home / पैरेंटिंग
प्रेग्नेंसी में इंटिमेट हाइजीन

गर्मियों में प्रेग्नेंट वुमन इंटिमेट हाइजीन से जुड़ी इन बातों को न करें नजरअंदाज

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को खाने-पीने से लेकर स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां बरतने से जुड़ी सलाह तो हर कोई देता है। लेकिन बहुत कम ही लोग होंगे जो आपको प्रेग्नेंसी में इंटिमेट हाइजीन यानी प्राइवेट पार्ट्स को हेल्दी रखने के बारे में बताएंगे। 

प्राइवेट पार्ट्स की सफाई का वैसे भी ख्याल रखना चाहिए। परंतु प्रेग्नेंसी में यह ओर भी जरूरी हो जाता है। ऐसे में बात करेंगे गर्मियों के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं इंटिमेट हाइजीन कैसे मेंटेन करें। साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान प्राइवेट पार्ट्स को हेल्दी रखने के लिए किन प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

गर्मियों में इंटीमेट हाइजीन के लिए गर्भवती महिलाएं फॉलो करें ये टिप्स

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को इंटीमेट हाइजीन को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। भ्रूण को संक्रमित रहित रखने के लिए इंटिमेट हाइजीन मेंटेन रखना बहुत जरूरी है। नीचे गर्भवती महिलाओं के लिए इंटिमेट हाइजीन से जुड़े कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं:

1. 100% कॉटन पैंटी पहनें

गर्मी के दिनों में पसीना बहुत आता है। ऐसे में गर्भवती महिलाएं सूती पैंटी पहनें। ये बहुत आरामदायक होती हैं और आसानी से पसीने को सोख लेती हैं। साथ ही इसमें त्वचा भी खुलकर सांस ले पाती है। इस दौरान लेस, सिंथेटिक आदि फैब्रिक को एवॉइड करना चाहिए। क्योंकि इनसे प्राइवेट पार्ट के आसपास की त्वचा में संक्रमण, रैशेज व जलन हो सकती है। 

2. प्राइवेट पार्ट को रखें ड्राई 

गर्मी के मौसम में गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अहम है कि वे अपने वजाइना के आस-पास के एरिया को ड्राई रखें। वजाइनल एरिया के आस-पास सूखा न होने पर बैक्टीरिया के पनपने की संभावना होती है।

3. वजाइना की सफाई

प्रेग्नेंसी में इंटिमेट हाइजीन

बाजार में कई सारे इंटीमेट वॉश उपलब्ध हैं। वजाइना की सफाई के लिए किसी भी तरह के केमिकल युक्त इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल करने से बचें। ये वजाइना के पीएच स्तर को असंतुलित कर सकते हैं। हमेशा डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा प्रमाणित नेचुरल इंटीमेट वॉश का चुनाव करें। साथ ही ध्यान रखें कि इंटीमेट वॉश को हमेशा बाहरी रूप से लगाना चाहिए। आंतरिक रूप से इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

वजाइना की सफाई के लिए ‘द मॉम्स को’ का नैचुरल इंटीमेट हाइजीन वॉश का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसे खास टी ट्री ऑयल, लैक्टिक एसिड, पैंथेनॉल, कैमोमाइल और कैलेंडुला एक्सट्रेक्ट से बनाया गया है। गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल सुरक्षित होता है।

4. प्रेग्नेंसी में इंटिमेट हाइजीन के लिए शेपवियर को कहें न

बहुत सारे शेपवियर ब्रांड दावा करते हैं कि ये प्रेग्नेंसी में भी आरामदायक होते हैं। लेकिन ऐसी बातों को सच न मानें। इससे शरीर संकुचित होता है। इस वजह से ब्लेडर और यूट्रस पर अधिक दबाव पड़ सकता है।

5. टाइट कपड़ें न पहनें

गर्मी में इंटिमेट हाइजीन बनाए रखने के लिए टाइट कपड़े पहनने से भी बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह वजाइना के आस-पास के एरिया में ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर सकता है। साथ ही पसीने का कारण बन सकता है। गर्भावस्था में वैसे भी डॉक्टर आरामदायक कपड़े पहनने के लिए कहते हैं।

6. पैंटी लाइनर लगाएं

प्रेग्नेंसी में इंटिमेट हाइजीन

गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में गर्भाशय का साइज बड़ा हो जाता है। इस दौरान ज्यादातर महिलाओं को यूरिन लीक होने की शिकायत होने लगती है। ऐसे में इंटीमेट हाइजीन को बनाए रखने के लिए पैंटी लाइनर का इस्तेमाल करें और हर दो से तीन घंटे में इसे बदलें।

7. प्रेग्नेंसी में इंटिमेट हाइजीन के लिए प्यूबिक हेयर को करें ट्रिम

प्रेग्नेंसी में इंटीमेट हाइजीन को बनाए रखने के लिए समय-समय पर प्यूबिक हेयर्स ट्रिम करती रहे। इससे किसी तरह की एलर्जी होने की संभावना कम होती है। इन्हें हटाने के लिए शेविंग व वैक्सिंग बिल्कुल न करें।

प्यूबिक हेयर को ट्रिम करते समय एहतियात बरतने की जरूरत होती है। ऊपर-ऊपर से इन्हें ट्रिम करें। कभी भी प्यूबिक हेयर को अंदर तक ट्रिम न करें। क्योंकि वजाइना के आस-पास का एरिया वैसे ही बहुत सेंसिटिव होता है। बेहतर होगा कि वजाइना के नजदीक के हेयर को ट्रिम न करें। 

उम्मीद करते हैं प्रेग्नेंसी में इंटीमेट हाइजीन पर आधारित यह लेख आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगा। इंटीमेट हाइजीन को मेंटेन रखने के लिए गर्भवती महिलाएं लेख में दी गई टिप्स को जरूर फॉलो करें। साथ ही यदि किसी को वजाइनल एरिया से किसी तरह की गंध या एलर्जी की शिकायत हो तो बिना देरी करे चिकित्सक से संपर्क करें। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने फ्रेंड सर्कल में जरूर शेयर करें।

चित्र स्रोत: Pexel & Freepik

16 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text