home / Care
Hair Dryer ke Nuksan

Hair Dryer ke Nuksan | जानिए बालों को नुकसान पहुंचाए बिना हेयर ड्रायर के फायदे और नुकसान

बाल किसी भी लड़की या फिर महिला की पर्सनैलिटी में खास भूमिका निभाते हैं। ऐसे में यदि बालों की केयर सही तरीके से की जाए और उन्हें स्टाइल किया जाए तो इससे लड़की का लुक पूरी तरह से चेंज हो जाता है। ऐसे में अपने बालों को स्टाइल करने और सुखाने के लिए हम में से अधिकतर लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना या फिर हफ्ते में 2 से 3 बार हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है। जी हां, हेयर ड्रायर से बालों को नुकसान हो सकता है और इस वजह से हम यहां आपको हेयर ड्रायर के नुकसान से लेकर इसका सही इस्तेमाल करने तक के बारे में डिटेल में बताने वाले हैं। यहां आप चाहें तो हेयर ड्रायर के साथ Hair fall Treatment in Hind की भी जानकारी प्राप्त कर सकती हैं।

Hair Dryer Kya Hota Hai | हेयर ड्रायर क्या होता है

Hair Dryer Kya Hota Hai

हेयर ड्रायर मशीन (hair dryer kya hota hai) का मुख्य रूप से गीले बालों को सुखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह बालों को सुखाने के साथ-साथ कई बार बालों को वॉल्यूमाइज करने और उन्हें सेट करने में भी मदद करता है। साथ ही ऑफिस जाने वाली कई लड़कियां और महिलाएं आमतौर पर अपने बालों को सुखाने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं और यह महिलाओं की दिनचर्या का अहम हिस्सा भी है।

Hair Dryer Kab Istemal Karna Chahiye | हेयर ड्रायर कब इस्तेमाल करना चाहिए

वैसे तो हम आपको शुरुआत में ही बता चुके हैं कि हेयर ड्रायर के नुकासन होते हैं लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप इसका इस्तेमाल करना ही बंद कर दें। इस वजह से हम यहां बता रहे हैं कि आपको हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कब करना चाहिए –

Hair Dryer Kab Istemal Karna Chahiye
  1. यदि आपको ऑफिस के लिए लेट हो रहा है और आपके बाल बहुत गीले हों तो आप उन्हें हाफ ड्राय करने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  2. यदि मौसम ठंडा हो या फिर धूप न निकली हो तो भी आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  3. बारिशों के मौसम में आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  4. सर्दियों में भी यदि धूप नहीं निकली है और आपके बाल गीले हैं तो भी आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  5. किसी खास मौके पर जब आपके पास नैचुरली बाल सुखाने का वक्त न हो तब भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Hair Dryer ke Fayde | हेयर ड्रायर के फायदे 

हेयर ड्रायर के अगर नुकसान हैं तो इसके कई फायदे भी हैं। दरअसल, हेयर ड्रायर की मदद से आप घर पर ही कई तरह के लुक्स क्रिएट कर सकती हैं और इससे न केवल पैसों की बचत होती है बल्कि साथ ही समय की भी बचत होती है। तो चलिए आपको हेयर ड्रायर के फायदे (hair dryer ke fayde) बताते हैं। साथ ही बालों को अधिक स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक रूटीन का फॉलो करना बहुत जरूरी है और इसके लिए आप Nighttime hair care Routine Tips in Hindi से जानकारी प्राप्त कर सकती हैं।

Hair Dryer ke Fayde

जेब पर महंगा नहीं पड़ता

हेयर ड्रायर का सबसे पहला और कमाल का फायदा यही है कि ये आपके पैसे बचाता है। मतलब कि आपको रोजाना अपने हेयर स्टाइल पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप खुद हेयर ड्रायर की मदद से अपने स्टाइल क्रिएट कर सकती हैं और बालों को न्यू लुक दे सकती हैं।

