर बनाने का प्रोसेस है (pedicure kya hota hai) जिसमें पैरों की पूरी क्लीनिंग की जाती है। इसका मैन एम डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर और नेल्स को अच्छा सा लुक देकर पैरों को ब्यूटीफुल लुक एंड फील देना है।

    चीज़ें जो आपको होम पेडीक्योर एट होम के लिए चाहिए

    नेल क्लिपर, नेल फाइल, नेल पोलिश रिमूवर, क्यूटिकल क्रीम, क्यूटिकल पुशर, कॉटन पैड, टब पांव सोक करने के लिए, प्यूमिक स्टोन , एक्सफोलिएटिंग स्क्रब, टॉवेल।

    सबसे पहले अभी लगी नेल पॉलिश हटाएं - Remove Nail Paint

    सबसे पहले अपने पैरों पर लगी नेल पॉलिश को हटाएं। (pedicure kaise karte hain) ब्रिटल फ्री और हेल्दी नेल्स के लिए आप एल्कोहल फ्री नेल रिमूवर यूज कर सकती हैं लेकिन ध्यान रखें, ये रिमूवर्स ज्यादा डार्क कलर्स पर इफेक्टिव नहीं होते हैं।

    फीट सोकिंग - Feet Soaking

    नेल पॉलिश रिमूव करने के बाद एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें लिक्विड साबुन डालें, पांव उसमेें डुबाएं। कम से कम 15 तक अपने पैरों को पानी में रहने दें। इससे पैरों की डेड स्किन मुलायम होगी और उसे हटाना आसान होगा। प्यूमिक स्टोन से पैर रगड़ें और डेड स्किन हटाएं।

                                                                                                              घर और बाहर के काम को मैनेज करने के तरीके

    नेल ट्रिमिंग - Nail Trimming

    15 मिनट के बाद अपने पैरों को पानी से निकाल कर अच्छे से ड्राई कर लें। अब नेल फाइलर और नेल क्लिपर की मदद से अपने नेल्स को अच्छा सा कोई शेप दें।

    एक्सफोलिएटिंग

    अब अपने नेल्स पर क्यूटिकल क्रीम लगा कर पांवों को फिर से कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें। जब तक क्यूटिकल क्रीम अपना असर दिखाती है आप अपने पैरों को प्यूमिक स्टोन की हेल्प से एक्सफोलिएट कर लें। इसके लिए अच्छा सा स्क्रब का इस्तेमाल करें। (pedicure kaise karen) एक्सफोलिएशन प्रोसेस में पैर के सारे डेड सेल्स निकल जाते हैं। जिससे पैर फिर से साफ़ और सुन्दर नज़र आने लगते हैं।

    पुश क्यूटिकल

    एक्सफोलिएशन के बाद क्यूटिकल क्रीम को वाइप ऑफ कर लें और एक क्यूटिकल पुशर की मदद से क्यूटिकल को पीछे की ओर पुश करें। (pedicure kaise karen) इससे नेल्स को एक राउंड शेप मिलेगी जो उसकी ब्यूटी को और इंटेंसीफाई करेगी।

    मॉइश्चराइजिंग - Moisturizer

    अब एक अच्छा सा मॉइश्चराइजर फुट केयर प्रोडक्ट से अपने पैरों की मालिश कर लें। मॉइश्चराइजिंग स्टेप पैरों की ड्राईनेस पूरी तौर पर ख़त्म कर देता है। अब अपने सुन्दर पैरों की ख़ूबसूरती को किसी अछे नेल पेंट के सहारे सील कर दीजिये…
    तो इस तरह आप पेडीक्योर एट होम (ghar par pedicure kaise kare) कर सकते हैं। यह सस्ते तरीके से पेडीक्योर करने का सही तरीका है !