home / DIY ब्यूटी
जानिए शीट मास्क से बचे एक्स्ट्रा या एक्सेस सीरम का उपयोग करने के शानदार तरीके

जानिए शीट मास्क से बचे एक्स्ट्रा या एक्सेस सीरम का उपयोग करने के शानदार तरीके

अगर आप त्वचा की रंगत निखारना और नरम, मुलायम त्वचा चाहते हैं तो शीट मास्क आपके लिए एकदम बेस्ट ऑप्शन है। शीट मास्क आज के समय में बहुत सी महिलाओं का फेवरिट ब्यूटी प्रोडक्ट बन गया है। क्योंकि ये आपकी स्किन को इस्टेंट निखार देने के साथ-साथ स्किन को तुरंत मॉइश्चराइज और हाइड्रेट भी करता है। फेस शीट मास्क कॉटन शीट, फाइबर या जेल के टुकड़े होते हैं, जो सीरम में भीगे हुए होते हैं। यह सीरम स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। 

शीट मास्क के एक्स्ट्रा सीरम का उपयोग करने के तरीके How to Use Excess Serum From Your Sheet Mask in hindi

लेकिन हम में से बहुत से लोग फेस शीट मास्क में मौजूद एक्स्ट्रा सीरम को फेंकने के बारे में सोचते हैं क्योंकि इसे यूज करने का हमें कभी भी कोई ख्याल नहीं आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें मौजूद एक्स्ट्रा सीरम का उपयोग करके आप दूसरे स्किन बेनिफिट भी पा सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन आइडियाज़ बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस एक्स्ट्रा सीरम के फायदे भी आसानी से उठा पायेंगे। तो आइए जानते हैं शीट मास्क से बचे एक्सेस सीरम का उपयोग करने के शानदार तरीकों के बारे में –

नेक एरिया के लिए करें इस्तेमाल

नेक एरिया की स्किन का केयर ऐसे भी लोग रुटीन में मुश्किल से कर पाते हैं। इसीलिए आप अब जब भी शीट मास्क का इस्तेमाल करें तो उससे बचे एक्सेस सीरम का हाथ में लें और इसे अच्छी तरह अपने नेक और कॉलर बोन के आस-पास लगा लें। यह आपके चेहरे के साथ नेक एरिया की स्किन को हाइड्रेट और फिर से जीवंत करने में मदद करेगा।

फेस मसाज के लिए करें उपयोग

अपने शीट मास्क को उतारने के बाद, एक्स्ट्रा सीरम का उपयोग फेस मसाज करने के लिए किया जा सकता है। आप इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए एक जेड रोलर भी लगा सकते हैं। ये आपके चेहरे की पफनेस को कम करने के साथ-साथ स्किन को अंदर से निखारने में मदद करेगा। सीरम की सभी अच्छाइयों को लॉक करने के लिए इसे अपने गो-टू मॉइस्चराइज़र के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

DIYs में करें शामिल

आप स्किन केयर रूटीन में जो भी DIYs करते हैं उसमें भी फेस मास्क के एक्स्ट्रा सीरम को उपयोग कर सकते हैं। लंबे समय तक हवा के संपर्क में रहने के कारण मास्क फॉर्मूला अपना प्रभाव खो सकता है। इसीलिए सीरम में कुछ कॉटन पैड्स को डीप करके उन्हें एक एयरटाइट पाउच या कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर कर लें और जब भी इसके बाद कोई फेस पैक या फिर मेकअप रिमूवर के तौर पर इन कॉटन पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेस मिस्ट के तौर पर 

शीट मास्ट के एक्सेस सीरम को प्रेस करके निकाल लें और पैक के एक्सेस सीरम को निकालकर डिस्टिल्ड वाटर के साथ मिक्स करें। इसे छोटे से स्प्रे बॉटल में डालकर मिस्ट की तरह फेस पर स्प्रे करें। 

आर्म्स के ड्राई पैच को स्मूद करने के लिए

शीट मास्क के पैक में बचा एक्सेस सीरम उसे हाथ में लेकर बॉडी के ज्यादा ड्राई पार्टेस जैसे कोहनी, घुटना, पैर, हाथ, पीठ लगाएं। अगर आप की कोहनियों के आस-पास का एरिया में खुरदुरे पैच हैं और आप इनको स्मूद और पोषण देना चाहते हैं, तो चेहरे के साथ काम करने के बाद अतिरिक्त सीरम को उस एरिया में लगाएं। 15-20 मिनट लगा रहने के बाद आप उस एरिया को पानी से धोकर एलोवेरा जैल लगा लें।

ये भी पढ़ें –

जानिए ड्राई स्किन की देखभाल के लिए घरेलू उपाय 
शीट मास्क लगाते समय कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं कर रहे हैं
स्किन केयर प्रोडक्ट को सही क्रम में इस्तेमाल करने का तरीका 
जानिए ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं

POPxo की सलाह : MYGLAMM के इन ब्राइटनिंग शीट मास्क के इस्तेमाल से सिर्फ 15 मिनट में पाएं ग्लोइंग स्किन।

03 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text