ग्रूमिंग का आधार

हेयर ड्रायर को ग्रूमिंग का आधार माना जाता है। यहां तक कि इंडस्ट्री के कई हेयर स्टाइलिस्ट्स का भी यही मानना है और कहना है कि बालों को ड्रायर की मदद से ड्राय करने पर बालों को ग्लांस मिलता है। हेयर ड्रायर की मदद से आप अपने बालों को फ्रिज फ्री कर सकते हैं और साथ ही इसकी मदद से आप नए हेयर स्टाइल भी क्रिएट कर सकते हैं। 

साफ और अच्छा लुक

बालों को हेयर ड्रायर से ड्राई करने पर आपको स्मूथ और लाइट लुक मिलता है। एक हेअर ड्रायर आपके बालों को सही चमक और चिकनाई से सजाकर आपके ओवरऑल लुक को बेहतर बनाता है। 

बालों को सूखने में लगने वाले समय को कम करता है

नैचुरली बालों को सूखने में जितना वक्त लगता है वो हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से काफी कम हो जाता है। हेयर ड्रायर पूरे स्टाइलिंग रूटीन को ही आसान बना देता है।

Hair Dryer ke Nuksaan | हेयर ड्रायर के नुकसान

जैसा कि हम आपको हेयर ड्रायर के फायदे तो बता ही चुके हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान भी होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने के क्या नुकसान (hair dryer ke nuksan) होते हैं।

Hair Dryer ke Nuksaan

तेजी से सफेद हो सकते हैं बाल

यदि आप रोजाना हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल जल्दी सफेद हो सकते हैं। ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने पर आपके बालों में मेलानिन की कमी हो जाती है। मेलानिन की कमी की वजह से आपके बालों की रंगत पर असर होता है और इस वजह से बाल सफेद होने लग जाते हैं। 

दो मूहे बालों का बढ़ना

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि दो मूहे बालों के होने का क्या कारण होता है? दरअसल, ऐसा तब होता है जब बालों के नीचे के हिस्से से नमी खत्म होने लग जाती है और पोषण की कमी के कारण वो कमजोर हो कर टूटने लग जाते हैं। हेयर ड्रायर का अधिक प्रयोग करने के कारण आपके बाल ड्राई होने लगते हैं और इस वजह से कमजोर भी हो जाते हैं। 

स्कैल्प की नमी कम होना

हेयर ड्रायर (Hair Dryer ke Nuksaan) के इस्तेमाल से केवल बालों पर ही असर नहीं होता है बल्कि स्कैल्प पर भी होता है। यदि आप रोजाना ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके बाल तो ड्राय होते ही हैं लेकिन साथ ही आपकी स्कैल्प भी ड्राई होने लग जाती है। 

आंखों को भी होता है नुकसान

हेयर ड्रायर (हेयर ड्रायर के नुकसान) से जो हवा निकलती है, उससे आंखों को भी नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से आपकी आंखों में ड्राई आई के लक्षण दिखने लग सकते हैं। साथ ही आंखों में खुजली होना, आंखों का लाल होना आदि भी ड्रायर का अधिक इस्तेमाल करने के कारण हो सकता है। 

How To Use Hair Dryer Without Damaging Hair Tips in Hindi | बालों को नुकसान पहुंचाए बिना हेयर ड्रायर इस्तेमाल करने टिप्स

हेयर ड्रायर के ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों की प्राकृतिक सुंदरता छीन सकती है। हेयर ड्रायर के नुकसान का एक प्रमुख कारण इससे निकलने वाली हीट ही है, जो बालों की जड़ों के साथ-साथ बालों को भी नुकसान पहुंचाती है। इसके रोजाना इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ, क्लीडेंट, डल एंड ड्राइनेस जैसी समस्याएं बढ़ सकती है और बाल रूखे व बेजान होकर टूटने लगते हैं। इस वजह से हम यहां आपको बालों को नुकसान पहुंचाए बिना हेयर ड्रायर इस्तेमाल करने का सही तरीका (How To Use Hair Dryer Without Damaging Hair) बता रहे हैं –

How To Use Hair Dryer Without Damaging Hair Tips in Hindi

तरीका नंबर 1 – सबसे पहले इस बात को ध्यान में रखें कि हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से पहले बालों में नरिशमेंट सीरम जरूर लगाना है। अगर आपके पास सीरम नहीं है तो आप एलोवेरा जैल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से हेयर ड्रायर की हीट से बालों को ज्यादा नुकसान नहीं होता है और बाल सॉफ्ट रहते हैं।

तरीका नंबर 2 – ज्यदातर हेयर एक्सपर्ट सलह देते हैं कि आपको हेयर ड्रायर का प्रयोग बालों से 6-9 इंच दूर रहकर करना चाहिए। ज्यादा नजदीक करने से हेयर डैमेज बढ़ने की आशंका ज्यादा रहती है।

तरीका नंबर 3 – हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से पहले बालों में कडिशनिंग कर लेना फायदेमंद साबित होता है। इससे बाल न तो उलझते हैं और न ही टूटते हैं। साथ ही बालों की चमक भी बरकरार रहती है।

तरीका नंबर 4 – हेयर ड्रायर करते समय ध्यान रखें कि उसे बॉडी से नहीं बल्कि हैंडल से पकड़ें। साथ ही बालों को ऐसे उठाएं कि ब्रश और ड्रायर दोनों समानांतर हों। हवा बालों के सीध पर पड़े तो ज्यादा सही रहता है, न कि स्कैल्प पर।

तरीका नंबर 5 – हेयर ड्रायर यूज करने के दौरान धातु के ब्रश का न उपयोग करें। बल्कि लकड़ी वाले हेयर ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे बालों को कम नुकसान पहुंचता है।

तरीका नंबर 6 – हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना है तो अपने बालों पर ध्यान ज्यादा देना होगा। इसके लिए हफ्ते में दो बार अच्छे से बालों पर तेल की मालिश जरूर से करें।

तरीका नंबर 7 – रूखे बालों में जितना हो सके कम हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। गीले बालों को धूप में सुखाएं। वैसे आप चाहें तो कोल्ड ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आयन ज्यादा होते हैं जो पॉजिटिव होते हैं और इससे निकलने वाली हवा में हीट कम होती है।

हम उम्मीद करते हैं कि हेयर ड्रायर के नुकसान के बारे में हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। हमने इस लेख में आपको हेयर ड्रायर से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी देने की कोशिश की है और यदि आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो आपको Women Must Have Hair Styling Tools List in Hindi की भी जानकारी ले लेनी चाहिए।

हेयर ड्रायर के नुकसान  से जुड़ें कुछ सवाल – FAQ’s 

हेयर ड्रायर के नुकसान  से जुड़ें कुछ सवाल

हेयर ड्रायर अच्छा है या बुरा?

हेयर ड्रायर का जरूरत से अधिक इस्तेमाल करना इसे बुरा बना सकता है। हालांकि, यदि आप कभी-कभी हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है। 

क्या मुझे रोजाना हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना चाहिए?

नहीं, आपको रोज हेयर ड्रायर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हेयर ड्रायर का उपयोग कब करना चाहिए?

हेयर ड्रायर का उपयोग आप बारिशों में या फिर सर्दियों में बालों को जल्दी सुखाने के लिए कर सकती हैं। 

क्या हेयर ड्रायर आपकी त्वचा के लिए खराब है?

हां, हेयर ड्रायर जिस तरह से बालों को ड्राय करता है उसी तरह से ये त्वचा को भी ड्राय कर देता है।

ये भी पढ़ें
Curd for Hair Growth in Hindi – बालों को बढ़ाने के लिए इन तरीकों से दही का इस्तेमाल करें।
How To Highlight Your Hair – आप भी इन तरीकों से अपने बालों को हाईलाइट कर सकती हैं।
Hair Care Treatment At Home in Hindi – घर पर ही बालों का इलाज करना है तो ये टिप्स आपके काम आएंगी।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

05 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text